May 3, 2024 : 5:37 AM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर बिज़नेस महाराष्ट्र

मध्‍य प्रदेश में डेढ़ दशक बाद ऐसी सर्दी, 24 घंटों में 15 जिलों में तीव्र शीतलहर का अनुमान

naidunia
हड्डियों को चीरने वाली उत्तरी बर्फीली हवाओं के चलते मध्यप्रदेश में फिर कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। पिछले 24 घंटों में 24 जिलों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है। मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला की अनुसार 18 जनवरी तक प्रदेश में कड़ाके की सर्दी बनी रहेगी। अगले 24 घंटों में प्रदेश के 15 जिलों में तीव्र शीतलहर लहर चलने का अनुमान है। उत्तर के पहाड़ी इलाकों में पश्चिमी विक्षोम की सक्रियता के चलते हो रही तेज बर्फवारी का असर प्रदेश के कई हिस्सों में देखने को मिल रहा है। लगभग डेढ़ दशक बाद प्रदेश में मकर संक्रांति या 15 जनवरी के बाद इतनी कड़ाके की ठंड के हालात बने हैं। इसके चलते रविवार रात व सोमवार दिन में उमरिया, रतलाम, रायसेन, राजगढ़, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिलों में शीतलहर का प्रभाव रहा।राजगढ़, छतरपुर, गुना, दतिया और ग्वालियर जिलों में पाला भी पड़ा। खासकर सागर और रीवा संभाग के जिलों में पारा विशेष रूप से तेजी से नीचे आया। वहीं भोपाल, उज्जैन, शहडोल, सागर और ग्वालियर संभागों के जिलों में तापमान सामान्य से काफी कम रहा। प्रदेश का सबसे कम तापमान दो डिग्री के आसपास दतिया, राजगढ़, ग्वालियर व नौगांव में दर्ज हुआ, जो सबसे ठंडे जिले रहे। वहीं भोपाल का तापमान भी अगले दो दिनों में छह डिग्री तक पहुंच सकता है।
कैसे रहेंगे अगले 24 घंटे 

मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अगले 24 घंटों का मौसम शुष्क रहेगा। मौसम विभाग ने यलो अलर्ट भी जारी किया है। इसके मुताबिक चंबल संभाग, छतरपुर, ग्वालियर, दतिया जिलों में कहीं-कहीं मध्यम कोहरा रहेगा। चंबल संभाग, उमरिया, रतलाम, रायसेन, राजगढ़, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, ग्वालियर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं शीतलहर रहेगी। धार, इंदौर, जबलपुर और छतरपुर जिलों में कहीं-कहीं शीतल दिन रहेगा। चंबल संभाग, उमरिया, छतरपुर, राजगढ़, ग्वालियर और दतिया जिलों में कहीं-कहीं पाला पड़ सकता है। पूर्वी मप्र में ज्यादा गिरावटतापमान में पूर्वी मप्र में ज्यादा गिरावट रही। प्रदेश में दतिया में 2.1, राजगढ़ में 2.3, ग्वालियर-नौगांव में 2.5, खजुराहो में 3.5, रायसेन में 4.2, उमरिया-गुना में 4.4, रीवा में 4.6, रतलाम में पांच, उज्जैन-दमोह-सागर में छह, सतना में 6.1, पचमढ़ी में 6.2, धार में 6.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया।

 

Related posts

बड़ी उपलब्धि: विदेशी मुद्रा भंडार के मामले में रूस को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंचा भारत, चीन इसमें सबसे आगे

Admin

डिविलियर्स ने कहा- विराट ने सामने आकर टीम को लीड कर उदाहरण पेश किया, उनके जैसे कप्तान को फॉलो करना आसान

News Blast

फाइनल ईयर और सेमेस्टर परीक्षाएं कराने पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा, कोर्ट ने सभी पक्षों को लिखित जवाब के लिए तीन दिन दिए

News Blast

टिप्पणी दें