May 2, 2024 : 5:40 AM
Breaking News
बिज़नेस

सस्ते में खरीदारी का मौका:किसी भी टाइप की प्रॉपर्टी को सस्ते में खरीदिए, PNB 18,305 प्रॉपर्टी की कर रहा है आज नीलामी

  • Hindi News
  • Business
  • PNB Auction Properties Houses; Check Punjab National Bank Latest Details

मुंबई14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • बैंकों की यह नीलामी वाली प्रॉपर्टी हर कोई खरीद सकता है
  • समय-समय पर हर बैंक इस तरह की प्रॉपर्टी बेचते रहते हैं

अगर आप सस्ते में प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए मौका है। आज देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB यह मौका लेकर आया है। वह पूरे देश भर में 18,305 प्रॉपर्टीज की नीलामी कर रहा है।

सोशल मीडिया पर दी जानकारी

PNB ने सोशल मीडिया पर ये जानकारी दी है। बैंक ने कहा कि आपको सस्ती कीमत पर प्रॉपर्टी खरीदने का मौका मिल रहा है। आप इसे ई-ऑक्शन के जरिए खरीद सकते हैं। आज जो प्रॉपर्टी नीलाम हो रही है, उसमें 13,598 घर और फ्लैट हैं। 3,045 दुकानें हैं। 1,558 इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टीज हैं। 104 कृषि की प्रॉपर्टी हैं। इनकी कीमत 10 लाख से लेकर 59 करोड़ रुपए तक है।

ठाणे में 59 करोड़ की प्रॉपर्टी

मुंबई से सटे ठाणे इलाके में एक प्रॉपर्टी है जिसकी कीमत 59 करोड़ रुपए है। यह विला है। बैंक ऐसी प्रॉपर्टी की तब नीलामी करते हैं जब उस प्रॉपर्टी का मालिक लोन नहीं भर पाता है। ऐसे कई लोग हैं जो लोन लेते हैं, पर किसी कारण से भर नहीं पाते हैं। बैंक फिर उसकी नीलामी की प्रक्रिया शुरू करता है।

कोई भी खरीद सकता है प्रॉपर्टी

बैंकों की यह नीलामी वाली प्रॉपर्टी हर कोई खरीद सकता है। इसमें किसी भी तरह का प्रतिबंध नहीं है। इसके लिए आपको https://ibapi.in इस लिंक पर जाना होगा। आप यहां जिस राज्य या जिले की प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं, उसके बारे में चेक कर सकते हैं। हालांकि अगर आप कई बैंकों की एक साथ प्रॉपर्टी देखना चाहते हैं तो यह भी संभव है। आपको कई प्रॉपर्टी मिल जाएंगी। यहां पर सभी बैंकों की प्रॉपर्टी और उनकी डिटेल दी गई होती है। यहां पर आपको सर्च प्रॉपर्टी में जाना होगा। वहां पर आपको बैंक का नाम भरना होगा और राज्य, जिला आदि चुनना होगा।

क्लिक करने पर मिलेगी पूरी जानकारी

आप जैसे ही प्रॉपर्टी के आईडी पर क्लिक करेंगे, आपको उसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। मसलन, किस जिले में किस राज्य में प्रॉपर्टी है। उसकी बयाना रकम कितनी होगी, उसकी रिजर्व प्राइस क्या होगी। उसका मालिक कौन है, प्रॉपर्टी किस टाइप की है। टाइटल डीड से लेकर हर जानकारी आपको इसी में मिल जाएगी। आपको इस पर प्रॉपर्टी की फोटो भी मिल जाएगी।

सब कुछ देखने के बाद आपको कांटैक्ट मी में जाकर फॉर्म भरना होगा। यहां पर जब आप डिटेल डालेंगे तो फिर आपको संपर्क किया जाएगा। आपकी यह डिटेल सीधे बैंक के पास जाती है। यह पूरी तरह से ऑन लाइन नीलामी होती है।

ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालने होंगे

इस सब प्रक्रिया के लिए आपको अपने ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डालने होंगे। इस पर आपको ओटीपी को वेरिफाई करना होगा। फिर आपको अपना KYC डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा। दो दिन में आपका केवाईसी वेरिफिकेशन होने के बाद अगर आपका आवेदन सही पाया गया तो आपको पैसे भरने होंगे। यह बयाना रकम के रूप में देना होगा।

बैंक इस प्रॉपर्टी को सस्ते में क्यों देता है

दरअसल, मान लीजिए मैंने 40 लाख रुपए की प्रॉपर्टी ली। बैंक उस पर 30 लाख रुपए का लोन देता है। मैने दो साल में बैंक का 3 लाख रुपए लोन भर दिया। अब अगर मैं लोन नहीं भरता हूं, तो बैंक यह प्रॉपर्टी जब्त कर लेता है। बैंक ने लोन 30 लाख रुपए दिया है। पर प्रॉपर्टी की कीमत 40 लाख है जबकि बैंक के लोन में से 3 लाख रुपए का पेमेंट कर भी दिया गया है। बैंक का अब केवल 27 लाख रुपए रह गया है।

प्रॉपर्टी को जल्दी बेचना चाहता है बैंक

ऐसे में बैंक इसे जल्दी बेचने के लिए कम कीमत लगाता है। बैंक इस प्रॉपर्टी को बाजार भाव से कम में देता है। यानी 40 लाख की यह प्रॉपर्टी 35 लाख रुपए या उससे भी कम में मिल सकती है। बैंक को केवल 27 लाख रुपए चाहिए होता है। पर उसे उससे ज्यादा मिलता है और ग्राहक को कम कीमत में मिलता है।

बैंकों के पास हजारों प्रॉपर्टी होती हैं

बैंकों के पास इस तरह की हजारों प्रॉपर्टी आती हैं। बैंक को सस्ते में बेचने की मजबूरी इसलिए होती है क्योंकि उसका पैसा इसमें फंसा होता है। बैंक जो लोन देता है, वह आपसे और हमसे जो डिपॉजिट लेता है, उसी को लोन के रूप में देता है। मान लीजिए आपने 3 साल के लिए डिपॉजिट किया है, तो बैंक 3 साल के हिसाब से आगे लोन देता है। अब अगर बैंक के लोन का पैसा नहीं आया तो आपकी डिपॉजिट पर असर हो सकता है। इसलिए बैंक किसी भी तरह से अपना पैसा वापस लेना चाहता है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

सस्ता कर्ज:LIC ने होम लोन की ब्याज दरों में कटौती की, अब 6.66% ब्याज पर ले सकेंगे होम लोन

News Blast

कोरोना संकट के बावजूद इस साल 56% ट्रैवलर्स लाॅन्ग हॉलिडेज पर जाना चाहते हैं, हर चार में से एक ने कहा मौका मिलते ही निकल जाएंगे ट्रिप पर

News Blast

शेयर मार्केट LIVE: हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन सेंसेक्स 122 और निफ्टी 57 अंक ऊपर खुले, भारत रसायन लिमिटेड के शेयर में 17% का उछाल

Admin

टिप्पणी दें