May 2, 2024 : 4:32 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Google का दूसरा क्लाउड एरिया Delhi-NCR में हुआ शुरू, कस्टमर्स को मिलेगी बेहतर सर्विस

टेक जाएंट गूगल ने भारत में अपना दूसरा गूगल क्लाउड (Google Cloud India) एरिया बनाने का ऐलान कर दिया है. ये गूगल क्लाउड एरिया दिल्ली-एनसीआर में बनाया जाएगा, जो विशेष रूप से भारत में पब्लिक एरिया और पूरे एशिया-प्रशांत में कस्टमर्स की सर्विस करने में कंपनी की मदद करेगा. यह क्लाउड एरिया भारत में गूगल का दूसरा सेटअप होगा. हालांक कंपनी ने इस पर किए गए निवेश को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है.

भारत में बढ़ी मांग
Google क्लाउड के CEO थॉमस कुरियन ने कहा है कि हमनें देखा है कि भारत में Google Cloud सर्विस की मांग बढ़ी है. इसलिए हम यहां क्लाउड एरिया को एक्सपैंड कर रहे हैं. इससे आने वाले सालों में देश के साथ-साथ लोगों का विकास होगा. कुरियन ने कहा है कि इस नए इंस्फ्राट्रक्चर से भारत को आपदा जैसी समस्याओं से निपटने में कामभी मदद मिलेगी.

मुंबई में है पहला क्लाउड एरिया
भारत में गूगल का पहला क्लाउड एरिया 2017 में मुंबई में लाइव किया गया था, जिसमें तीन अवेलेबिलिटी जोन शामिल हैं. दिल्ली-एनसीआर का क्लाउड एरिया (जिसमें तीन अवेलेबिलिटी जोन हैं) गूगल का एशिया प्रशांत में 10वां और ग्लोबल लेवल पर 26वां सेटअप है. क्लाउड एरिया फिजिकल ज्योग्राफिक लोकेशन हैं, जहां सार्वजनिक क्लाउड रिसोर्सेज अवेलेबल होते हैं.

कस्टमर्स को मिलेगी मदद
दिल्ली-एनसीआर गूगल क्लाउड एरिया से भारत में काम कर रहे गूगल के क्लाउड कस्टमर्स को बेहतर सेवा मिलेगी. एक नए क्लाउड एरिया के होने से गूगल को अमेजन वेब सर्विसेज और माइक्रोसॉफ्ट जैसे कंपीटीटर्स के खिलाफ कड़ा मुकाबला करने में मदद मिलेगी, जो भारत में तेजी से अपने काम को फैला रहे हैं.  

ये भी पढ़ें

Tips: अगर खो गया है मोबाइल फोन तो जानिए उसमें से कैसे डिलीट करें गूगल अकाउंट

Tips: Google History को पासवर्ड से ऐसे करें प्रोटेक्ट, कोई नहीं कर पाएगा चेक

Related posts

कू की कंप्लायंस रिपोर्ट:नए आईटी नियमों के तहत कंपनी ने जारी की रिपोर्ट, ऐसा करने वाला पहला सोशल प्लेटफॉर्म भी बना; जून में 22.7% पोस्ट को हटाया

News Blast

Cyclone Asani: दिखने लगा ‘चक्रवात असानी’ का असर, समुद्र में उठ रहीं ऊंची लहरें, कई जगह तेज़ हवाओं के साथ बारिश

News Blast

इस हफ्ते मिलेगा कपड़े-गैजेट्स-स्मार्टफोन और कार कम दाम में खरीदने का मौका, पढ़ें ये बेहतरीन डील्स

News Blast

टिप्पणी दें