May 2, 2024 : 7:00 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

पीसी मार्केट में 45% की ग्रोथ:2021 की पहली तिमाही में दुनियाभर में कम्प्यूटर, लैपटॉप, नोटबुक की डिमांड बढ़ी; चिप की कमी से रुक सकती है ग्रोथ

  • Hindi News
  • Tech auto
  • PC Shipments Grew 45 Percent YoY In Q1 2021, Lenovo Retained Market Leadership: Counterpoint

नई दिल्ली5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोविड ने भले ही कई इंडस्ट्री को नुकसान पहुंचाया हो, लेकिन इस महामारी की वजह से दुनियाभर में कम्प्यूटर की पर्सनल कम्प्यूटर (PC) सेगमेंट में काफी तेजी आई है। मार्केट रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के मुताबिक, 2021 की पहली तिमाही में पीसी सिपमेंट को 45% की सालाना ग्रोथ मिली है। लेनोवो अपनी पोजीशन को बरकरार रखते हुए सबसे ऊपर रही। इसके बाद HP और डेल टॉप-3 में शामिल रहीं।

आने वाले महीनों में पीसी वेंडर्स को शिपमेंट में बढ़त जारी रहने का उम्मीद है। हालांकि, वैश्विक स्तर पर चिप की कमी ने पीसी के प्रोडक्शन और सप्लाई दोनों को प्रभावित किया है। पिछले साल कोविड-19 के प्रकोप के बाद 2021 की दूसरी छमाही में दुनियाभर में पीसी बाजार को प्रभावित करने की भविष्यवाणी की गई थी।

काउंटरपॉइंट के अनुसार, 2021 की पहली तिमाही में लेनोवो 24 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ लीडर रहा। वहीं, HP 23 प्रतिशत के साथ दूसरे और डेल 17 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा। एपल का मार्केट शेयर 9 प्रतिशत रहा। रिपोर्ट में कहा गया है कि वर्किंग फ्रॉम होम, ऑनलाइन स्टडी की वजह से इस सेगमेंट में तेजी आई है। साथ ही, गेमिंग नोटबुक में भी बढ़ोतरी हुई है। हालांकि, 2020 की आखिरी तिमाही की तुलना में 2021 के पहली तिमाही में पीसी शिपमेंट में 14 प्रतिशत की गिरावट आई है।

टॉप-6 वेंडर्स की हिस्सेदारी 85% रहेगी
कम्प्यूटर (विशेषकर नोटबुक) की बढ़ती मांग दूसरी तिमाही में जारी रहने की उम्मीद है। काउंटरपॉइंट ने यह भी कहा कि कुल शिपमेंट में टॉप-6 वेंडर्स की संयुक्त हिस्सेदारी 85 प्रतिशत से अधिक रहेगा। काउंटरपॉइंट ने कहा कि 2021 में बाजार में साल-दर-साल 16.3 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जिसमें शिपमेंट 333 मिलियन (33.3 करोड़) तक पहुंच जाएगा।

चिप की कमी का असर बाजार पर होगा
अनुमानित वृद्धि के बावजूद चिप की कमी से बाजार पर असर पड़ने की संभावना है। फर्म ने कहा कि उसे ऑर्डर (एंड-डिमांड) और पावर मैनेजमेंट इंटीग्रेटेड सर्किट (IC), डिस्प्ले ड्राइवर IC और CPU सहित जरूरी कम्पोनेंट के वास्तविक शिपमेंट के बीच 20-30 प्रतिशत का अंतर रहा है। पावर मैनेजमेंट इंटीग्रेटेड सर्किट (PMICs) और डिस्प्ले ड्राइवर इंटीग्रेटेड सर्किट (DDIC) ने पीसी सेगमेंट की मांग और आपूर्ति में सबसे बड़े अंतराल का सामना किया है। कोरोनावायरस महामारी के कारण प्रोडक्शन का समया लगभग दोगुना हो गया है।

2022 की पहली छमाही तक स्थिति सामान्य होगी
काउंटरपॉइंट ने बताया कि पहली छमाही के अंत में PC CPU की सप्लाई में सुधार होना शुरू हुआ, वहीं कुछ वेंडर्स को ऑडियो कोडेक IC और लैन चिप्स जैसे कम्पोनेंट की मांग को पूरा करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। घटकों के लिए डिमांड और सप्लाई का अंतर 2020 की दूसरी छमाही में शुरू हुआ था, कुछ और समय तक जारी रहने की उम्मीद है। काउंटरपॉइंट ने कहा कि 2022 की पहली छमाही के अंत तक ये धीरे-धीरे सामान्य हो जाना चाहिए।

खबरें और भी हैं…

Related posts

The Company Will Give Free Display Replacement When IPhone 11 Comes With Touchscreen Issues

Admin

यामाहा FZ25 नया एडिशन:कंपनी ने FZ25 मॉन्सटर एनर्जी को भारत में उतारा, पुराने वैरिएंट से ज्यादा अट्रैक्टिव; 250cc का इंजन मिलेगा

News Blast

माइक्रोसॉफ्ट ने एक्सबॉक्स सीरीज एक्स पर मिलने वाले गेम्स को रिवील्ड किया, हेलो इनफिनिटी से कंपनी का ज्यादा उम्मीद

News Blast

टिप्पणी दें