May 1, 2024 : 7:10 PM
Breaking News
राज्य

परिसीमन के बाद उम्मीद: जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के वादे के साथ चुनाव में जाएगी भाजपा

राहुल संपाल, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Harendra Chaudhary Updated Tue, 13 Jul 2021 05:34 PM IST

सार

साल 2011 की जनगणना के आधार पर हो रहे परिसीमन के मार्च 2022 तक खत्म होने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर नए सिरे से परिसीमन पूरा हो जाता है तो जम्मू और कश्मीर में विधानसभा सीटों की संख्या बराबर हो जाएगी…

दिल्ली में जम्मू-कश्मीर के नेताओं के साथ प्रधानमंत्री मोदी – फोटो : ANI (File)

ख़बर सुनें

विस्तार

कश्मीर मसले पर केंद्र सरकार की पहल के बाद जम्मू-कश्मीर के नेताओं के सुर बदल गए हैं। दिल्ली में हुई बैठक के बाद गुपकार गठबंधन के नेताओं ने यह समझ लिया है कि अब राज्य में अनुच्छेद-370 की वापसी नहीं होगी। लिहाजा उन्होंने अपनी मांगों को व्यावहारिक धरातल पर उतारने और इसे हठ के रुप में पेश करने की ठानी है।

विज्ञापन

इधर सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी के विश्वस्त सूत्रों ने अमर उजाला से कहा है कि जम्मू-कश्मीर में भगवा पार्टी केंद्र शासित प्रदेश के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का वादा लेकर चुनाव मैदान में जाएगी। साथ ही, पार्टी पाकिस्तान से लगे इलाकों में संविधान के अनुच्छेद 317 के तहत विशेष अधिकार देने की मांग भी करेगी। फिलहाल केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता परिसीमन का काम पूरा करने की है। इसके बाद ही चुनाव का रास्ता साफ होगा। जितनी जल्दी परिसीमन होगा इसके बाद ही चुनाव को लेकर कुछ कहा जा सकेगा।

हाल ही में अमर उजाला से चर्चा करते हुए जम्मू-कश्मीर के भाजपा के नेता निर्मल सिंह ने कहा था, जम्मू-कश्मीर के चुनाव समय पर होंगे। जल्द ही परिसीमन का काम पूरा हो जाएगा। चुनाव के बाद पूर्ण राज्य का दर्जा भी मिलेगा।

विज्ञापन
आगे पढ़ें

विज्ञापन

Related posts

मछली उत्पादन के क्षेत्र में अच्छा काम करने पर बालाघाट को देश में मिला पहला स्थान

News Blast

UBSE UK Board Result 2021 Live: ठप पड़ी है आधिकारिक वेबसाइट, ऐसे देखें परिणाम

Admin

Year Ender 2020: महज एक घंटे की बारिश ने बदला टांगा गांव का भूगोल, आसमानी आफत ने छीनीं 11 जिंदगियां

Admin

टिप्पणी दें