May 3, 2024 : 10:02 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

गूगल पर फिर से एंटीट्रस्ट का आरोप:ऐप स्टोर पर 30% कमीशन लेने पर फोर्टनाइट ऐप डेवलपर ने किया मुकदमा, 9 महीने पहले एंड्रॉयड सिस्टम को रोकने का लगा था आरोप

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google Play Store Fees 2021; New Antitrust Lawsuit Against Google By US App Developers Group Fortnite

नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

गूगल के खिलाफ नया एंटीट्रस्ट का मुकदमा दायर हुआ है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार गूगल पर एंड्रॉयड ऐप से छेड़खानी करने का आरोप लगाया गया है। यह मुकदमा अमेरिका के ऐप डेवलपर समूह फोर्टनाइट ने किया है।

अमेरिका के 37 राज्यों ने किया मुकादमा
यह मुकादमा अमेरिका के वाशिंगटन DC समेत 36 राज्यों ने कैलिफोर्निया फेडरल कोर्ट में किया है। इसमें गूगल पॉलिसी को चुनौती दी गई है। आरोप लगाया कि गूगल प्ले ऐप पर गूगल ऐप डेवलपर्स से ऐप बेचने पर 30% का जबरन कमीशन फीस ले रहा है।

साल 2020 में भी ऐप बिक्री का रेट बढ़ा चुका है
गूगल ने पिछले ही साल 28 सितंबर 2020 में ऐप की बिक्री करने के रेट को बढ़ाया था। इसका मकसद पिछली बार जो ऐप इन टैक्स से बच गए थे, उन्हें टैक्स दायरे में लाना था। हांलांकि गूगल ने इस मुकदमे को लेकर कोई बयान नहीं दिया है। मुकदमे में कहा गया है कि गूगल ने इस टैक्स को लेने के लिए बकायदा व्यवस्था भी बना ली है।

सबसे ज्यादा इस्तेमाल गूगल प्ले स्टोर होता है
गूगल ने पिछले सितंबर में कहा था कि वह अपनी नीतियों को बदलने में तेजी लाएगा, ऐप डेवलपर की आलोचना को आकर्षित करेगा। गूगल प्ले स्टोर को अमेजन, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, हुवावे टेक्नोलॉजी और अन्य स्टोर से ज्यादा इस्तेमाल होता है।

9 महीने पहले भी एंटीट्रस्ट केस हो चुका
एंटीट्रस्ट मामले में गूगल पर आरोप लगा है कि वो शाओमी और टीवी बनाने वाली कंपनी TCL इंडिया के साथ गूगल अपने एग्रीमेंट के जरिए उन्हें एंड्रॉयड सिस्टम और इसके मॉडिफाइड वर्जन दोनों का यूज करने से रोक रहा है। शाओमी और टीसीएल इंडिया, दोनों चीन की कंपनी TCL टेक. ग्रुप कॉर्प. का हिस्सा हैं।

पहले भी लग चुका है आरोप
2018 में भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल पर ‘बायस सर्च’ मामले में 135 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा चुका है। गूगल पर ऐसे आरोप अमेरिका में लग चुके हैं। इसके अलावा कंपनी को चीन में भी एक संभावित एंटीट्रस्ट जांच का सामना करना पड़ा है। जो दिखाता है कि गूगल अपनी एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम के लीडरशिप को कैसे यूज करती है। हालांकि, गूगल ने इन सभी आरोपों से नकार दिया है

खबरें और भी हैं…

Related posts

इन चीनी कंपनियों को टक्कर देने के लिए Micromax ने फिर मारी एंट्री, खास फीचर्स से लैस हैं कंपनी के ये स्मार्टफोन

News Blast

Redmi Note 10T 5G Launch: भारत में लॉन्च हुआ Redmi Note 10T 5G स्मार्टफोन, कई शानदार फीचर से है लैस

News Blast

एपल ने पेश की दो नई वॉच, सीरीज 6 पंद्रह सेकंड में बताएगी ब्लड-ऑक्सीजन लेवल, तो अफॉर्डेबल वॉच SE से बिना आईफोन कर सकेंगे कॉलिंग-मैसेजिंग

News Blast

टिप्पणी दें