May 2, 2024 : 7:51 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

Smartphone Tips: स्मार्टफोन के इन फीचर्स के बारे में नहीं जानते होंगे आप, काम बनाएंगे आसान

आजकल लोग अपने दिन का बड़ा हिस्सा स्मार्टफोन (Smartphone) के साथ गुजारते हैं. इसी से ज्यादातर काम होने लगे हैं. लेकिन ऐसे बहुत कम ही लोग हैं जो कि अपने स्मार्टफोन के सभी फीचर्स के बारे में जानते हैं. अब जो मार्केट में फोन आ रहे हैं वह लेटेस्ट टैक्नोलॉजी से लैस हैं. आज हम आपको ऐसे फीचर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे. तो चलिए जानते हैं स्मार्टफोन के कुछ ऐसे ही सीक्रेट फीचर्स और ट्रिक्स जो काफी काम की हैं.

वीडियो के साथ क्लिक करें फोटो
स्मार्टफोन से अगर आप वीडियो बना रहे हैं और उसी वक्त फोटो क्लिक करना चाहते हैं तो वीडियो को बंद करने की जरूरत नहीं. आईफोन में वीडियो बनाते टाइम एक फोटो का आइकन भी दिखता है जिसे क्लिक करके जो वीडियो रिकॉर्डिंग चल रही है उसकी स्टिल्स यानी फोटो भी क्लिक कर सकते हैं

फोटो को ऐसे करें जूम
अगर आपकी आंखें थोड़ी कमज़ोर हैं या स्क्रीन के किसी टेक्स्ट को बड़ा करके देखना चाहते हैं तो स्मार्टफोन में एक अच्छा फीचर है स्क्रीन मेग्निफिकेशन का. इस फीचर से फोन स्क्रीन का कोई पार्ट ज़ूम कर सकते हैं इसके लिये आपको स्क्रीन पर तीन बार टैप करना है इससे स्क्रीन ज़ूम हो जायेगी. इस फीचर के लिये सेटिंग्स में एक्सेसबिलिटी में जाकर मैग्निफिकेशन जेस्चर को ऑन कर दें.सम

आसानी से बढ़ेगा रिजॉल्यूशन
आजकल स्मार्टफोन में मैक्रो लेंस का फीचर है जिससे आप छोटे से छोटे ऑबजेक्ट का फोटो खींच सकें. लेकिन मैक्रो ऑबजेक्ट को क्लिक करने की एक ट्रिक भी है. आप अपने फोन के रियर कैमरा लेंस पर पानी की एक बूंद लगा दें. ऐसा करने से कैमरे का लेंस ज्यादा ज़ूम हो जाता है और बिना किसी जूम के वो छोटे ऑब्जेक्ट को बड़े रिजोल्यूशन में दिखाता है.

खराब रिमोट का ऐसे लगाएं पता
कई बार हमारे टीवी, स्पीकर या किसी और डिवाइस का रिमोट खराब हो जाता है. बैटरी चेंज करने पर भी रिमोट सही से काम नहीं करता. ऐसे में रिमोट सच में खराब है ये बात स्मार्टफोन से पता चल जायेगी. आप रिमोट के सेंसर को फोन के कैमरा के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं. अगर रिमोट के सेंसर में लाइट ब्लिंक करती है तो जान लीजिए कि रिमोट सही है और लाइट ब्लिंक नहीं करती तो रिमोट खराब है.

हेडफोन से क्लिक करें तस्वीर
आपके स्मार्टफोन के हेडफोन सिर्फ म्यूजिक सुनने में ही काम नहीं आते बल्कि इनकी मदद से आप फोन में फोटो भी क्लिक कर सकते हैं. हालांकि ये फीचर सभी स्मार्टफोन के ईयरफोन में नहीं होता लेकिन फिर भी आप अपने स्मार्टफोन में ये फीचर चेक कर सकते हैं. कुछ फोन के इयरफोन के प्ले और पॉज बटन की हेल्प से आप फोटो खींच सकते हैं साथ हीइयरफोन के वॉल्यूम बटन से जूम इन और आउट भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें

अब मोबाइल डेटा खत्म होने पर चिंता नहीं, तुरंत मिल जाएगा Emergency Data Loan

Smartphone Battery Tips: स्मार्टफोन की बढ़ाएं बैटरी लाइफ, सेटिंग्स में करें ये बदलाव

Related posts

Samsung Galaxy F22: भारत इस दिन लॉन्च होगा सैमसंग का नया फोन, 48MP कैमरे के साथ मिलेंगे ये फीचर्स

News Blast

Realme ने Narzo सीरीज के तहत पेश किए तीन धमाकेदार स्मार्टफोन, इस फोन से होगा मुकाबला

News Blast

अपकमिंग गैजेट्स: इस महीने लॉन्च होंगे ये 5 स्मार्टफोन, 10-50 हजार रुपए के बीच होगी कीमत; देखें आपके लिए कौन सा बेहतर

Admin

टिप्पणी दें