May 3, 2024 : 9:14 PM
Breaking News
बिज़नेस

काम की बात:टर्म इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले ये समझें आपको कितना कवर लेना चाहिए, इन 2 तरीकों से पता कर सकते हैं कवर की सही रकम

  • Hindi News
  • Business
  • Term Insurance ; Before Taking A Term Insurance Plan, Understand How Much Cover Should Be Taken, In These 2 Ways, You Can Know The Right Amount Of Cover

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कई बार देखा जाता है कि लोग बिना अपने परिवार की सही जरूरत का अनुमान लगाए ही टर्म इंश्योरेंस प्लान ले लेते हैं। ऐसा करने से उनके न रहने पर परिवार को आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी इन दिनों टर्म प्लान ले रहे हैं तो इससे पहले ये जानना जरूरी है कि आपको कितने का इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए। ये कवर इतना होना चाहिए कि आपके न रहने पर आपके परिवार को आर्थिक परेशानियों का सामना न करना पड़े। हम आपको ऐसे 2 कॉन्सेप्ट्स के बारे में बता रहें है जो आपको ये जानने में मदद करेंगे की आपको कितने कवर की जरूरत है।

ह्यूमन लाइफ वैल्यू कॉन्सेप्ट
ह्यूमन लाइफ वैल्यू (HLV) कॉन्सेप्ट में उस टोटल इनकम का कैलकुलेशन किया जाता है जो एक शख्स अपने कामकाजी जीवन काल में कमा सकता है। फिर उसे अनुमानित इनफ्लेशन रेट (महंगाई दर) के साथ डिस्काउंट किया जाता है। दूसरे शब्दों में उस शख्स की फ्यूचर इनकम को आज के दाम के हिसाब से कैलकुलेट किया जाता है। इस वैल्यू इंडिविजुअल पर होने वाले खर्च यह पता करने के लिए निकाला लिया जाता है कि परिवार में उस शख्स की क्या इकोनॉमिक वैल्यू होगी।

उदाहरण के लिए मान लीजिए अगर अशोक 40 साल का व्यक्ति है जो सालाना 5 लाख रुपए कमाता है। इसमें से वो अपने पर्सनल खर्चों पर 1 लाख 30 हजार रुपए खर्च करता है। जबकि बाकी 3 लाख 70 रुपए परिवार पर खर्च करता है। यहां 3 लाख 70 हजार राम की इकोनॉमिक वैल्यू होगी। यानी आपके न होने पर भी आपके परिवार को सालाना 3 लाख 70 हजार रुपए के जरूरत होगी। आपको इस जरूरत के हिसाब से ही टर्म इंश्योरेंस कवर चुनना चाहिए।

इनकम रिप्लेसमेंट वैल्यू कॉन्सेप्ट
यह आपके जीवन बीमा कवरेज की जरूरतों की गणना करने का एक मूल तरीका है और यह आपकी सालाना आय पर आधारित है। इसके अनुसार आवश्यक बीमा कवरेज अपनी सालाना आय और रिटायरमेंट के बचे सालों का गुणक होता है। यानी आवश्यक बीमा कवरेज= सालाना आय x सेवानिवृत्ति के लिए वर्षों की संख्या।

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपकी सालाना इनकम 4 लाख रुपए है और आपकी उम्र 30 साल है और 30 साल बाद यानी 60 साल की उम्र में रिटायर होने की योजना बना रहे हैं। इस मामले में, आपका आवश्यक जीवन बीमा कवरेज 12 करोड़ रुपए (4,00,000 x 30) होना चाहिए।

अगर लोन ले रखा है तो उसका भी ध्यान रखें
अगर आपके ऊपर लोन या कर्ज है तो इसे भी ध्यान में रखना चाहिए। ऐसे में अगर आपने किसी तरह लोन ले रखा है तो टर्म इंश्योरेंस कवर में इसे भी शामिल करना चाहिए। अगर आपके ऊपर और भी लोन या कर्ज हैं तो उन्हें भी ध्यान में रखकर इंश्योरेंस कवर तय करना चाहिए।

टर्म इंश्योरेंस क्या है?
टर्म इंश्योरेंस एक तरह की जीवन बीमा पॉलिसी है जो सीमित अवधि के लिए निश्चित भुगतान दर पर कवरेज देता है। यदि पॉलिसी की अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो कवर की राशि नामांकित व्यक्ति को दी जाती है। यह परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है।

खबरें और भी हैं…

Related posts

फ़िल्मों में संगीत ही नहीं,युवा संगीतकारों को प्रेरणा भी पुस्तक के माध्यम से

News Blast

कोरोना की तीसरी लहर को रोकने की तैयारी:कोविड के इलाज से जुड़ी सुविधाएं बढ़ाने के लिए 20,000 करोड़ रुपए का पैकेज दे सकती है सरकार

News Blast

रिपोर्ट में खुलासा:मोबाइल इस्तेमाल करने में भारत तीसरे नंबर पर, रोज 4 घंटे से ज्यादा समय बिता रहे हैं भारतीय

News Blast

टिप्पणी दें