May 3, 2024 : 6:55 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

किम जोंग उन के पतले होने का राज:एक्सपर्ट्स का दावा- नॉर्थ कोरिया में लोग भूखे मर रहे, खुद को दुबला दिखाकर प्रोपेगेंडा फैला रहा तानाशाह

प्योंगयांग2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। इसमें वह काफी दुबला नजर आ रहा है। तस्वीर सामने आने के बाद दुनिया में अब नई बहस छिड़ गई है। विदेश नीति के जानकारों का मानना है कि ये किम जोंग उन का प्रोपेगेंडा है। इससे वो अपने देश में खाने की किल्लत से लोगों का ध्यान हटाना चाहता है।

कोरियाई मामलों के जानकार और नीदरलैंड की लीडेन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर क्रिस्टोफर ग्रीन के मुताबिक अपना शासन चलाने के लिए किम का ये सब करना आम बात है। उसने नॉर्थ कोरिया के लोगों के लिए अपने स्वास्थ्य को चर्चा का विषय बना दिया है। ये एक सीधी स्ट्रेटजी है, इससे शासन चलाने में फायदा मिलता है।

किम जोंग उन की यह फोटो सामने आने के बाद नॉर्थ कोरिया में खाने की किल्लत पर नई बहस शुरू हो गई है।

किम जोंग उन की यह फोटो सामने आने के बाद नॉर्थ कोरिया में खाने की किल्लत पर नई बहस शुरू हो गई है।

एक महीने बाद लोगों के सामने आया
साउथ कोरिया की एक कंपनी के CEO चाड ओ कैरोल ने बताया कि ये एक प्रोपेगेंडा की तरह ही लग रहा है। ये लोगों को बताने की कोशिश है कि खाने की किल्लत ने आपके देश के सर्वोच्च नेता पर भी प्रभाव डाला है।

तानाशाह किम जोंग उन एक महीने गायब रहने के बाद जून में वहां की जनता के सामने आया था। साउथ कोरिया की राजधानी सियोल से ऑपरेट होने वाले NK न्यूज ने दावा किया था कि किम को पतला दिखाने के लिए उनकी कलाई पर घड़ी को कसकर बांधा गया था।

ये किम जोंग उन की पुरानी फोटो है, जिसमें वह काफी मोटा हुआ करता था।

ये किम जोंग उन की पुरानी फोटो है, जिसमें वह काफी मोटा हुआ करता था।

सरकारी मीडिया ने बनाया नैरेटिव
एक्सपर्ट्स का कहना है कि किम के पतले का होने का नैरेटिव नॉर्थ कोरिया के सरकारी मीडिया ने बनाया है। वहां के मीडिया ने कई रिपोर्ट्स में बताया है कि नॉर्थ कोरिया के लोग किम के पतले होने पर काफी दुखी हैं। वहां कि स्टेट ब्रॉडकास्टिंग सर्विस ने कई लोगों के इंटरव्यू जारी किए थे, जिन्होंने रोते हुए किम के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई थी।

किम जोंग उन की यह फोटो कुछ समय पहले सामने आई थी।

किम जोंग उन की यह फोटो कुछ समय पहले सामने आई थी।

ढीले कपड़ों में दिखाए जाने पर हैरानी
प्रोजेक्ट 38 के तहत नॉर्थ कोरिया पर नजर रखने वाले अमेरिकी अधिकारी जैनी टाउन का कहना है कि किम जोंग उन के पतले होने का कारण फिलहाल साफ नहीं है। हो सकता है कि उन्हें कोई बीमारी हो। इस बात की संभावना है कि उन्होंने फिट रहने का निर्णय लिया हो। टाउन ने नॉर्थ कोरिया के सरकारी मीडिया के किम को ढीले कपड़ों में दिखाने पर हैरानी जताई है।

इससे पहले 2014 में भी किम की सेहत को लेकर कई तरह की चर्चाएं हुई थीं। 15 अप्रैल को नॉर्थ कोरिया के फाउंडर किम-2 सुंग के जन्मदिवस पर किम जोंग उन मौजूद नहीं था। इससे लोगों ने उसकी हेल्थ को लेकर बातें करनी शुरू कर दी थी। हालांकि, अगले ही महीने वह लोगों के सामने आ गया था।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अमेरिका की 6 यूनिवर्सिटी के 200 छात्र संक्रमित, 2 हजार से ज्यादा स्कूली बच्चे क्वारैंटाइन; दुनिया में अब 2.23 करोड़ केस

News Blast

ग्लोबल टाइम्स ने लिखा- सैन्य टकराव दोनों देशों के हितों में नहीं, हम लंबी जंग के लिए पूरी तरह तैयार और एडवांटेज भी हमारे पास ही है

News Blast

कोरोना दुनिया में: बीते दिन 6.57 लाख नए मामले दर्ज, 10 हजार लोगों की जान गई; ब्रिटेन में वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले 16 अगस्त से नहीं होंगे क्वारैंटाइन

Admin

टिप्पणी दें