April 26, 2024 : 8:50 AM
Breaking News
करीयर

MP में कॉलेज अनलॉक:UG और PG में 1 अगस्त से एडमिशन; इंजीनियरिंग सेकेंड, थर्ड और फाइनल ईयर की क्लासेज 2 अगस्त से, फर्स्ट ईयर की 15 सितंबर से शुरू होंगी

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP Breaking UG And PG Admissions Will Start From 1st August; First Year Engineering Classes Will Start From 15th September, Second, Third And Fourth Year From 2nd August

भोपाल11 घंटे पहलेलेखक: अनूप दुबे

  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश में कॉलेज अनलॉक होने जा रहे हैं। सोमवार को मंत्री समूह की बैठक में चर्चा के बाद नया शिक्षण सत्र कैलेंडर बनाया गया है। अब जल्द ही इसे जारी कर दिया जाएगा। इसके अनुसार UG फर्स्ट ईयर व PG फर्स्ट सेमेस्टर के लिए एडमिशन एक अगस्त से शुरू होंगे। UG सेकेंड और थर्ड ईयर व PG थर्ड सेमेस्टर के लिए प्रवेश प्रक्रिया 1 से 30 अगस्त तक चलेगी। UG फर्स्ट, सेकेंड, थर्ड ईयर और PG फर्स्ट व थर्ड सेमेस्टर के लिए नया सत्र 01 सितंबर से शुरू होगा।

जिला आपदा प्रबंधन समिति के परामर्श पर महाविद्यालयवार समय सारिणी अनुसार, 50% स्टूडेंट्स के साथ क्लासेज चलेंगी। प्रैक्टिकल की क्लासेज में भी 50% स्टूडेंट्स शामिल हो सकेंगे। हॉस्टल और लाइब्रेरी स्टूडेंट्स के आने के साथ ही चरणबद्ध तरीके से कक्षाएं आरंभ होंगी। इंजीयरिंग के सेकेंंड, थर्ड और फाइनल ईयर की कक्षाएं 2 अगस्त से लगेंगी। फर्स्ट ईयर इंजीनियरिंग की कक्षाएं 15 सितंबर से शुरू होंगी।

छात्रों को कोरोना पेंडेमिक प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी

पैरामेडिकल डिग्री/डिप्लोमा पात्रता परीक्षाएं जून-जुलाई में होंगी। पैरामेडिकल सर्टिफिकेट परीक्षाएं जुलाई में होंगी। B.Sc और M.Sc नर्सिंग की परीक्षाएं मध्य प्रदेश आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई में होंगी। मेडिकल व डेंटल एजुकेशन के तहत ग्रेजुएशन एवं पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए राज्य सरकार द्वारा NEET, UG/PG की परीक्षा सत्र के बाद ली जाएंगी। कक्षाएं ऑफलाइन चलेंगी। शुरुआत के 15 दिन स्टूडेंट्स को कोरोना पेंडेमिक प्रबंधन की ट्रेनिंग दी जाएगी।

रिजल्ट अगस्त में जारी होगा

ओपन बुक परीक्षा व परीक्षा परिणाम के संबंध में बताया गया कि UG थर्ड ईयर और PG का रिजल्ट जुलाई, UG फर्स्ट/सेकेंड और PG सेकेंड ईयर की परीक्षाएं जुलाई और UG फर्स्ट/सेकेंड ईयर और PG सेकेंड ईयर के रिजल्ट अगस्त 2021 में जारी किए जाएंगे।

उज्जैन विक्रम यूनिवसिर्टी की वेबसाइट क्रैश:6 हजार से ज्यादा छात्र होते रहे परेशान; MSW, MA, MBA के चौथे सेमेस्टर के प्रश्न पत्र अपलोड किए थे, 3 जुलाई तक घर से ही भेजना है जवाब

क्लीनिकल विषय पर 6-6 छात्रों के समूह में लगेंगी कक्षाएं

आयुष से संबंधित संस्थाओं में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के प्रवेश, NEET परीक्षा 2021 के रिजल्ट के बाद ऑनलाइन काउंसलिंग के जरिए होंगे। आयुष पाठ्यक्रम की कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन मोड में जारी रहेगा। क्लीनिकल विषय के लिए कैम्पस में भौतिक रूप से उपस्थिति छात्रों के 6-6 के समूह बनाकर सुनिश्चित की जाएगी।

आयुष के अंतर्गत समस्त परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में संचालित की जाएंगी। बीएएमएस की परीक्षाएं 7 जुलाई से 25 अगस्त तक, बीएचएमएस की परीक्षाएं 30 जून से 24 जुलाई तक और बीयूएमएस की परीक्षाएं 30 जून से 30 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी।

18 वर्ष के सभी छात्रों को वैक्सीन लगेगी

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. माेहन यादव ने बताया कि समस्त शैक्षणिक गतिविधियों में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी विद्यार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण और शैक्षणिक परिसरों में कोविड गाइडलाइन का पालन अनिवार्य रहेगा। जिनका वैक्सीनेशन नहीं होगा, उन्हें परिसर में प्रवेश नहीं दिया जाए।

ब्रेकिंग..MP 12वीं बोर्ड में कोई फेल नहीं होगा:रिजल्ट का फॉर्मूला तय; 10वीं के सर्वश्रेष्ठ 5 विषयों के अंकों के वेटेज से बनेगा रिजल्ट; कई प्राइवेट स्कूलों के 11वीं एग्जाम नहीं लेने से CBSE फॉर्मूला नहीं चला

खबरें और भी हैं…

Related posts

अप्रैल-मई में नहीं होंगे एग्जाम:बिहार बोर्ड ने D.El.Ed कंपार्टमेंटल के साथ 3 परीक्षाएं अगले आदेश तक कैंसिल की

News Blast

Punjab Police Recruitment 2021: पंजाब पुलिस में नौकरी का शानदार मौका, कॉन्स्टेबल के 4362 पदों पर निकली वैकेंसी

News Blast

Sarkari Naukri LIVE Updates: 10वीं, 12वीं पास उम्मीदवारों के लिये सरकारी नौकरी पाने का अवसर, ऐसे करें अप्लाई

Admin

टिप्पणी दें