April 29, 2024 : 6:01 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आषाढ़ महीने में वामन पूजा की परंपरा:आषाढ़ महीने में वामन पूजा की परंपरा पाताल के राजा दानवीर बलि से जुड़ी है इस अवतार की कथा

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • The Tradition Of Vamana Worship In The Month Of Ashadh Is Related To King Danveer Bali Of Hades, The Story Of This Incarnation

13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • स्कंद और वामन पुराण में बताया है कि आषाढ़ महीने में वामन पूजा से खत्म होते हैं जाने-अनजाने में हुए पाप

स्कंद पुराण के मुताबिक आषाढ़ महीने में भगवान विष्णु के वामन अवतार की पूजा करनी चाहिए। क्योंकि इस महीने के देवता भगवान वामन ही हैं। इसलिए आषाढ़ महीने के शुक्लपक्ष की द्वादशी तिथि पर भगवान वामन की विशेष पूजा और व्रत की परंपरा है। वामन पुराण के मुताबिक आषाढ़ महीने के दौरान भगवान विष्णु के इस अवतार की पूजा करने से मनोकामनाएं पूरी होती हैं। संतान सुख मिलता है, जाने-अनजाने में हुए पाप और शारीरिक परेशानियां भी खत्म हो जाती हैं।

गुरुवार को विशेष पूजा और व्रत
ग्रंथों में आषाढ़ महीने के गुरुवार को भगवान विष्णु के वामन रूप की पूजा का विशेष महत्व बताया गया है। इस दिन व्रत और पूजा के बाद छोटे बच्चे को भगवान वामन का रूप मानकर भोजन करवाया जाता है और जरूरत की चीजों का दान भी किया जाता है। साथ ही इस महीने की दोनों एकादशी तिथियों पर भगवान वामन की पूजा के बाद अन्न और जल का दान किया जाता है।

क्या था वामन अवतार
सतयुग में असुर बलि ने देवताओं को पराजित करके स्वर्गलोक पर अधिकार कर लिया था। इसके बाद सभी देवता भगवान विष्णु के मदद मांगने पहुंचे। तब विष्णुजी ने देवमाता अदिति के गर्भ से वामन रूप में अवतार लिया। इसके बाद एक दिन राजा बलि यज्ञ कर रहा था, तब वामनदेव बलि के पास गए और तीन पग धरती दान में मांगी।
शुक्राचार्य के मना करने के बाद भी राजा बलि ने वामनदेव को तीन पग धरती दान में देने का वचन दे दिया। इसके बाद वामनदेव ने विशाल रूप धारण किया और एक पग में धरती और दूसरे पग में स्वर्गलोक नाप लिया। तीसरा पैर रखने के लिए कोई स्थान नहीं बचा तो बलि ने वामन को खुद सिर पर पग रखने को कहा।
वामनदेव ने जैसे ही बलि के सिर पर पैर रखा, वह पाताल लोक पहुंच गया। बलि की दानवीरता से प्रसन्न होकर भगवान ने उसे पाताललोक का स्वामी बना दिया और सभी देवताओं को उनका स्वर्ग लौटा दिया।

खबरें और भी हैं…

Related posts

टैरो राशिफल:शुक्रवार को मेष राशि के लोगों का उत्साह बना रहेगा, कन्या राशि के लोगों की समस्याएं बढ़ सकती हैं

News Blast

12 में से 9 राशियों के लिए सकारात्मक परिणाम देने वाला दिन, एक शुभ और एक अशुभ योग के कारण दिन कुछ लोगों के लिए रहेगा मिलाजुला

News Blast

पितरों के लिए श्रद्धा प्रकट करना ही श्राद्ध है, वेद और पुराणों में इसे बताया गया है पुण्यकर्म

News Blast

टिप्पणी दें