May 3, 2024 : 3:31 PM
Breaking News
करीयर

फीचर आर्टिकल:सामाजिक दायित्वों के साथ शिक्षा को नए आयाम दे रहा है KITS

  • Hindi News
  • Career
  • KITS Is Giving New Dimensions To Education With Social Responsibility

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

KITS की स्‍थापना एक इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में साल 1986 में की गई थी। KITS तकनीकी शिक्षा, अनुसंधान और विकास, उत्पादों, पेटेंट और विस्तार के माध्यम से मानवता की समस्याओं का समाधान करने के लिए सामाजिक सरोकार के सपने के साथ एक संस्थान के रूप में स्‍थापित हुआ था। ये संस्‍थान अनुकरणीय मूल्यों और सामाजिक सरोकार के साथ उच्च स्तर की एकेडमिक विशेषता और पेशेवर ज्ञान के माध्यम से मानवता की सेवा करने के लिए छात्रों को योग्य बनाता है। KITS को 1999 में स्वायत्त दर्जा दिया गया था और 2004 में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा UGC अधिनियम, 1956 की धारा 3 के तहत इसकी शानदार सफलता को देखते हुए इसे मान्यता देने के लिए डीम्ड-टू-बी विश्वविद्यालय घोषित किया गया था।

बीते तीन दशकों में काफी अतुलनीय कार्य इस संस्‍थान ने किए हैं, जिससे शिक्षा के स्तर को एक अलग मुकाम मिला है। संस्थापकों के दृष्टिकोण को क्रियान्वित करते हुए, संस्था वर्तमान में एक सुरक्षित कल के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी हस्तक्षेप के माध्यम से सामाजिक सरोकारों के चार प्रमुख क्षेत्रों जैसे पानी, भोजन, स्वास्थ्य देखभाल और ऊर्जा में मानवीय समस्याओं का समाधान खोजने में लगी हुई है।

अगर डॉक्यूमेंटेशन के तहत इसका आंकलन किया जाए तो पता चलता है कि अनुसंधान किसी देश के सामाजिक और आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसमें उद्योग-अकादमिक सहयोग, व्यावसायिक और व्यावसायिक कौशल के विकास, अल्पकालिक अनुसंधान के लिए बीज धन, परियोजना निष्पादन, शोध पत्र प्रकाशन, परामर्श और उत्पादों और पेटेंटों के विकास में संयुक्त उद्यमों की ट्रेंडिंग प्रोत्साहन के माध्यम से सामाजिक अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए कई पहल संस्‍थान द्वारा की गई हैं। तकनीकों में अनुसंधान को बढ़ाने के लिए, KITS ने इज़राइल, जर्मनी, कनाडा, यूएसए और ताइवान के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों और बोइंग, सीमेंस, IBM, माइक्रोसॉफ्ट, लार्सन एंड टुब्रो, नोवेल, सिस्को, साल्ज़र इलेक्ट्रॉनिक्स, एसयूएसई जैसे प्रमुख उद्योगों के साथ समझौते और समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। जैस्मीन इन्फोटेक, EMURGO, IVSE, टेस्ट एंड वेरिफिकेशन सॉल्यूशंस प्रा लिमिटेड, ट्राइडेंट एंड न्यूमेटिक्स प्रा लिमिटेड, एएमजेड ऑटोमोटिव और सेंट्रल मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट इनमें से कुछ नाम लिए जा सकते हैं।

एक उत्कृष्ट शोध माहौल और बुनियादी ढांचे के साथ, केआईटी में संकाय सदस्य अनुसंधान एवं विकास गतिविधियों में लगे हुए हैं और बढ़िया गुणवत्ता के साथ राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पत्रिकाओं में शोध पत्र प्रकाशित करते हैं। पिछले तीन वर्षों में, संकाय सदस्यों को रुपये के अनुसंधान अनुदान प्राप्त हुए हैं। सरकार और अन्य फंडिंग एजेंसियों जैसे डीएसटी, डीआरडीओ, डीबीटी, एनटीआरएफ, बीआरएनएस, बीआरएफएसटी, इसरो, एमओईएफ, आईसीएमआर और एनआरबी ने 34 करोड़ का योगदान दिया है। 90% फैकल्टी के पास डॉक्टरेट की डिग्री है और उनमें से कई IIT, IIM जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों से हैं। KITS का शिक्षण सीखने का माहौल दुनिया भर के प्रमुख विश्वविद्यालयों के बराबर है। चूंकि कई संकाय सदस्य उद्योग प्रमाणित हैं और महाद्वीपों में संस्थानों और संगठनों के साथ सहयोगी अनुसंधान और परामर्श कार्य हैं, शिक्षण की गुणवत्ता और अनुसंधान का नंबर काफी सराहनीय है।

उद्योग के विशेषज्ञों और मशहूर शिक्षाविदों द्वारा डिजाइन किया गया उद्योग और समाज संचालित पाठ्यक्रम, छात्रों को शहरी, उप-शहरी और ग्रामीण समुदायों में व्याप्त समस्याओं को समझने और उनके प्रभावों को कम करने और समाधान प्रदान करने के लिए तैयार करता है। उद्यमिता, बौद्धिक संपदा सेल (IPR) के लिए कंप्यूटर प्रौद्योगिकी केंद्र में एक केंद्रीकृत नवाचार और डिजाइन स्टूडियो और अनुसंधान के विशेष क्षेत्रों में एक या एक से अधिक उत्कृष्टता केंद्र वाले कई विभागों के साथ, छात्रों के पास वास्तविक समय परियोजनाओं और इंटर्नशिप को आगे बढ़ाने के लिए पर्याप्त अवसर हैं, स्टार्ट- अपने नवोन्मेषी विचारों को विकसित करने और बेहतर करियर संभावनाओं के लिए खुद को तैयार करने के लिए प्रयासरत रहता है। विश्वविद्यालय ने 40 विभिन्न देशों – संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, नॉर्वे, पोलैंड, इज़राइल, आदि के उद्योगों और संस्थानों में शिक्षाविदों, अनुसंधान और सामुदायिक सेवा में पार सांस्कृतिक अनुभव के लिए छात्रों को इंटर्नशिप प्रदान की है।

कोविड -19 महामारी के कारण शिक्षा में अभूतपूर्व चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए, ऑनलाइन कक्षाएं मार्च 2020 से अब तक कैंपस में कंप्यूटर प्रौद्योगिकी केंद्र (सीटीसी) में एक विशेषज्ञ टीम द्वारा डिजाइन और विकसित एक इन-हाउस वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर आयोजित की जा रही हैं। हालांकि प्रयोगशाला सत्र वर्चुअल लैब के माध्यम से आयोजित किए जाते हैं। लॉक डाउन अवधि के दौरान छात्र समुदाय के लिए केआईटीएस के योगदान की मान्यता में, अंतर्राष्ट्रीय एजेंसी क्यूएस आई-गेज ने डिजिटल शिक्षण और सीखने में अपने नवाचारों के लिए विश्वविद्यालय को ई-लीड (शैक्षणिक डिजिटलीकरण के लिए ई-लर्निंग उत्कृष्टता) प्रमाणन से सम्मानित किया है, अत्याधुनिक करुणा ऑनलाइन कक्षा के माध्यम से।

इन प्रयोगशालाओं से पानी, भोजन, स्वास्थ्य और ऊर्जा के क्षेत्रों में नवीन प्रौद्योगिकियों, प्रक्रियाओं और उत्पादों को क्षेत्र में स्थानांतरित करने के लिए, केआईटीएस ने 21 प्रौद्योगिकी मिशन स्थापित किए हैं। मिशन के हिस्से के रूप में, संकाय और छात्र क्षमता निर्माण में स्थानीय समुदायों के साथ काम करते हैं। भागीदारी दृष्टिकोण के माध्यम से गतिविधियाँ, प्रशिक्षण कार्यशालाएँ और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related posts

UPPCL JE Recruitment 2021: यूपीपीसीएल में जूनियर इंजीनियर की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी, यहां है भर्ती संबंधी अहम जानकारियां

Admin

IES यूनिवर्सिटी: छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए सर्वाधिक विश्वसनीय विश्वविद्यालय

News Blast

29, 30 सितंबर और 01 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा के लिए जारी एडमिट कार्ड, ऑफिशियल वेबसाइट ntanet.nic.in से कर सकते हैं डाउनलोड

News Blast

टिप्पणी दें