May 3, 2024 : 12:37 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिकी सरकार की बचाव योजना:जिन परिवारों की आय 1.11 करोड़ रुपए से कम, उनके हर बच्चे के लिए 22 हजार रु. महीना देगी अमेरिकी सरकार

  • Hindi News
  • International
  • 22 Thousand For Each Child Of The Families Whose Income Is Less Than Rs 1.11 Crore. US Government Will Give Month

21 घंटे पहलेलेखक: थॉमस फुलर, कॉनर डफर्टी और गिउलिया हेवर्ड

  • कॉपी लिंक
बाइडेन ने कहा कि इस योजना से कोरोना काल में आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहे परिवारों को लाभ होगा। - Dainik Bhaskar

बाइडेन ने कहा कि इस योजना से कोरोना काल में आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहे परिवारों को लाभ होगा।

  • इस योजना की आलोचना भी होने लगी

अमेरिका में 1.11 करोड़ रुपए से कम मासिक आय वाले परिवारों की सरकार आर्थिक मदद करेगी। सरकार इन परिवारों को प्रत्येक बच्चे के लिए 18,500 से 22,000 रुपए देगी। इसे अमेरिकी परिवार बचाव योजना नाम दिया गया है। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसकी घोषणा की। बाइडेन ने कहा कि इस योजना से कोरोना काल में आर्थिक दिक्कतों का सामना कर रहे परिवारों को लाभ होगा।

यह योजना 15 जुलाई से लागू हो जाएगी। लेकिन कई लोगों ने इस योजना की आलोचना भी शुरू कर दी है। इन लोगों ने तंज कसते हुए कहा है कि सरकार को लोगों को ‘बच्चे पैदा करने के लिए’ भुगतान नहीं करना चाहिए। इस योजना पर 133 लाख करोड़ रुपए खर्च होंगे। फिलहाल, योजना साल भर चलेगी।

स्थितियों के अनुसार योजना की अवधि 2025 तक बढ़ाई जा सकती है। इसे आगे स्थायी तौर भी लागू किया जा सकता है। इसका उद्देश्य लाखों बच्चों को गरीबी से बाहर निकालना है। इस योजना में छह साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 22,000 रुपए दिए जाएंगे। जबकि छह से 17 वर्ष की उम्र के बच्चों के लिए हर महीने 18,500 रुपए का भुगतान किया जाएगा।

योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जो नियमित रूप से केंद्रीय कर भरते हैं। हालांकि, यह देखा जाएगा कि लाभार्थियों ने 2019-20 का कर भरा है या नहीं। इसके बाद इन परिवारों के बैंक खाते में रकम जमा होती जाएगी। जिन लोगों ने टैक्स नहीं भरा है, वे भी योजना के लिए आवेदन दे सकते हैं। पर टैक्स भरने के बाद ही योजना का लाभ मिलेगा।

कैलिफोर्निया: गरीब किराएदारों को किराया लौटाएंगे

कैलिफोर्निया में कम आय वाले किराएदारों को पिछले किराए का भुगतान किया जाएगा। कोरोना को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला किया है। इस योजना पर 38 हजार करोड़ रु. खर्च होंगे। इसके अलावा सरकार पानी और बिजली बिलों के भुगतान की योजना पर भी विचार कर रही है। इस योजना पर 14 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे।

खबरें और भी हैं…

Related posts

कमला हैरिस जानती हैं चुनाव जीतने का हुनर, उन्होंने ट्रम्प को कठघरे में खड़ा कर दिया; बाइडेन के साथ उनका तालमेल भी बेहतर

News Blast

अमेरिका में आखिरी विदाई में हजारों लोग उमड़े, पूर्व उपराष्ट्रपति बिडेन ने वीडियो संदेश में जॉर्ज की बेटी से कहा- आप बहादुर हो

News Blast

आज दुर्गा अष्टमी पर बना दुर्लभ योग, इस शुभ मुहूर्त में करें मां की आराधना और कन्या पूजन

News Blast

टिप्पणी दें