May 3, 2024 : 7:06 PM
Breaking News
करीयर

CBSE 12वीं बोर्ड 2021: असेसमेंट क्राइटेरिया को लेकर आज जारी होगा रोडमैप, 10वीं-11वीं के नतीजों और प्री-बोर्ड के आधार पर तय हो सकता है रिजल्ट

[ad_1]

Hindi NewsCareerCBSE 12th Board 2021 Latest Updates| Roadmap Regarding Assessment Criteria Will Be Presented In Supreme Court Today, 13 Member Committee Of CBSE Prepared Report

43 मिनट पहले

कॉपी लिंक

कोरोना के चलते रद्द हुई सीबीएसई, सीआईएससीई की 10वीं-12वीं की परीक्षाओं के रिजल्ट के लिए असेसमेंट क्राइटेरिया आज जारी हो सकता है। 12 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स मूल्यांकन प्रक्रिया पर अंतिम फैसले का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, बोर्ड ने स्टूडेंट्स के मूल्यांकन के लिए ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया’ निर्धारित करने के लिए एक 13 सदस्यीय समिति का गठन किया गया था।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा रद्द करने वाली याचिका पर सुनवाई करते हुए बोर्ड को मूल्यांकन के लिए फॉर्मूला तय करने के लिए 15 दिन का समय दिया था। जिसके बाद क्राइटेरिया तय करने के लिए गठित यह समिति आज सुप्रीम कोर्ट को रोडमैप सौंपेगी।

ऐसे तैयार हो सकता है रिजल्ट

इस साल 12वीं बोर्ड के स्टूडेंट्स का रिजल्ट 10वीं के नतीजे, 11वीं के फाइनल एग्जाम रिजल्ट और 12वीं की प्री बोर्ड परीक्षा के परिणामों को मिलाकर ही तैयार किया जा सकता है। तीनों परीक्षाओं का औसत मिलाकर 12वीं के सिर्फ 70 प्रतिशत नतीजे होंगे। बाकी के तीस प्रतिशत परिणाम बारहवीं की प्रैक्टिकल परीक्षा का होगा, जो लॉकडाउन लगने से पहले ही करा ली गई थी।

असंतुष्ट स्टूडेंट को मिलेगा परीक्षा देने का मौका

वहीं, जिन विषयों में प्रैक्टिकल एग्जाम नहीं होते, उनमें 10वीं बोर्ड, 11वीं फाइनल और 12वीं की प्री बोर्ड के परिणामों का औसत ही 12वीं बोर्ड की परीक्षा का 100 प्रतिशत परिणाम होगा। इसके अवाला जो स्टूडेंट तय क्राइटेरिया के आधार पर जारी किए नतीजों से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें हालात सामान्य होने पर परीक्षा देने का विकल्प भी मिलेगा।

समिति में कौन-कौन है शामिल

समिति में केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव विपिन कुमार, दिल्ली के शिक्षा निदेशक उदित प्रकाश राय, केंद्रीय विद्यालय संगठन की आयुक्त निधि पांडे, नवोदय विद्यालय समिति के आयुक्त विनायक गर्ग, यूजीसी के प्रतिनिधि, विभिन्न स्कूलों के दो प्रतिनिधि, एनसीईआरटी के प्रतिनिधि, सीबीएसई के आईटी निदेशक डॉक्टर अंतरिक्ष जौहरी और सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ संयम भारद्वाज शामिल हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में कांग्रेस ने ऐसा हॉस्टल बनवाया, जहां नहीं रह सकते हिंदू छात्र? जानें सच

News Blast

Oil India Recruitment 2021: जूनियर असिस्टेंट के 120 पदों पर निकली भर्ती, पढ़ें डिटेल्स

News Blast

UG में पंजीयन का आज अंतिम दिन:MP में पहले चरण में 10.30 लाख सीट में से 2.21 लाख सीट फुल; प्रदेश के 1 हजार 301 कॉलेज में ऑनलाइन एडमिशन हो रहे

News Blast

टिप्पणी दें