April 28, 2024 : 11:39 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

ब्लैक फंगस को मात देने वाले मरीज की आपबीती:कोरोना से रिकवरी के दौरान दाहिने हाथ और सिर में दर्द शुरू हुआ, आंखें लाल हुईं; समय से इलाज लिया इसलिए इसे हरा पाया

  • Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus And Black Fungus Treatment; Haryana Mucormycosis Patient Share Important Advice

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में ब्लैक फंगस के मामले बढ़ रहे हैं। कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों में ब्लैक फंगस के मामले सामने आ रहे हैं। गुरुग्राम के रहने वाले 42 साल के पुष्कर सरन ने हाल ही में ब्लैक फंगस को मात दी है। पुष्कर का कहना है, अगर समय से इलाज लेंगे तो इस बीमारी को मात देना आसान हो जाता है। मरीज और डॉक्टर से जानिए, क्या था पूरा मामला और ब्लैक फंगस से कैसे निपटें…

ब्लैक फंगस को हराने की पूरी कहानी, पुष्कर की जुबानी
कोविड के इलाज के दौरान मैं 30 मिग्रा से अधिक के स्टेरॉयड्स ले रहा था, फिर अचानक से शुगर बढ़ गई। मैंने डॉक्टर से सम्पर्क किया और स्थिति सामान्य हो गई। कोरोना से रिकवरी के दौरान ही ब्लैक फंगस का संक्रमण हुआ। नतीजा, दाहिने हाथ और सिर के दाहिने हिस्से में दर्द शुरू हुआ।

चेहरे के दाहिने हिस्से के सुन्न होने का अहसास हुआ। आंखें लाल हो गईं। दाहिने जबड़े का ऊपरी हिस्सा सुन्न पड़ गया। लक्षण सामने आने के बाद एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी हुई और अब मैं बेहतर महसूस कर रहा है।

ब्लैक फंगस का इलाज संभव है अगर मरीज समय पर डॉक्टर से सम्पर्क करे तो। बीमारी को बढ़ने न दें। अगर आप स्टेरॉयड्स ले रहे हैं तो अपना ब्लड शुगर जरूर चेक करते रहें।

देर से आने पर आंखें खो सकता था मरीज
पुष्कर का इलाज करने वाले मैक्स सुपर स्पेशियलिटी, साकेट के ईएनटी डिपार्टमेंट के हेड डॉ. सुमित मृग के मुताबिक, मरीज कोरोना से रिकवर हो रहा था और वह नॉन-डायबिटीज था। उसे स्टेरॉयड्स दिए जा रहे थे। चेहरे के आधे हिस्से में दर्द और आंखों में सूजन होने पर उसे हॉस्पिटल से सम्पर्क किया।

मरीज की शुरुआती देखरेख में उसमें पस मिला। स्वैब टेस्ट लिया गया तो ब्लैक फंगस की पुष्टि हुई। संक्रमण को नाक से शरीर के दूसरे हिस्से में पहुंचने से बचाने के लिए तत्काल एंडोस्कोपिक साइनस सर्जरी की गई। अगर मरीज कुछ समय बाद आता तो वह आंखें खो सकता था। पुष्कर की हालत अब बेहतर है।

हर 25 में से 3 मरीज आंख खो देते हैं
डॉ. सुमित के मुताबिक, ब्लैक फंगस के मरीज अगर देर से इलाज के लिए आते हैं तो दिक्कत बढ़ जाती है। नतीजा, हर 25 में से 3 मरीज संक्रमण के बाद अपनी आंख खो देते हैं।

कोविड का कोई मरीज स्टेरॉयड ले रहा है या फिर उसके सिर व चेहरे के एक तरह दर्द हो रहा है। आंखों में समस्या है या यहां से किसी तरह का लिक्विड निकल रहा है तो एंडोस्कोपी कराने की जरूरत है। ऐसे लक्षण दिखने पर तत्काल डॉक्टर से सम्पर्क करें।

खबरें और भी हैं…

Related posts

अगस्त में 4 ग्रह बदलेंगे राशि, इस कारण 6 राशि वालों के लिए अनचाहे बदलाव वाला हो सकता है ये महीना

News Blast

1500 करोड़ में बदलेगी दो मंदिरों की तस्वीर, ओडिशा के पुरी और लिंगराज हैरिटेज कोरिडोर का काम शुरू

News Blast

आषाढ़ पूर्णिमा 5 जुलाई को, इस तिथि पर गुरु पूजा के साथ शिव-पार्वती उपासना का भी महत्व

News Blast

टिप्पणी दें