April 29, 2024 : 5:05 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

सबसे बड़े कार्गो प्लेन से आ रही मदद: उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से 3 ऑक्सीजन प्लांट और 1,000 वेंटिलेटर लेकर विमान रवाना; कल सुबह दिल्ली पहुंचेगा

[ad_1]

Hindi NewsNationalWorld Largest Cargo Plane Leaves UK With 3 Oxygen Units And Thousand Ventilators For India

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली/लंदन13 मिनट पहले

कॉपी लिंक

कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत की मदद के लिए दुनियाभर के कई देश आगे आ रहे हैं। इसी के तहत उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट से 18 टन के तीन ऑक्सीजन यूनिट (प्लांट) और 1,000 वेंटिलेटर लेकर दुनिया के सबसे बड़े मालवाहक विमान ने भारत के लिए उड़ान भरी है। यह जानकारी ब्रिटिश सरकार ने दी है।

विदेश, कॉमनवेल्थ और डेवलपमेंट ऑफिस (FCDO) ने कहा कि एयरपोर्ट के कर्मचारियों ने रातभर कड़ी मेहनत करते हुए एंटोनाव-124 कार्गो प्लेन में जीवन रक्षक दवाएं लोड कीं। FCDO ने ही इस सप्लाई के लिए फंडिंग की है। लोडिंग एयरक्राफ्ट के रविवार (9 मई) सुबह तक दिल्ली पहुंचने की उम्मीद है।

तीनों ऑक्सीजन प्लांट में प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकता है। एक समय में 50 लोगों के उपयोग करने के लिए यह पर्याप्त है।

तीनों ऑक्सीजन प्लांट में प्रति मिनट 500 लीटर ऑक्सीजन का उत्पादन किया जा सकता है। एक समय में 50 लोगों के उपयोग करने के लिए यह पर्याप्त है।

भारत की मदद हमारी नैतिक जिम्मेदारी: स्वानलोडिंग के समय उत्तरी आयरलैंड के स्वास्थ्य मंत्री रॉबिन स्वान बेलफास्ट एयरपोर्ट पर मौजूद थे। उन्होंने कहा कि यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हम भारत को हरसंभव मदद और समर्थन दें। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन और भारत मिलकर इस महामारी से निपटने के लिए काम कर रहे हैं। कोई भी तब तक सुरक्षित नहीं है, जब तक हम सभी सुरक्षित नहीं हैं।

भारत में कोरोना से स्थिति दुखद है: ब्रिटिश हेल्थ सेक्रेटरीब्रिटेन से पिछले महीने 200 वेंटिलेटर और 495 ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भारत भेजे गए थे, जिसकी फंडिंग FCDO ने की थी। वहीं, ब्रिटेन के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा कि भारत में कोरोना की वजह से बिगड़े हालत दुखद हैं। हम अपने दोस्तों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं। उन्होंने कहा कि हम इस वैश्विक महामारी से एकसाथ लड़ रहे हैं, ऐसे में हम वेंटिलेटर, ऑक्सीजन जनरेटर और दूसरी मदद भारत भेज रहे हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

दुनिया की सबसे पुरानी रेसलिंग:13 किलो चमड़े का ट्राउजर पहन और तेल में नहाकर भिड़े 2160 रेसलर, ताकि गोल्डन बेल्ट हासिल कर सकें

News Blast

चुनाव के एक हफ्ते बाद एरिक ट्रम्प ने ट्वीट किया- बाहर निकलें और वोट करें; लोगों ने उड़ाया मजाक

News Blast

अमेजन में उत्पीड़न और भेदभाव की जांच शुरू:कर्मी बोले- अमेजन की जांच प्रणाली सही नहीं, अब बाहरी एजेंसी करेगी जांच

News Blast

टिप्पणी दें