May 29, 2024 : 3:02 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

भास्कर नॉलेज सीरीज: कोरोना से बचाव में फिलहाल मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग ही बचाव का सबसे कारगर उपाय है

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeMasks And Social Distancing Are Currently The Most Effective Way To Protect Against Corona.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

5 घंटे पहले

कॉपी लिंकमधुमेह, कैंसर जैसे रोग और कमजोर इम्यूनिटी वाले ज्यादा ध्यान रखेंयदि किसी सामान्य व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर है तो क्या उसे अतिरिक्त सावधानी रखने की जरूरत है?

बिल्कुल। ऐसे व्यक्ति जिसकी इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसे लोग जिन्हें कोई गंभीर बीमारी है मसलन कैंसर, मधुमेह या दूसरी इम्यूनो कंप्रोमाइज बीमारी के अलावा बुजुर्ग हैं तो ऐसे लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। इसी वजह से सरकार ने भी अपने पहले प्रोटोकॉल से ही कहना शुरू किया था कि बुजुर्ग हैं घर से बाहर न निकलें। इसके बाद जब वैक्सीन आई तब सबसे पहले बुजुर्गों के बाद गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों को भी वैक्सीन दी गई। नियमित व्यायाम करना, पौष्टिक आहार लेने के साथ खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए।

इम्यूनिटी डेफिशिएंसी डिसऑर्डर्स से पीड़ित लोगों के लिए ये समय कितना घातक हो सकता है? उन्हें क्या सावधानी रखनी चाहिए?

इम्यूनिटी डेफिशियंसी से पीड़ित लोगों के लिए यह समय बेहद खतरनाक है। हालांकि ये अनुवांशिक बीमारियां जैसे कॉमन वेरिएबल इम्यूनोडेफिशिएंसी (सीविड) या एलिम्फोसाइटोसिस कम लोगों को होती है। ये बीमारियां एचआईवी के संक्रमण से अलग हैं। एचआईवी संक्रमण भी एक तरह का इम्यूनोडेफिशिएंसी डिसऑर्डर है। मधुमेह या कैंसर के मरीजों को भी इम्यून डेफिशिएंसी की समस्या होती है। सबसे ज्यादा दिक्कत वैसे ही लोगों को हो रही है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है। कमजोर शरीर में शरीर के अंदर वायरस से लड़ने की क्षमता नहीं होती जिसकी वजह से वायरस शरीर पर अपना कब्जा कर लेता है। इन बीमारियों के मरीजों के लिए संक्रमण से बचे रहना ही एकमात्र उपाय है। संक्रमण हुआ तो स्थिति गंभीर हो सकती है। संक्रमण से बचाव के लिए फिलहाल मास्क लगाना, सामाजिक दूरी का पालन करना ही बेहतर है। अगर आप लगवा सकते हैं तो वैक्सीन लगवा लें और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जो संभव हो व्यायाम और खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है।

– डॉ. तरुण साहनी

सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन, इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

रिश्ते ही सुख और शांति का आधार होते हैं, रिश्तों की पहली शर्त सम्मान है, जो सम्मान नहीं दे सकते, वो रिश्ते नहीं निभा सकते

News Blast

सिक्के के आकार वाली प्लेट और कटोरे में वियतनाम के देशी व्यंजन, इसे दुनियाभर में फेमस करने की पहल; एक प्लेट की कीमत 6 हजार रुपए तक

News Blast

करियर में सफलता, नए काम की शुरुआत और भविष्य की योजनाओं पर काम शुरू करने का दिन

News Blast

टिप्पणी दें