May 3, 2024 : 6:33 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

फेसबुक यूजर्स का डेटा लीक: हैकर का दावा- 50 करोड़ लोगों के फोन नंबर जैसी डिटेल्स इंटरनेट पर फ्री दे रहे; एक्सपर्ट ने कहा- आगे भी सतर्क रहें यूजर

[ad_1]

Hindi NewsNationalLeaker Says They Are Offering Private Details Of 500 Million Facebook Users

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वॉशिंगटन2 घंटे पहले

कॉपी लिंक

डेटा सेफ्टी को लेकर आए दिन विवादों में रहने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक एक बार फिर चर्चा में है। इस बार एक लीकर ने दावा किया है कि वह फेसबुक के 50 करोड़ यूजर्स का डेटा इंटरनेट पर फ्री प्रोवाइड करवा रहा है। इस डेटा में यूजर्स के फोन नंबर और दूसरी डिटेल्स शामिल हैं।

हालांकि, यह साफ नहीं है कि लीक हुए डेटा में किस-किस देश के यूजर्स की डिटेल्स शामिल हैं। बता दें कि भारत में फेसबुक के 32 करोड़ और दुनियाभर में 2.7 अरब यूजर्स हैं।

इस लीक को लेकर इजरायली साइबर क्राइम इंटेलीजेंस फर्म हडसन रॉक के को-फाउंडर एलन गल की अलग राय है। उनका मानना है कि ये डेटाबेस फेसबुक से जुड़े फोन नंबर्स का वही सेट लगता है जो जनवरी से सर्कुलेट हो रहा है और टेक पब्लिकेशन मदरबोर्ड ने जिसकी रिपोर्ट दी थी।

गल का यह भी कहना है कि फेसबुक के यूजर्स को सोशल इंजीनियरिंग हमलों से सतर्क रहना चाहिए। इस तरह के अटैक के जरिए हैकर्स आने वाले महीनों में यूजर्स के फोन नंबर और प्राइवेट डेटा हासिल कर सकते हैं।

फेसबुक की सफाई- काफी पुराना है डेटाताजा लीक को लेकर गल ने कहा कि उन्होंने कुछ डेटा को वेरिफाई किया है, इनमें उनके कुछ जानने वालों के फोन नंबर भी शामिल हैं। गल के अलावा कुछ पत्रकारों ने भी यही बात कही है, लेकिन फेसबुक का कहना है कि यह डेटा काफी पुराना है। यह उस मामले से जुड़ा डेटा है, जिसे अगस्त 2019 में ही सुधार लिया गया था।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

देशभर की जेलों में कैदी के संक्रमित हो रहे, कोरोनाकाल में जेल में कैदियों की भीड़ खतरनाक साबित हो रही

News Blast

केंद्र के क्वारैंटाइन के आदेश पर केजरीवाल को ऐतराज, कहा- हर मरीज को कोविड सेंटर में 15 दिन रखना हिरासत जैसा

News Blast

मनमानी पर शिकंजा:रेलवे के तीन बुकिंग क्लर्क के खिलाफ सामान छीनने व जबरन वसूली करने समेत अन्य गंभीर धाराओं में केस दर्ज

News Blast

टिप्पणी दें