May 3, 2024 : 6:39 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

वजन घटाने का एक तरीका ऐसा भी: धीरे-धीरे खाना चबाकर खाने से वजन घटता है और तेजी से खाते हैं तो ओवरवेट होने का खतरा, ब्रिटिश वैज्ञानिकों का दावा

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

12 घंटे पहले

कॉपी लिंकब्रिटेन की रोहेम्प्टन और ब्रिस्टल यूनिवर्सिटी की रिसर्च में किया दावा

वैज्ञानिकों ने वजन घटाने के नया तरीका बताया है। नई रिसर्च कहती है, वजन घटाना चाहते हैं तो खाना धीरे-धीरे चबाकर खाने की आदत डालें। यह दावा ब्रिस्टल और रोहेम्प्टन यूनिवर्सिटी ने अपनी रिसर्च में किया है। रिसर्च के मुताबिक, जो खाना तेजी से खाते हैं उनके ओवरवेट होने का खतरा ज्यादा रहता है।

800 लोगों पर हुई रिसर्चशोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में खाने की स्पीड और वजन के बीच कनेक्शन समझाया है। 800 बच्चों और वयस्कों पर हुई स्टडी कहती है, अगर ये खाना जल्दबाजी में खाते हैं तो इनकी कमर का घेरा और बॉडी मास इंडेक्स बढ़ता है।

खाने की स्पीड को घटाने की जरूरतशोधकर्ता डॉ. गिब्सन कहते हैं, हमारी रिसर्च बताती है कि बच्चों और वयस्कों को अपने खाने की क्वालिटी और खाने के तरीके पर भी बदलने की जरूरत है। खाना चबाने की स्पीड को घटाते हैं तो कमर का साइज बढ़ने से रोका जा सकता है।

7% पुरुष और 60% महिलाएं ओवरवेटब्रिटेन में 4 से 5 साल का हर 10 में से एक बच्चा मोटापे से जूझ रहा है। वहीं, 10 से 11 साल की उम्र में हर 5 में से एक बच्चा मोटापे से परेशान है। ब्रिटिश हेल्थ एजेंसी NHS के मुताबिक, 67 फीसदी पुरुष और 60 फीसदी महिलाएं ओवरवेट हैं।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

30 दिन में 1 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट कर सकेगी मेगालैब, सुपर कम्प्यूटर की मदद से स्टडी की जाएगी मरीजों की हालत

News Blast

पहली बार वैज्ञानिकाें ने बनाया मिनी हार्ट:यह 25 दिन के भ्रूण की तरह धड़कता है, विशेषज्ञ बाेले-अब दिल की हर बीमारी का राज खुलेगा

News Blast

पुराने जख्मों को ठीक करने वाला स्मार्ट बैंडेज, रिमोट से घाव तक पहुंचती है दवा

News Blast

टिप्पणी दें