April 29, 2024 : 7:25 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

वैज्ञानिकों ने बताया लम्बी उम्र का सीक्रेट: रात में सोने से पहले अपना गुस्सा खत्म करें, झगड़ा भुलाकर दिमाग शांत कर लें; लम्बी उम्र के साथ सेहतमंद रहेंगे

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeEnd Your Anger Before Sleeping At Night, Forget The Quarrel And Calm The Mind; Stay Healthy With Long Life

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

22 मिनट पहले

कॉपी लिंकअमेरिका की ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी ने रिसर्च में किया दावा33 से 84 साल की उम्र के 2,022 लोगों पर की गई रिसर्च

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने लम्बी उम्र और सेहतमंद रहने का सीक्रेट बताया है। वैज्ञानिकों का कहना है, रात में सोने से पहले अपना गुस्सा खत्म करें। झगड़ा भुलाकर दिमाग शांत करने के बाद सोते हैं तो उम्र लम्बी होती है और इंसान सेहतमंद रहता है। यह दावा अमेरिका की ऑरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अपनी हालिया रिसर्च किया है।

झगड़े उसी दिन भूलें ताकि अगले दिन पर न पड़े असररिसर्च के मुताबिक, अगर आप दिन के अंत तक झगड़े सुलझा लेते हैं तो इसका असर अगले दिन पर नहीं पड़ता है। अगर आप दिमाग में निगेटिव बातें हावी होने से रोक लेते हैं तो मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं। इसके उलट, अगर दिमाग में ऐसी बातें बनी रहती हैं तो तनाव का स्तर बढ़ता है और इसका असर पूरे शरीर पर पड़ता है।

निगेटिव बातें भुलाने में बुजुर्ग आगेयह रिसर्च 2,022 लोगों पर की गई। इसमें 33 से 84 साल की उम्र के लोगों को शामिल किया गया। 8 दिन तक हर एक इंसान से उसकी फीलिंग और एक्सपीरिएंस के बारे में पूछा गया। शोधकर्ताओं की टीम ने पाया कि औसतन 45 साल की उम्र वालों के मुकाबले, बुजुर्ग जल्द से जल्द निगेटिव बातों को भुलाने की कोशिश करते हैं।

तनाव कम करने की कोशिश जरूरी

शोधकर्ता रॉबर्ट तावस्की कहते हैं, हर इंसान को कभी न कभी तनाव का सामना करना पड़ता है इसे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकता। लेकिन, कुछ हद तक इसे कम करने की कोशिश की जा सकती है ताकि आप स्वस्थ रह सकें।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

कोरोना संक्रमण को रोकने वाली नई एंटीबॉडी खोजी गई, यह वायरस के स्पाइक प्रोटीन को जकड़कर ब्लॉक कर देती है

News Blast

संक्रमण के बाद स्पाइक प्रोटीन रॉड जैसा आकार ले रहा; यह नई जानकारी इस वायरस को खत्म करने में मदद कर सकती है

News Blast

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में चिंपांजी के कोल्ड वायरस का बंदरों पर ट्रायल सफल, दावा- सितंबर तक 10 लाख डोज तैयार होंगे 

News Blast

टिप्पणी दें