April 29, 2024 : 4:31 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण: आज से पुराने वक्त पर चलेंगे सदन, विपक्ष फिर से उठा सकता है पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों का मुद्दा

[ad_1]

Hindi NewsNationalParliament Budget Session 2021 News Updates; Lok Sabha News Latest Update, Rajya Sabha News Latest Update, New Agriculture Law, Assembly Election 2021, Decision On Short Parliament Session

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली34 मिनट पहले

कॉपी लिंकसंसद का यह सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में सत्र में कटौती करने पर विचार हो रहा है। - Dainik Bhaskar

संसद का यह सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में सत्र में कटौती करने पर विचार हो रहा है।

संसद के बजट सत्र के दूसरा चरण का आज यानी मंगलवार को दूसरा दिन है। आज से संसद अपने पुराने वक्त के हिसाब से चलेगी। लोकसभा और राज्यसभा दोनों ही सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक काम करेंगी। कोरोना काल में राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही को अलग-अलग टाइमिंग पर चलाया जा रहा था। इस दौरान सांसद दोनों सदनों में बैठते थे, लेकिन अब पुरानी स्थिति लागू कर दी गई है। दोनों सदन एक साथ चलेंगे। वहीं सांसद अपने-अपने सदन में कुछ अंतर के साथ बैठेंगे।

सोमवार को संसद में कांग्रेस की ओर से पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों का मुद्दा उठाया गया था। इसी पर आज भी विपक्ष की ओर से हंगामा किया जा सकता है। कांग्रेस समेत कई विपक्षी सांसदों ने संसद में इसके लिए स्थगन प्रस्ताव भी दिया है।

8 अप्रैल तक चलेगा सेशनयह सेशन 8 अप्रैल तक चलेगा। हालांकि, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, केरल, असम और पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल तक विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है, ऐसे में सत्र के इस भाग में कटौती करने पर विचार हो रहा है। पहला चरण 29 जनवरी से 28 फरवरी तक चला था।

सूत्रों के मुताबिक कई दलों के नेता बजट सत्र में कटौती पर सहमत हैं। सुझाव करीब दो हफ्ते की कटौती का दिया गया है, लेकिन इस पर अंतिम फैसला सदन के नेताओं की बैठक में किया जा सकता है।

पहले चरण में 99.5% काम हुआ थाबजट सत्र के पहले चरण के दौरान लोकसभा में 99.5% काम हुआ था। इस दौरान, लोकसभा कार्यवाही 50 घंटे की जगह 49.17 मिनट चली। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा 16.39 घंटे तक चली। बजट पर चर्चा के लिए 10 घंटे तय थे, लेकिन सदन में बहस 14 घंटे तक हुई।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

‘धारावी मॉडल’ की दुनियाभर में तारीफ हो रही थी, तो अचानक क्या हुआ कि यहां दोबारा कोरोना ब्लास्ट हो गया?

News Blast

कोरोना का खौफ कम नहीं हो रहा; खाली-खाली दिखे होटल-रेस्टोरेंट, जिम ट्रेनर्स सरकार पर भड़के 

News Blast

अकाल तख्त के जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत ने खालिस्तान की मांग को जायज बता बवाल को जन्म दिया, बोले-केंद्र दे तो इनकार नहीं

News Blast

टिप्पणी दें