April 29, 2024 : 8:01 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

गर्मी के लिए टिप्स: कार के AC और कूलैंट को जरूर चेक करें, गर्मी से बचने के लिए सन वाइजर का इस्तेमाल करें

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली16 घंटे पहले

कॉपी लिंक

फरवरी के खत्म होते-होते गर्मी के तेवर भी गरम होते जा रहे हैं। गर्मी के मौसम में कार ड्राइविंग सुकून देती है। हालांकि, इस मौसम में कार की सेफ्टी भी बेहद जरूरी हो जाती है। गर्मी में कार का एसी, सीट, टायर की केयर ज्यादा करना होती है। वहीं, माइलेज की प्रॉब्लम बन जाता है।

1. AC की केयर करेंगर्मी के मौसम में एसी कार का सबसे अहम पार्ट बन जाता है। ऐसे में एसी का सही रहना बहुत जरूरी है। इसके लिए एसी की गैस को चेक कराएं और उसके वेंट्स, ट्यूब और वॉल्व की क्लिनिंग करें। सफाई होने के बाद एसी की हवा बेहतर आती है।

2. कूलैंट को चेक करेंगर्मी के मौसम में यदि आप लॉन्ग ड्राइव पर जा रहे हैं तब इंजन गर्म हो सकता है। ऐसे में कार का कूलैंट जरूर चेक करें। कूलैंड कार इंजन को ठंडा रखने में मदद करता है। कूलैंट को कंपनी शोरूम से बदलवाएं।

3. टायर प्रेशर को सही रखेंगर्मी के मौसम में कार के टायर्स में हवा कम या ज्यादा है तब उससे टायर को नुकसान हो सकता है। इस मौसम में हवा उतनी ही होनी चाहिए जितने कंपनी ने रिकमंड की है। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि गर्मी में ड्राइविंग के दौरान टायर तेजी से गर्म होता है।

4. पार्किंग की सही जगह चुनेंगर्मी के मौसम में पार्किंग का रही होने बहुत जरूरी है। कोशिश करें कार को किसी पेड़ के नीचे या छांव वाली जगह पर पार्क करें। कार घर के बाहर पार्क करते हैं तब वहां भी टीन शेड्स लगवा लें। कार को कवर करके भी रखें।

5. एक या दो ग्लास आधा इंच खोलकर रखेंगर्मी के मौसम में यदि आपकी कार ऐसी जगह खड़ी होती है जहां उस पर धूप आ रही है। तब उसके एक या दो ग्लास को आधा इंच खोलकर रखें। इससे कार के अंदर हवा जाएगी और बाहर निकलेगी। जिससे कार के अंदर गर्मी नहीं हो पाएगी।

6. सन वाइजर का इस्तेमाल करेंमार्केट में सभी कार के हिसाब से सन वाइजर मौजूद हैं। आप भी अपनी कार के लिए इनका इस्तेमाल करें। इसके दो फायदे हैं। पहला कार के अंदर धूप नहीं आती। दूसरे एसी की कूलिंग भी बढ़ जाती है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

Get High Speed Data And Unlimited Calling In 500 Best Broadband Plans, Jio, BSNL And Airtel Offer

Admin

पाकिस्तान का एक महीने बाद क्या होगा, हाथ से फिसल रहे हालात

News Blast

एपल अपने होममेड प्रोसेसर के साथ लॉन्च कर सकती है पहला लैपटॉप, यूजर को मिलेगा पहले से बेहतर एक्सपीरियंस

News Blast

टिप्पणी दें