May 2, 2024 : 4:30 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

लद्दाख के हालात पर चर्चा: लद्दाख के हालात पर आज राज्यसभा में अपडेट्स देंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह; जनरल वीके सिंह के बयान पर हंगामा हो सकता है

[ad_1]

Hindi NewsNationalDefense Minister Rajnath Singh Will Give Updates In The Rajya Sabha On The Situation In Ladakh; There May Be Uproar Over General VK Singh’s Statement

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली26 मिनट पहले

कॉपी लिंकरक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। - Dainik Bhaskar

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज राज्यसभा में लद्दाख के लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन से तनाव को लेकर मौजूदा हालात के बारे में अपडेट्स देंगे। उन्होंने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। इस दौरान केंद्रीय परिवहन राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह के बयान को लेकर सदन में हंगामे के आसार भी बनते जा रहे हैं।

जनरल वीके सिंह ने रविवार को तमिलनाडु के मदुरै में कहा था कि अगर चीन ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर सीमा का 10 बार अतिक्रमण किया है, तो भारत ने कम से कम पचास बार LAC पर अतिक्रमण किया होगा। इस पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी वीके सिंह पर निशाना साधा। राहुल ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘भाजपा के मंत्री चीन को भारत के खिलाफ केस करने का मौका क्यों दे रहे हैं। उन्हें बर्खास्त करना चाहिए। अगर उन्हें बर्खास्त नहीं जाता तो इसका मतलब हर जवान का अपमान होगा।’

चीन का दावा, LAC पर टकराव खत्म हो गया हैरक्षा मंत्री के राज्यसभा में बयान देने के एक दिन पहले यानी बुधवार को चीन की सरकार ने दावा किया कि लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर भारत के साथ 9 महीने से चल रहा टकराव खत्म हो गया है। चीन के मुताबिक, बुधवार को दोनों ओर से फ्रंटलाइन पर तैनात सैनिकों की एक साथ वापसी शुरू हो गई। इससे पहले, चीनी मीडिया ने भी दावा किया था कि पैगॉन्ग लेक के दक्षिणी और उत्तरी इलाके से भारत-चीन की सेना ने डिसइंगेजमेंट की प्रोसेस शुरू कर दी है।

10वें दौर की मीटिंग जल्द होने की उम्मीदचीन की मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस के स्पोक्सपर्सन वू कियान ने बताया कि चीन और भारत के बीच हुई कमांडर लेवल की 9वें दौर की बातचीत में डिसइंगेजमेंट पर सहमति बनी थी। इसके तहत ही दोनों देशों ने अपने सैनिकों को पैंगॉन्ग हुनान और नॉर्थ कोस्ट से पीछे हटाना शुरू कर दिया है। इसके बाद चीनी विदेश मंत्रालय का बयान आया। स्पोक्सपर्सन वांग वेनबिन ने कहा कि रूस में हुई बैठक में दोनों देशों के विदेश मंत्री इस मसले का हल निकालने पर राजी हुए थे।

भारत और चीन के बीच 24 जनवरी को 9वें राउंड की बातचीत 15 घंटे चली थी। इसमें भारत ने कहा था कि विवाद वाले इलाकों से सैनिक हटाने और तनाव कम करने के प्रोसेस को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी अब चीन पर है। इस दौरान दोनों पक्ष कोर कमांडरों की 10वें दौर की बातचीत जल्द करने पर भी सहमत हुए थे, ताकि सैनिकों की वापसी का काम तेज हो सके। (पढ़ें पूरी खबर)

अप्रैल से आमने-सामने हैं सेनाएंचीन और भारत की सेनाएं पूर्वी लद्दाख में पिछले साल अप्रैल-मई से आमने-सामने हैं। जून 2020 में गलवान में दोनों देशों के सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। चीन के भी 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए थे, हालांकि उसने कभी कबूल नहीं किया।

दोनों देशों के विदेश मंत्री और रक्षामंत्री भी इस मसले को सुलझाने के लिए बात कर चुके हैं। दोनों देशों ने लद्दाख के कुछ इलाकों से सेना हटाने पर सहमति जताई थी। इसके बावजूद सीमा विवाद का कोई हल नहीं निकल पाया।

20 जनवरी को हुई थी झड़प20 जनवरी को दोनों देशों के सैनिकों में झड़प हुई थी। भारतीय सेना ने बताया था कि सिक्किम के नाकु ला में दोनों देशों के सैनिक आमने-सामने हुए थे। दोनों सेना के कमांडर्स ने तय प्रोटोकॉल के तहत विवाद सुलझा लिया।

सूत्रों के मुताबिक चीन ने LAC पर घुसपैठ की कोशिश की थी। भारतीय जवानों ने रोका तो चीनी सैनिकों ने हाथापाई शुरू कर दी। भारतीय सेना ने इसका जवाब देते हुए चीन के सैनिकों को खदेड़ दिया। झड़प में चीन के 20 सैनिक घायल हो गए। भारत के भी 4 जवान जख्मी हुए थे। हालांकि, सेना ने किसी के घायल होने की जानकारी नहीं दी।

8 जनवरी को चीनी सैनिक पकड़ा गया था8 जनवरी को चीन के एक सैनिक को भारतीय सीमा में घुसने के बाद हिरासत में ले लिया गया था। घटना पूर्वी लद्दाख के पैगॉन्ग त्सो लेक के दक्षिणी हिस्से की थी। भारत ने 2 दिन बाद चीनी सैनिक को लौटा दिया था। चीन ने सफाई दी थी कि उसका सैनिक गलती से भारतीय इलाके में चला गया। इससे पहले अक्टूबर में भी चीन के सैनिक ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की थी।

[ad_2]

Related posts

इसे लाचारी ही कहेंगे, जो हर बार आश्वासन तो दिलाती है, लेकिन बारिश से होने वाली परेशानियों से निजात नहीं दिला पाती

News Blast

बुखार व ऑक्सीजन लेवल की कमी के चलते डिप्टी सीएम सिसोदिया एलएनजेपी में भर्ती

News Blast

मशीन के नकली पार्ट भेजकर साढ़े 30 लाख की धोखाधड़ी, शिकायत पर आरोपी के खिलाफ केस दर्ज

News Blast

टिप्पणी दें