April 30, 2024 : 3:18 AM
Breaking News
MP UP ,CG

मनाया गया भाई दूज: बहनों ने तिलक कर भाइयों के लिए की लंबी उम्र की कामना

[ad_1]

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

gwalior19 मिनट पहले

कॉपी लिंकपांच दिवसीय दीपोत्सव के आखिरी दन मनाया जाता है भाई दूज

ग्वालियर। सोमवार को घर-घर में भाई दूज का पर्व मनाया गया। बहनों ने तिलक कर भाइयों के लिए लंबी उम्र कामना की। वहीं भाइयों ने भी जीवन भर साथ देने और रक्षा करने का वादा किया। भाईदूज का पर्व भाई-बहन के स्नेह, त्याग और समर्पण का प्रतीक है। इस दिन भाई-बहन अपने प्यार भरे रिश्ते को और प्रगाढ़ करते हैं। हैं।

हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्धितीया तिथि को भाई दूज मनाया जाता है। इस दिन बहने भाई को तिलक कर लंबी उम्र की कामना करती ही हैं। साथ ही यह दिन यम देव की पूजा अर्चना का भी दिन होता है। ऐसी कहावत है कि इसी दिन यमुना को उसके भाई यम देव मिले थे। तभी से यह त्योहार दीपावली के दो दिन बाद मनाया जाता है। पांच दिन के दीपोत्सव का यह आखिरी दिन होता है। सोमवार को सुबह से ही भाईदूज की पूजा का शुभ मुहुर्त था। जिस पर सुबह से ही घर-घर में पूजन किया गया। इसके बाद सुबह 11 बजे से भाइयों केा तिलक करने की शुभ मुहुर्त था जिसमें बहनों ने भाई को तिलक किया है।

[ad_2]

Related posts

दूसरे राज्यों की लड़कियों की मोबाइल ऐप से ऑनलाइन बुकिंग होती थी, 15 दिन पहले टोकन दिया जाता था

News Blast

सामान से भरा ट्रक कार पर पलटा, 2 की मौत:इंदौर-भोपाल हाईवे पर मुड़ते समय ट्रक बेकाबू होकर पलटा; बुजुर्ग वकील और पत्नी ने दम तोड़ा; डेढ़ घंटे बाद गैस कटर से काटकर निकाले शव

News Blast

प्रेम प्रसंग के चलते बड़े ने ही छोटे भाई व भतीजी की हत्या की थी

News Blast

टिप्पणी दें