May 3, 2024 : 11:17 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

ब्लड कैंसर के मरीज में 70 दिन तक कोरोनावायरस जिंदा रहा लेकिन एक भी लक्षण नहीं दिखे

  • Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus Infection; COVID 19 Remained In 105 Days In Blood Cancer Patient But Did Not Show Symptoms

3 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

अमेरिका में कोरोना का चौकाने वाला मामला सामने आया है। ब्लड कैंसर के मरीज में कोरोना 105 दिन तक रहा लेकिन कोई लक्षण नहीं दिखे। जर्नल सेल में पब्लिश केस स्टडी कहती है, किसी इंसान में कोरोना कितने दिन तक रह सकता है, स्पष्टतौर पर यह अब भी नहीं समझा जा सका है।

अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इंफेक्शियस डिसीज ने इस मामले की स्टडी की। वायरस विशेषज्ञ विंसेंट मूंस्टर के मुताबिक, जब हमने इस मामले की स्टडी करना शुरू किया तो यह नहीं जानते थे कि मरीज में कितने दिनों से वायरस मौजूद है। मरीज की उम्र 71 साल है और वाशिंगटन के किर्कलैंड का रहने वाली है जो महामारी की शुरुआत में ही संक्रमित हुआ था। कई बार मरीज का RT-PCR टेस्ट हुआ और रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

वायरस विशेषज्ञ विंसेंट के मुताबिक, ब्लड कैंसर के कारण मरीज का इम्यून सिस्टम काफी कमजोर हो गया था फिर भी कोविड-19 के लक्षण नहीं दिखे। मरीज एनीमिया से जूझ रही थी। हॉस्पिटल में रेग्युलर कोविड टेस्ट के लिए नाक से सैम्पल लिया जा रहा था। मरीज का पहला टेस्ट पॉजिटिव होने के बाद उसमें करीब 70 दिन तक कोरोना स्पष्टतौर पर रहा।

इसलिए नहीं दिखे लक्षण विंसेंट कहते हैं, मरीज लम्बे समय तक संक्रमित रही क्योंकि इम्यून सिस्टम ने वायरस का संक्रमण होने पर कभी रेस्पॉन्स नहीं दिया। ब्लड टेस्ट रिपोर्ट में सामने आया कि महिला में कभी एंटीबॉडी नहीं बनीं। कोरोना से रिकवरी के बाद उसकी सेहत पर न के बराबर असर पड़ा।

Related posts

शांति, खुशी और प्रेम का संचार करता है हार्टफुलनेस मेडिटेशन

News Blast

6 जुलाई से सावन मास; सोमनाथ, महाकालेश्वर में भक्त कर सकेंगे दर्शन, कोरोना की वजह से महाराष्ट्र के 4 ज्योतिर्लिंग बंद रहेंगे

News Blast

मूर्तिकला के लिए मशहूर है कर्नाटक का 900 साल पुराना चेन्नाकेशव मंदिर, सितारों के आकार का है ये देवालय

News Blast

टिप्पणी दें