April 28, 2024 : 12:21 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

3 शुभ योग बनने से कुछ लोगों के लिए खास हो सकता है अक्टूबर का आखिरी दिन

6 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • सौम्य और सिद्धि योग से आज कुछ लोगों को जॉब और बिजनेस में मिल सकता है किस्मत का साथ

31 अक्टूबर, शनिवार को चन्द्रमा मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में रहेगा। जिससे सौम्य नाम का शुभ योग रहेगा। साथ ही चन्द्रमा पर बृहस्पति की दृष्टि पड़ने से भी कुछ राशियों को गजकेसरी राजयोग का फल मिलेगा। आज पूरे दिन सिद्धि योग भी बन रहा है। सितारों से बन रहे शुभ संयोग के प्रभाव से कई लोगों को धन लाभ और किस्मत का साथ मिल सकता है। जॉब और बिजनेस में भी काम की तारीफ होगी। वहीं, कुछ लोगों के लिए दिन सामान्य रहेगा। इस तरह महीने का आखिरी दिन कुछ लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।
नेगेटिव- अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज तथा कागजात किसी के हाथ में ना आने दे। ना ही इनके बारे में किसी से शेयर करें, अन्यथा कोई इन का गलत इस्तेमाल कर सकता है। संतान की गतिविधियों को भी नजरअंदाज ना करें, उनकी कोई नकारात्मक बात आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंचा सकती है।
व्यवसाय- दैनिक आय पहले से काफी अधिक बेहतर होगी। किसी दूरदराज की पार्टी से कोई बहुत बड़ा ऑर्डर मिलने की संभावना है, इसलिए अपनी पार्टियों के साथ संपर्क मजबूत करके रखें। नौकरी पेशा व्यक्तियों को भी अपना टारगेट पूरा होने से राहत मिलेगी।
लव- पारिवारिक गतिविधियों में आपका सहयोग व समर्पण वातावरण को और अधिक खुशनुमा बनाएगा। अविवाहित लोगों के विवाह संबंधी कोई बातचीत उठ सकती है।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी परेशानी रहेगी। पॉल्यूशन और बदलते वातावरण से अपना बचाव अवश्य रखें।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 8

वृष – पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों के अनुभव और सलाह का अनुशरण करना आपके व्यक्तित्व में निखार लाएगा। साथ ही आपको जीवन के सकारात्मक पहलुओं से भी रूबरू करवाएगा। धार्मिक कार्य के प्रति भी आपका रुझान रहेगा।
नेगेटिव- जमीन, जायदाद संबंधी किसी भी मामले में पैसे के लेनदेन से परहेज करें। क्योंकि इसकी वजह से रिश्तों में दरार पड़ सकती है। रिश्तेदारों व भाइयों के साथ संबंध मधुर बनाकर ही रखें। विद्यार्थियों को भी अपने पढ़ाई के प्रति ज्यादा लापरवाही करना ठीक नहीं है।
व्यवसाय- व्यवसायिक मामलों में आज किसी भी प्रकार का महत्वपूर्ण निर्णय ना लें। पार्टनरशिप संबंधी कार्यों में भी पुराने मुद्दे को लेकर मतभेद न उत्पन्न होने दें, बल्कि वर्तमान गतिविधियों पर ही विचार विमर्श करें। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर कार्यभार की अधिकता रहेगी।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी छोटी सी बात को लेकर नोक-झोंक रहेगी। ध्यान रखें कि इसका नकारात्मक प्रभाव पारिवारिक व्यवस्था पर ना पड़े।
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर तथा डायबिटिक लोग अपना विशेष ध्यान रखें। बेहतर होगा कि अपनी नियमित जांच अवश्य कराएं।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन – पॉजिटिव- परिवार में बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद और स्नेह बना रहेगा। सभी सदस्यों का आपस में सामंजस्य पूर्ण व्यवहार रहेगा। किसी मांगलिक कार्य के आयोजन संबंधी योजना भी बनेगी। किसी रिश्तेदार से संबंधित शुभ सूचना मिलने से वातावरण और अधिक खुशनुमा हो जाएगा।
नेगेटिव– ध्यान रखिए पड़ोसियों के साथ किसी बात को लेकर मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। कोशिश करके दूसरों के मामले में ना ही पड़े। क्रोध के बजाय धैर्य और संयम से परिस्थितियों को संभाले। शॉपिंग आदि करते समय अपने बजट का ध्यान अवश्य रखें।
व्यवसाय- व्यापारिक गतिविधियां पूर्ववत ही रहेंगी। आज इसमें किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने के लिए ग्रह स्थिति पक्ष में नहीं है। अधिकारियों अथवा कर्मचारियों के साथ बातचीत करते समय अपने स्वभाव को बहुत अधिक सहज बनाकर रखें। गुस्से की वजह से कई बार काम बिगड़ सकते हैं।
लव- वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम संबंधों को भी पारिवारिक स्वीकृति मिल जाएगी।
स्वास्थ्य– शरीर में किसी प्रकार का इंफेक्शन हो सकता है। लापरवाही ना करें तथा तुरंत किसी अच्छे डॉक्टर से इलाज करवाएं।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

कर्क – पॉजिटिव- कुछ समय से आप अपने जिस कार्य को लेकर अधिक मेहनत कर रहे थे, आज उससे संबंधित अप्रत्याशित लाभ प्राप्त होने वाले हैं। इसलिए अपना पूरा ध्यान अपने काम पर केंद्रित रखें। घर में किसी धार्मिक आयोजन संबंधी कोई कार्य भी संपन्न होगा।
नेगेटिव- किसी मित्र से संबंधित कोई पुराना मसला पुनः उठ सकता है। परंतु शांतिपूर्ण तरीके से व्यवहार करना ज्यादा उचित रहेगा। अचानक ही कोई ऐसा खर्चा सामने आ जाएगा जिसकी वजह से आर्थिक स्थिति भी थोड़ी बिगड़ सकती हैं।
व्यवसाय- पब्लिक डीलिंग तथा मीडिया से संबंधित कार्यों में अपना अधिक से अधिक समय व्यतीत करें। क्योंकि आज इनसे संबंधित कार्यों में अच्छा मुनाफा होने की संभावना है। परंतु कोशिश करके आर्डर को समय पर पूरा करें, अन्यथा पार्टी के साथ संबंध खराब हो सकते हैं।
लव- पारिवारिक वातावरण उचित बना रहेगा। घर के सभी सदस्यों का आपस में सहयोगात्मक तथा सामंजस्य पूर्ण व्यवहार रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों में अपना बचाव रखना अति आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

सिंह – पॉजिटिव- आज दिन का अधिकतर समय किसी विशेष कार्य संबंधी योजना बनाने तथा उसे संपन्न करने में व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक कार्यों के प्रति बढ़ रही आपकी आस्था भी आपके दृष्टिकोण में आश्चर्यजनक सकारात्मक परिवर्तन लाएगी।
नेगेटिव- शेयर्स, सट्टा आदि जैसे जोखिम वाले कामों से दूर रहें। क्योंकि कोई बड़ा नुकसान होने की आशंका दिख रही है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपसे विश्वासघात कर सकता है।
व्यवसाय- व्यवसाय में कुछ नया काम शुरू करने की जो योजनाएं बन रही है, आज उन कार्यों को शुरू करने का उचित समय है। भविष्य में ये योजनाएं आपके लिए बेहद तरक्की दायक रहेंगी। नौकरी पेशा लोगों के भी अपने अधिकारियों के साथ संबंध और अधिक मजबूत होंगे।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। बच्चे भी पूरी तरह से अनुशासित और आज्ञाकारी रहेंगे।
स्वास्थ्य- अत्यधिक काम की वजह से सर्वाइकल व कंधों में दर्द की शिकायत रहेगी। व्यायाम पर भी अवश्य ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या – पॉजिटिव- आज दिन को बहुत ही सकारात्मक तरीके से व्यतीत करें, आज का दिन आपको सफलता देने वाला है। आपके कई रुके हुए काम पुनः गति पकड़ेंगे। अगर कोई पैतृक संबंधी मामला चल रहा है, तो आज उसे आसानी से हल किया जा सकता है।
नेगेटिव- किसी से ज्यादा उम्मीद ना रखें बल्कि अपनी कार्य क्षमता व योग्यता पर ही विश्वास रखें। बहुत अधिक भावुकता से बचें। क्योंकि इसकी वजह से कई बार आप अपना नुकसान कर बैठते हैं। व्यर्थ की गतिविधियों में भी अपना समय नष्ट ना करें।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में किसी भी बाहरी व्यक्ति से बातचीत करते समय बहुत अधिक धैर्य और संयम बनाकर रखने की आवश्यकता है। क्योंकि क्रोध में आकर परिस्थितियां नकारात्मक हो सकती हैं। नौकरी पेशा व्यक्तियों को काम के सिलसिले में कोई यात्रा भी करनी पड़ सकती हैं।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी बात को लेकर खट्टी-मीठी नोक-झोंक रहेगी। घर के किसी सदस्य के विवाह को लेकर जोर-शोर से तैयारियां रहेंगी।
स्वास्थ्य- अपने ऊपर काम का बोझ अधिक ना लादें। बल्कि दूसरों के साथ काम बांटने से अपने आप को तनाव मुक्त महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 7

तुला – पॉजिटिव- कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में आज सुधार होगा। तथा आप दोबारा अपने व्यक्तिगत कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। साथ ही परिवार का भी उचित सहयोग प्राप्त होगा। किसी नजदीकी मित्र की सलाह व सहयोग आपके कार्यों को पूर्ण करने में सहायक रहेंगे।
नेगेटिव- स्वभाव में कुछ गुस्सा व चिड़चिड़ापन जैसी स्थिति रहेगी। किसी के साथ भी बात विवाद में ना उलझे, क्योंकि इसकी वजह से आपके कई बनते कार्यों में रुकावट आ सकती है। विद्यार्थी वर्ग भी व्यर्थ की बातों में पड़कर अपने कैरियर से खिलवाड़ ना करें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग रहेगा। तथा आपका उन पर विश्वास बनाकर रखना उनकी कार्य क्षमता व योग्यता में और अधिक वृद्धि करेगा। सरकारी सेवारत व्यक्ति किसी भी अनैतिक काम में ना पड़े, अन्यथा किसी मुसीबत में पड़ सकते हैं।
लव- घर के वरिष्ठ व्यक्तियों का परिवार के प्रति पूर्ण स्नेह रहेगा। तथा पारिवारिक जनों का आपस में भी बेहतरीन सामंजस्य बना रहेगा।
स्वास्थ्य- किसी प्रकार के मूत्र संबंधी इंफेक्शन की आशंका है। स्त्री वर्ग अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5

वृश्चिक – पॉजिटिव- किसी भी वरिष्ठ व अनुभवी व्यक्ति की सलाह को नजरअंदाज ना करें। जिससे आपको अपने जीवन से जुड़ी कई समस्याओं से संबंधित उचित मार्गदर्शन प्राप्त हो सकता है। व्यस्तता के बावजूद अपने मित्रों व रिश्तेदारों के साथ संपर्क बनाकर रखें।
नेगेटिव- किसी अप्रिय घटना से तनाव व भय जैसी स्थिति मन-मस्तिष्क पर हावी हो सकती है। कुछ समय मेडिटेशन में व्यतीत करें इससे आप में सकारात्मकता आएगी। विद्यार्थियों को अपने मन मुताबिक उपलब्धि ना मिलने से निराशा रहेगी।
व्यवसाय- व्यापार में अपने काम की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करें। तथा कर्मचारियों की गतिविधियों को भी नजरअंदाज ना करें। आपके कुछ प्रोडक्ट्स और महत्वपूर्ण कागजात चोरी हो सकते हैं। सरकारी सेवारत व्यक्ति अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज बहुत अधिक संभालकर रखें।
लव- जीवनसाथी की सलाह व सहयोग आपके मनोबल व कार्य क्षमता को बनाकर रखेगा। तथा आपसी संबंधों में और अधिक नजदीकियां आएंगी।
स्वास्थ्य- हल्की-फुल्की मौसमी परेशानी रहेगी। जरा सी सावधानी आपको पूर्ण रूप से स्वस्थ रखेगी।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 5

धनु – पॉजिटिव- आज आय के नए स्रोत बनेंगे। तथा आर्थिक स्थिति बेहतर होगी। स्थान परिवर्तन संबंधी कोई योजना कार्य रूप में परिणित हो सकती है, इसलिए इस विषय पर अपना ध्यान विशेष तौर पर केंद्रित रखें। किसी नजदीकी मित्र की सलाह आपको कई परेशानियों से राहत दिलवाएगी।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि किसी भी प्रकार का अनुचित कार्य आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। साथ ही अपमानजनक स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। पारिवारिक वरिष्ठ सदस्यों का अनुभव तथा सहयोग आपको बहुत अधिक लाभदायक रहेगा।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में बहुत अधिक गंभीरता से सोच-विचार व मूल्यांकन करने की जरूरत है। कार्यप्रणाली में भी कुछ बदलाव संबंधी नीतियों पर भी विचार विमर्श करें। जनसंपर्क का दायरा और अधिक विस्तृत करने से आपके कार्य क्षेत्र में प्रगति ही होगी।
लव- व्यवसायिक परेशानियों को अपने पारिवारिक जीवन पर हावी ना होने दें। युवाओं की दोस्ती प्रेम संबंधों में तब्दील होगी।
स्वास्थ्य- खांसी जुकाम बुखार जैसी शिकायत रहेगी। इलाज के साथ-साथ आयुर्वेदिक चीजों का भी सेवन अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 5

मकर – पॉजिटिव- आज प्रॉपर्टी संबंधी कोई रुका हुआ काम पूरा करने का उचित समय है। धार्मिक तथा आध्यात्मिक संस्थाओं में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। राजनैतिक संपर्क भी बढ़ेंगे। आपका सिद्धांत वादी दृष्टिकोण आपके लिए सम्मानजनक स्थितियां उत्पन्न करेगा।
नेगेटिव- परंतु सामाजिक रिश्तों को भी मधुर बनाकर रखना अति आवश्यक है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण आप अपने व्यक्तिगत तथा पारिवारिक कार्यों पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाएंगे। जिसकी वजह से आपसी संबंधों में कुछ गलतफहमियां उत्पन्न हो सकते हैं।
व्यवसाय- आज व्यवसाय संबंधी किसी भी प्रकार का रिस्क लेने से बचें। आपके साथ छल या धोखाधड़ी हो सकती हैं। नौकरी में भी स्थान परिवर्तन या तबादले जैसी स्थितियां बन रही है। परंतु यह परिवर्तन आपके लिए तरक्की दायक भी रहेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच कुछ तकरार रहेगी। समय रहते गलतफहमियों को सुलझाने से संबंधों में खटास नहीं आएगी।
स्वास्थ्य- अपने खानपान का विशेष ध्यान रखें। क्योंकि गलत खानपान की वजह से गैस में पेट खराब जैसी स्थिति बनेगी।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9

कुंभ – पॉजिटिव- योगा और मेडिटेशन के प्रति बढ़ रही आपकी आस्था आपके दृष्टिकोण में आश्चर्यजनक परिवर्तन ला रहे हैं। इससे आपके स्वभाव में धैर्य और संयम बढ़ रहा है, जिसकी वजह से कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने में आपको आसानी होगी।
नेगेटिव- भावुकता में बहकर आप अपनी कुछ भी महत्वपूर्ण बातें किसी के साथ शेयर ना करें, अन्यथा आपका कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपसे विश्वासघात कर सकता है। साथ ही कुछ समय बच्चों की समस्याओं को सुलझाने के लिए अवश्य निकालें।
व्यवसाय- आज कार्यक्षेत्र में गतिविधियां मंद रहेंगी। परंतु आज किसी भी प्रकार का परिवर्तन ना करें बल्कि जैसा चल रहा है, उसी पर ध्यान केंद्रित रखें। यह समय परिवर्तन करने के लिए उचित नहीं है। नौकरी पेशा व्यक्ति भी दूसरों के साथ बातचीत करते समय बहुत अधिक सावधानी बरतें।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। घर में किसी बच्चे रूपी नए मेहमान के आने की शुभ सूचना भी मिल सकती है।
स्वास्थ्य- बदलते मौसम के नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए देसी व आयुर्वेदिक चीजों का उपयोग अवश्य करें।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 3

मीन – पॉजिटिव- धन निवेश करने के लिए समय उत्तम है। परंतु इससे संबंधित कोई भी कार्य करने से अनुभवी व्यक्तियों से विचार-विमर्श अवश्य करें। इस समय ग्रह गोचर बहुत ही लाभदायक चल रहा है। इसका भरपूर सहयोग करें।
नेगेटिव- स्वभाव में अकारण ही गुस्सा या चिड़चिड़ापन आपके बनते कार्यों में विघ्न डाल सकता है। इसलिए कुछ समय आत्म अवलोकन के लिए भी अवश्य निकालें। ध्यान रखिए कि माता-पिता के स्वाभिमान को किसी प्रकार की ठेस ना पहुंचे।
व्यवसाय- किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात और उसकी सलाह आपके व्यवसाय के लिए बहुत अधिक फायदेमंद व तरक्की दायक रहेगी। किसी को उधार माल देते समय पेमेंट की वापसी अवश्य सुनिश्चित कर लें। अन्यथा बाद में मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।
लव- घर में नजदीकी रिश्तेदारों का आगमन होगा। तथा आपसी मेल मिलाप वातावरण को खुशनुमा व आनंदित बनाकर रखेगा।
स्वास्थ्य- त्वचा या शरीर में कहीं एलर्जी संबंधी कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। परंपरागत तरीके के इलाज को विशेष महत्त्व दें।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 1

Related posts

दुर्लभ मामला: तेलंगाना में 65 साल की महिला के पेट से निकाला वॉलीबॉल के आकार का ट्यूमर, जन्म से था ट्यूमर; सालभर पहले दिखे लक्षण

Admin

हार्ट डिसीज या डायबिटीज से जूझ रहे हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में ओट्स शामिल करें, एक्सपर्ट से समझिए इसके फायदे

News Blast

मेष राशि के लोगों को स्वास्थ्य का रखना होगा ध्यान, वृष राशि के लिए महत्वपूण रहेगा शनिवार

News Blast

टिप्पणी दें