May 1, 2024 : 1:10 AM
Breaking News
बिज़नेस

रिलायंस रिटेल का रेवेन्यू 41,100 करोड़ रुपए जबकि फायदा 973 करोड़ रुपए रहा

  • Hindi News
  • Business
  • Reliance Retail Gained Rs 9.5 Crore In Second Quarter, Revenue Of Company Stood At Rs 430 Crore

नई दिल्ली12 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • रिलायंस रिटेल सेगमेंट का रेवेन्यू पहली तिमाही में 41,202 करोड़ का रहा था
  • ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन 13.77 प्रतिशत घटकर 2,009 करोड़ रुपए रह गया

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के सितंबर तिमाही के नतीजे आ गए है। रिलायंस रिटेल का रेवेन्यू इसी अवधि में 41,100 करोड़ रुपए रहा है। एक साल पहले इसका रेवेन्यू 31 हजार 633 करोड़ रुपए था। जबकि फायदा 973 करोड़ रुपए रहा है। अप्रैल तिमाही की बात करें तो कंपनी का रेवेन्यू 41,202 करोड़ रुपए था जबकि लाभ 1,148 करोड़ रुपए था। कोरोना की वजह से रिटेल स्टोर बंद होने से कंपनी के लाभ पर बुरा असर पड़ा है। ऑपरेटिंग प्रॉफिट मार्जिन (PAT) 13.77 प्रतिशत घटकर 2,009 करोड़ रुपए रह गया।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल वेंचर रिलायंस रिटेल को लगातार निवेश मिलता ही जा रहा है। हाल ही में GIC और ग्लोबल इनवेस्टमेंट फर्म TPG ने रिलायंस रिटेल में पैसा लगाया है। रिलायंस रिटेल में जीआईसी ने 5,512.5 करोड़ और टीपीजी ने 1,837.5 करोड़ रुपए का निवेश किया है। रिलायंस रिटेल में निवेश का सिलसिला नौ सितंबर से शुरू हुआ था। इससे पहले केकेआर, जनरल अटलांटिक, मुबाडला और सिल्वर लेक पार्टनर्स इसमें निवेश का एलान कर चुके हैं, जिसके बदले उन्हें कंपनी में कुल 7.28 फीसदी की हिस्सेदारी मिलेगी। कंपनी को अब तक विदेशी निवेशकों से 32,197.50 करोड़ रुपए का इन्वेस्टमेंट मिल चुका है।

देश का तेजी से बढ़ता प्लेटफॉर्म है रिलायंस रिटेल

रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिटेल सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल देश का तेजी से बढ़ता रिटेल प्लेटफॉर्म है। ऑनलाइन ग्रॉसरी प्लेटफॉर्म जियोमार्ट समेत रिलायंस रिटेल कई प्रकार के रिटेल और होलसेल कारोबार करता है। रिलायंस रिटेल के देश के 7000 कस्बों में 12 हजार से ज्यादा स्टोर हैं।

रिलायंस Q2 रिजल्ट:रिलायंस इंडस्ट्री के पेट्र्रोकेमिकल्स सेगमेंट का रेवेन्यू पहली तिमाही के मुकाबले 17.8% बढ़कर 29,665 करोड़ रुपये पर पहुंचा

रिलायंस इंडस्ट्रीज का रिजल्ट:RIL को 9,567 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा, एक साल पहले की तुलना में 15% की गिरावट

रिलायंस के दूसरी तिमाही के नतीजे:जियो को सितंबर तिमाही में 2844 करोड़ रु. का मुनाफा, जून तिमाही के मुकाबले 13% ग्रोथ

फ्यूचर डील को लेकर रिलायंस रिटेल को झटका

फ्यूचर ग्रुप के साथ डील मुकेश अंबानी के रिलायंस रिटेल को तगड़ा झटका लगा है। इस डील पर सिंगापुर स्थित एक मध्यस्थता अदालत ने अमेजॉन के पक्ष में फैसला सुनाया है। मध्यस्थता अदालत ने अंतरिम आदेश में फ्यूचर ग्रुप पर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड को 24,713 करोड़ रुपए में अपना रिटेल कारोबार बेचने से रोक लगा दी है। बता दें कि अमेजन ने किशोर बियानी की अगुवाई वाली कंपनी की तरफ से अपना खुदरा कारोबार रिलायंस इंडस्ट्रीज को बेचने के निर्णय के बाद फ्यूचर को मध्यस्थता अदालत में ले गया है।

अमेजन ने फ्यूचर ग्रुप को कानूनी नोटिस जारी करते हुए आरोप लगाया था कि रिटेलर कंपनी ने अपनी 24,713 करोड़ रुपए की परिसंपत्तियां रिलायंस इंडस्ट्रीज को बेचकर ई-कॉमर्स कंपनी के साथ करार का उल्लंघन किया है। सिंगापुर अंतरराष्ट्रीय आर्बिट्रेशन केंद्र में 16 अक्तूबर को इस मामले पर सुनवाई हुई थी।

जानें कंपनी के बारे में ?

RRVL की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल लिमिटेड भारत के सबसे तेजी से बढ़ रहे रिटेल बिजनेस का संचालन करती है। कंपनी के देशभर में 12,000 स्टोर हैं और इनमें कुल फुटफाल 64 करोड़ के करीब है। रिलायंस रिटेल की नजर लाखों ग्राहकों और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को सशक्त बनाने और पसंदीदा साझेदार के रूप में वैश्विक और घरेलू कंपनियों के साथ मिलकर काम करतु हुए भारतीय खुदरा क्षेत्र को फिर से संगठित करने पर है। रिलायंस रिटेल ने अपनी नई स्ट्रैटेजी के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का ट्रांसफॉर्मेशनल डिजिटलाइजेशन शुरू किया है और इन व्यापारियों के 20 मिलियन से अधिक नेटवर्क का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रिलायंस रिटेल के कुल ब्रांड ?

रिलायंस रिटेल के अंतर्गत आने वाली ब्रांड हैं- रिलायंस फ्रेश, रिलायंस स्मार्ट, जियो मार्ट, रिलायंस मार्केट, रिलायंस डिजिटल, जियो स्टोर, रिलायंस ट्रेंड, प्रोजेक्ट EVE,ट्रेंड फुटवेयर, रिलायंस माॅल, रिलायंस ज्वेल्स, पार्टनर्स ब्रांड, एजीआईओ।

Related posts

एविएशन सेक्टर में वित्त वर्ष 2021 में नुकसान की आशंका बढ़ी, पहले 3.6 अरब डॉलर का था अनुमान, अब यह बढ़कर 4 अरब डॉलर हुआ

News Blast

खाने के तेल के बाद दूध भी महंगा:अमूल दूध के दाम में 2 रुपए प्रति लीटर का इजाफा, देशभर में कल से ही लागू होंगी बढ़ी हुई कीमतें

News Blast

गुरमीत राम रहीम को फिर मिली पैरोल, कल आ सकता है जेल से बाहर

News Blast

टिप्पणी दें