May 2, 2024 : 11:29 AM
Breaking News
MP UP ,CG

हवाई जहाज, बस जैसे दिखेंगे स्कूल भवन, ताकि बच्चों का खुशनुमा माहोल मिले

भिंड9 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

पेंटिंग के बाद कुछ इस तरह दिखेंगे स्कूल।

  • जिले में 100 दिन में 100 स्कूल को मॉडल बनाने का लक्ष्य, स्कूल भवन पर पुरातात्विक महत्व की इमारतों की आकृतियां भी बनेेंगी

जिले के 100 स्कूल मॉडल बनाए जाएंगे। इसके लिए जिला शिक्षा केंद्र द्वारा खाका तैयार किया जा रहा है। स्कूल को नए लुक में लाने के क्रम में इनमें इनमें पानी, बिजली, बाउंड्रीवाल के साथ ही आकर्षक रंगाई पुताई कराई जाएगी। स्कूल के अंदर और बाहर हवाई जहाज, बस, ऐतिहासिक इमारतों के चित्र बनवाए जाएंगे। यह कार्य 100 दिन में कराया जाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा मिले निर्देशों के तहत संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारियों द्वारा तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

यहां बता दें राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा इसके पहले स्कूलों में पेयजल के इंतजाम कराने के निर्देश दिए गए हैं। क्योंकि जिले में शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण अंचल के कई स्कूलों में पेयजल के उपयुक्त इंतजाम नहीं है। इस संदर्भ में राज्य शिक्षा केंद्र आयुक्त लोकेश कुमार जाटव द्वारा जहां नल कनेक्शन की सुविधा है वहां 100 दिन में कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके तहत सभी स्कूल प्रमुखों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने- अपने स्कूलों में नल जल की उपलब्धता अनिवार्य रूप से कराएं। ताकि बच्चों को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध हो सके। इसके साथ यह भी निर्देश दिए गए हैं कि जिन स्कूलों में पानी के टंकी बनी हुई है तो उसकी नियमित रूप से साफ- सफाई कराई जाए। उसमें फिटकरी सहित दवाओं का भी निश्चित मात्रा में प्रयोग किया जाए। इसके अलावा स्कूल में आरओ वॉटर सिस्टम भी लगवाएं।

100 स्कूलों में कराई जाएगी आकर्षक पेंटिंग
जिले में चयनित किए जा रहे 100 स्कूलों में बच्चों को आकर्षित करने के लिए पेंटिंग कराई जाएगी। हवाई जहाज, बस, नदी और ऐतिहासिक इमारतों के चित्र बनाए जाएंगे। इसके बाद क्लास रूम को भी आकर्षक बनाया जाएगा। इनमें खेलकूद गतिविधियों के नियमित संचालन भी किया जाएगा।

लक्ष्य को निर्धारित समय में कर लिया जाएगा पूरा
जिला शिक्षा केंद्र में इंजीनियर रविशंकर शर्मा के मुताबिक स्कूल के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। हालांकि मॉडल बनाने की दिशा में पहले से भी काम चल रहा है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के कुछ स्कूलों को नए आकर्षक लुक में लाया गया है। इसी तर्ज पर चयनित स्कूलों में व्यवस्थाएं कराई जाएंगी।

नए लुक में दिखेंगे स्कूल
100 दिन में 100 स्कूलों को मॉडल बनाए जाने की रूपरेखा बनाई है। यह स्कूल नए लुक में दिखेंगे।
हरभवन सिंह तोमर, डीईओ

Related posts

कोरोना के नए वैरिएंट की भारत में एंट्री, पहली बार Omicron के मिले 2 केस

News Blast

राजस्थान में एक दिन में 23 ओमिक्रॉन संक्रमित मिले, 7 शहरों तक फैला नया वैरिएंट; देश में अब 828 मामले

News Blast

जहरीले रसायन से गांधीसागर का पानी बन रहा जहर, बदलने लगा पास के कुओं के पानी का रंग और स्वाद

News Blast

टिप्पणी दें