May 3, 2024 : 9:51 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

आपको भूला हुआ गाना याद दिलाएगा गूगल, बस उसके सामने बजानी होगी एक सीटी; जानिए इस फीचर के बारे में?

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google’s New ‘hum To Search’ Feature Can Figure Out The Song That’s Stuck In Your Head

नई दिल्ली2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • गूगल ने अपने सर्च टूल में एक नया ‘hum to search’ फीचर एड किया है

म्यूजिक लवर्स के लिए गूगल ने अपने सर्च टूल में नया फीचर को एड किया है। इस फीचर का नाम ‘hum to search’है। इसे फीचर को कंपनी ने कल यानी शुक्रवार से ही लागू कर दिया है। इस मजेदार फीचर के जरिए आपके दिमाग में जो भी साॅन्ग चल रहे हो उसे आप गुनगुना कर, गा कर या फिर सिटी बजाकर गूगल को बता सकते हैं और फिर गूगल मशीन लर्निंग के जरिए इसकी पहचान करने की कोशिश करेगा। अगर सर्च रिजल्ट सही निकलेगा तो आप इसे टैप कर पूरी साॅन्ग को सुन सकते हैं।

आईओएस और एंड्रायड पर सुविधा उपलब्ध

गूगल का यह फीचर को आज से ही iOS और एंड्रॉयड के गूगल ऐप में उपलब्ध करा दिया गया है। इसे गूगल असिस्टेंट के लिए भी उपलब्ध कराया गया है। अभी एंड्रायड यूजर्स 20 से ज्यादा भाषाओं में गाने को सर्च कर सकेंगे। कंपनी के मुताबिक, गूगल इसमें और भी भाषाओं को जोडेगा।

गूगल का फीचर कैसे काम करेगा ?

आपको गूगल सर्च इंजन पर ‘What’s the song’ लिखना होगा। या फिर आपको नए ऐड किए गए सर्च सॉन्ग के बटन पर टैप करना होगा इसके बाद केवल गाने को गुनगुनाना है। फिर गूगल आपको अपनी तरफ से मैच गाने को बताएगा जिस पर टैप करके आप उसे सुन सकेंगे। इसमें इंसान का गाना, गुनगुनाना और सीटी बजाना शामिल है।

अब मैप बताएगा आप जहां जा रहे वो स्थान कितना बिजी है?

उधर, गूगल ने एक और नया फीचर को जोड़ दिया है। इस फीचर के जरिए गूगल मैप्स पर जल्द ही यूजर्स को बिजी प्लेस के बारे में जानकारी मिलेगी। मैप्स पर अभी रेस्टोरेंट और दूसरे बिजनेसेज कितने व्यस्त हैं, इसकी सुविधा मिलती है। अब आप डायरेक्ट इस बात का पता लगा पाएंगे कि कोई स्पेसिफिक लोकेशन कितनी ज्यादा बिजी है। गूगल ने साफ किया है कि ऐसी जगहों की व्यस्तता की जानकारी सीधे मैप्स पर मिलेगी।

कंपनी के मुताबिक, इस फीचर को जल्द ही ग्लोबल एंड्रॉयड, आईओएस और डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी किया जाएगा। आने वाले महीनों में यूजर्स लाइव व्यू का भी इस्तेमाल कर पर पाएंगे। ये ऐसा फीचर है जो ऑग्मेंटेड रियलिटी (AR) का उपयोग कर शहर के चारों तरफ रास्ता खोजने में मदद करेगा। इससे रेस्टोरेंट, स्टोर, बिजनेसेज की भी जानकारी मिलेगी।

आप इसे पढ़ सकते हैं-

गूगल का नया फीचर:अब मैप बताएगा आप जहां जा रहे वो स्थान कितना बिजी है? नई तकनीक से वहां का लाइव व्यू भी दिखेगा

Related posts

चीन का ट्विटर कहा जाने वाला वीबो और सर्च इंजिन ऐप बायडू बैन; वीबो पर प्रधानमंत्री मोदी का भी अकाउंट है

News Blast

कल लॉन्च होगा वेस्पा का सबसे महंगा स्कूटर, जानें 60 के दशक से इंस्पायर्ड इस स्कूटर में क्या होगा खास

News Blast

वीकली डिस्क्राइबर: वॉट्सऐप ने शॉपिंग को बनाया आसान तो अपडेट के लिए मिलेगा इन-ऐप नोटिफिकेशन; पढ़ें वीक के सभी टेक-ऐप अपडेट

Admin

टिप्पणी दें