May 4, 2024 : 6:21 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

बच्चों को नशे में जकड़ा पाया, तो उन्हें फुटबॉल सिखाना शुरू किया, आज क्लब ड्रेस-जूते दे रहे

गुवाहाटी2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

लोथा ने बच्चों के लिए कपड़े, जूते और दूसरे सामान लोगों की मदद से जुटाए हैं।

  • नगालैंड के फुटबॉलर लिरोंथंग लोथा में गांव के हर बच्चे को फुटबॉलर बनाने का जुनून

(मनीषा भल्ला) नगालैंड के प्रोफेशनल फुटबॉलर लिरोंथंग लोथा 22 साल के हैं और पंजाब के फुटबॉल क्लब के लिए खेलते हैं। लॉकडाउन से पहले क्लब से छुट्टी लेकर वह नगालैंड बॉर्डर पर स्थित अपने गांव मेरापानी आए थे। लेकिन लॉकडाउन घोषित होने से यहीं रह गए। अब ड्रग्स और शराब की लत में जकड़े गांव के बच्चों का भविष्य संवारने में जुटे हैं।

लिरोंथुंग बताते हैं, ‘इन्हें नशे में देख मैंने तय किया कि जब भी लंबी छुट्टी पर घर आऊंगा, इन्हें फुटबॉल सिखाना है। इनके पैरों को फुटबॉल की आदत लग गई तो नशा छूट जाएगा।’ लोथा ने अपने गांव के बच्चों को फुटबॉल सिखाने की शुरुआत इसी साल जून में की। वे बताते हैं कि पहले अकेले ही मैदान में फुटबॉल लेकर जाते और खेलते रहते। फुटबॉल दूर चले जाने पर बच्चों को बोलते कि इसे लेकर आएं।

लोथा ने किसी एक से भी फुटबॉल खेलने के लिए नहीं बोला, लेकिन उन्हें ग्राउंड में फुटबॉल के साथ नाचते हुए देख बच्चों को भी मजा आने लगा। दो से तीन, तीन से पांच, हर दिन ग्राउंड में बच्चे जमा होने लगे और कहने लगे उन्हें भी खेलना है। यहीं से ट्रेनिंग देने की लोथा की यात्रा शुरू हुई।

वह बताते हैं कि आज 7 से 17 साल तक के 21 बच्चे उनसे सीख रहे हैं जो दीवानों की तरह फुटबॉल खेलते हैं। शुरू में उनके पास किट नहीं थी। लेकिन बाद में लोथा को मदद मिलने लगी। कुछ एकेडमी और क्लब की मदद से साधन जुटे। कंपनियों ने न्यूट्रिशनल डाइट भी मुहैया करा दी।

पहले ही ट्रायल में सिलेक्ट हुए थे लोथा, ऐसे बने फुटबॉलर

2010 में लोथा के गांव मेरापानी में एक फुटबॉल मैच हुआ। मैच देखने बड़े खिलाड़ी आए थे। उन्होंने लोथा को ग्राउंड में तेजी से भागते देखा, तो गोलघाट (असम) में होने वाले ट्रायल में बुला लिया। लोथा सिलेक्ट हो गए। 2013 में साईं के ट्रायल में भी सिलेक्ट हुए। 2015 में कोलकाता के मोहन बागान क्लब से जुड़े। 2018 में गोवा में चर्चिल ब्रदर्स एफसी की ओर से खेले और 2020 में राउंडग्लास पंजाब एफसी ज्वाइन किया।

Related posts

JK को लेकर सियासी हलचल LIVE:कश्मीरी नेताओं की मोदी के साथ बैठक से 3 घंटे पहले अमित शाह PM के घर पहुंचे; नड्डा ने जम्मू-कश्मीर के पार्टी नेताओं से चर्चा की

News Blast

फैमिली के सात लोग हो गए संक्रमित, नहीं मिली किसी से मदद, केस का डर भी दिखाया

News Blast

केजरीवाल ने कहा- कोरोना के रहने तक दिल्ली के अस्पतालों में दिल्लीवालों का ही इलाज होगा, केंद्र के हॉस्पिटल सबके लिए खुले रहेंगे

News Blast

टिप्पणी दें