May 2, 2024 : 2:35 PM
Breaking News
MP UP ,CG

ट्रस्ट के खाते से साढ़े 5 लाख की ठगी; चेक का क्लोन बनाकर 2 बार निकाले गए पैसे; तीसरी बार 9 लाख का चेक लगाया तो मामले का खुलासा हुआ

  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Fraud Of Five And A Half Lakhs From The Account Of Ram Mandir Trust, The Amount Withdrawn Twice By Cloning The Check

अयोध्या2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बने राम मंदिर ट्रस्ट से फर्जी तरीके से पैसा निकालने का मामला सामने आया है। हालांकि पुलिस ने इस मामले में केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

  • पुलिस के मुताबिक तीसरी कोशिश पर खुली पोल, फर्जीवाड़ा सामने आने पर एफआईआर दर्ज की गई

अयोध्या में बनने वाले श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाते से ठगों ने लखनऊ के एक बैंक से क्लोन चेक के जरिए 6 लाख रुपए निकाल लिए। जब तीसरे क्लोन चेक से धनराशि निकालने की कोशिश की जा रही थी तो वेरिफिकेशन के दौरान ठगी पकड़ी गई। ट्रस्ट ने अयोध्या कोतवाली में अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। पुलिस ने जांच शुरू कर दी है।

सीओ अयोध्या राजेश राय के मुताबिक, लखनऊ के एक बैंक से क्लोन चेक बनाकर 1 सितंबर को ढाई लाख और 3 सितंबर को साढ़े 3 लाख रुपए निकाले गए। तीसरी बार जब 9 लाख 86 हजार के फर्जी चेक से बैंक ऑफ बड़ौदा में पैसे निकालने की कोशिश की गई तो वेरीफिकेशन के लिए बैंक अधिकारियों ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय को फोन किया।

महासचिव ने इतने बड़े अमाउंट का चेक देने से इंकार कर दिया। इस पर बैंक अधिकारियों ने ट्रांजेक्शन रोक दिया। सीओ ने बताया कि ट्रस्ट के महासचिव ने अयोध्या कोतवाली में एफआईआर दर्ज कराई है। मामले की जांच शुरू कर दी गई है। वहीं, श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के खाता संचालन के लिए महासचिव चंपत राय व सदस्य डा अनिल मिश्र का ज्वाइंट हस्ताक्षर अधिकृत किया गया है।

पुलिस मामले की जांच कर रही, साइबर सेल से मदद ली जाएगी

डीआईजी/ एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के द्वारा जानकारी दी गई थी दो फर्जी चेक लगाकर पैसे निकाले गए हैं। यह चेक 1 सितंबर और दूसरा चेक 2 दिन बाद लगाकर पैसा निकाला गया। जब तीसरा चेक लगाया गया तो वेरिफिकेशन में मामला पकड़ा गया।

ओरिजनल की तरह ही होता है क्लोन चेक

दरअसल, क्लोन चेक कंप्यूटर से तैयार किया डुप्लीकेट चेक होता है।जो देखने बिल्कुल ओरिजनल जैसा ही दिखता है।क्लोन एटीएम के भी साइबर क्राइम करने वाले तैयार करके पैसा निकालने में सफल हो जाते हैं। क्लोन चेक भी साइबर क्राइम का हिस्सा है।

0

Related posts

योगी ने कहा- दशरथ नंदन श्रीरामलला के दिव्य मंदिर निर्माण की शुभ घड़ी आज, सभी रामभक्तों की तरफ से प्रधानमंत्री को राम-राम

News Blast

इंटौजा में खड़े ट्रक से टकराई तेज रफ्तार कार, हादसे में दो लोगों की मौके पर ही हुई मौत

News Blast

तेज रफ्तार कार ने बाउंड्री तोड़कर आंगन में सो रहे लोगों को कुचला, कार सवार दो की मौत, पूर्व सरपंच का परिवार मकान की ऊपरी मंजिल

News Blast

टिप्पणी दें