April 29, 2024 : 5:07 AM
Breaking News
MP UP ,CG

झाड़ू बनाने वाले छगन को प्रधानमंत्री ने प्लास्टिक की बोतल यूज न करने की सलाह दी, लेकिन मंच पर ही अफसरों और मंत्रियों की टेबल पर रखीं पानी की ढेरों बोतलें

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Who Is Chagan Lal Verma; PM Narendra Modi Interacts With Madhya Pradesh Indore Chagan, Beneficiary Of SVANidhi Scheme

इंदौरएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

निगमायुक्त के समक्ष भी प्लास्टिक की बोतल दिखी।

  • प्रधानमंत्री के संवाद का लाइव प्रसारण रवींद्र नाट्यगृह के अलावा 56 दुकान और राजबाड़ा पर भी हुआ
  • सांसद शंकर लालवानी ने मंच ही ही इंदौर में तीन हितग्राहियों को 10-10 हजार के चेक वितरित किए

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को मध्य प्रदेश के शहरी पथ विक्रेताओं से संवाद किया। मोदी ने इंदौर में सांवेर के छगन लाल वर्मा से स्वनिधि योजना से मिले ऋण के बारे में जानकारी ली। पूछा कि इस योजना से किस तरह फायदा हो रहा है। बातचीत के दाैरान प्रधानमंत्री की नजर छगन की कुर्सी के पास रखी पानी की प्लास्टिक बोतल पर गई। इस पर प्रधानमंत्री ने उन्हें सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की सलाह दी। छगन ने तो पीएम की बात आत्मसात कर ली, लेकिन मंच पर पूरा नजारा उल्टा था। यहां सांसद से लेकर निगमायुक्त की टेबल पर पानी की बोतल नजर आई। हालांकि जिम्मेदारों का कहना है कि कोरोना के कारण ऐसा किया गया।

सांसद शंकर लालवानी और पूर्व विधायक के समक्ष रखी पानी की बोतल।

सांसद शंकर लालवानी और पूर्व विधायक के समक्ष रखी पानी की बोतल।

क्या कहा था पीएम ने…
दरअसल, प्रधानमंत्री सांवेर के छगन लाल से बातचीत कर रहे थे। अचानक उनकी नजर छगन की कुर्सी के साइड में रखी पानी की प्लास्टिक की बोतल पर गई। प्रधानमंत्री ने तत्काल छगन से कहा कि आपके पास एक प्लास्टिक की पानी की बोतल नजर आ रही है। सिंगल यूज प्लास्टिक का हमें बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं करना है। आप ऐसा कर सकते हैं कि जब झाडू लेकर निकलो तो अपने ठेले पर एक पानी की छोटी-सी मटकी रख लो। इस पर छगन ने कहा कि अब वह आगे से प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं करेंगे।

बाहर इस तरह से ढेरों बोलतें रखी थीं।

बाहर इस तरह से ढेरों बोलतें रखी थीं।

मंच और बाहर दिखीं प्लास्टिक की ढेरों बोतलें
प्रधानमंत्री लगातार सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की सलाह देते रहे हैं, लेकिन कम ही हुआ हो कि कोई भी बड़े आयोजन में बोतल नजर नहीं आई हों। बुधवार को रवींद्र नाट्यगृह में आयोजित प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान भी मंच समेत बाहर ढेरों प्लास्टिक की बोतलें नजर आईं। फिर बात चाहे सांसद शंकर लालवानी के सामने रखी बोतल की हो या फिर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल के टेबल पर। मंच पर मौजूद सभी जनप्रतिनिधि और अधिकारी पानी पीने के लिए इन्हीं बोतलों का उपयोग करते रहे।

मंच पर एक लाइन से रखी दिखीं बोतलें।

मंच पर एक लाइन से रखी दिखीं बोतलें।

निगमायुक्त ने कहा…
निगमायुक्त प्रतिभा पाल से मंच पर ही प्लास्टिक की बोतल के उपयोग को लेकर सवाल किए गए। इस पर उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान डिस्पोजल की अभी दिक्कत आ रही है। जब हम किसी चीज को बार-बार छूते हैं तो उसमें संक्रमण का खतरा रहता है। इसलिए बोतलों को रखा गया था। नगर निगम सिंगल यूज प्लास्टिक इंदौर में पूरी तरह से बैन है। हम सिंगल यूज प्लास्टिक को लगातार शहर से दूर करने की कोशिश में लगे हैं।

छगन के पास रखी इस बोतल को देख प्रधानमंत्री ने टोका था।

छगन के पास रखी इस बोतल को देख प्रधानमंत्री ने टोका था।

सांसद लालवानी ने कहा…
सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि छगन लाल से बात करते हुए प्रधानमंत्री ने यह सुझाव दिया कि सिंगल यूज प्लास्टिक को छोड़ें। अब हम प्रयास करेंगे कि पूरे इंदौर में सिंगल यूज प्लास्टिक बंद हो।

स्वच्छता में टैग लाइन के लिए किया गया पुरस्कृत।

स्वच्छता में टैग लाइन के लिए किया गया पुरस्कृत।

मंच से ही तीन लोगों को दिए गए 10-10 हजार के चेक
इंदौर के रवींद्र नाट्य गृह के साथ राजबाड़ा, 56 दुकान और मालवा मिल चौराहे पर कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट किया गया है। सांसद शंकर लालवानी ने कार्यक्रम के दौरान तीन हितग्राही सब्जी व्यवसायी कविता दीपक, दीपक चेतराम और नरेंद्र पाल को मंच से ही 10- 10 हजार के चेक प्रदान किए। इसके अलावा इंदौर लगाएगा स्वच्छता में पंजा टैग लाइन के लिए भी तीन लोगों को पुरस्कृत किया गया। परियोजना अधिकारी जिला शहरी विकास अभिकरण प्रवीण उपाध्याय ने बताया कि इस स्कीम में जिले में 24 हजार 184 पात्र हितग्राही हैं। इनमें से 24 हजार 176 हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र जारी कर दिए गए हैं। बैंकों द्वारा 10 हजार 732 केस स्वीकृत कर 8 हजार 200 हितग्राहियों को 10-10 हजार रुपए की राशि वितरित कर दी गई है।

0

Related posts

बैतूल से चोरी करके लाए ट्रैक्टर को भोपाल में बेचने की कोशिश कर रहे चोरों को पुलिस ने पकड़ा, दो ट्रैक्टर समेत 3 आरोपी गिरफ्तार

News Blast

नेशनल फॉसिल्स पार्क में इतिहास के पन्ने:यहां 6.5 करोड़ साल पुराने जीवाश्म; करोड़ों वर्ष पुराने डायनासोर के अंडों, यूकेलिप्टस के जीवाश्म को सहेजने वाला देश का एकमात्र फॉसिल्स पार्क

News Blast

भोपाल में प्राॅपर्टी की रिकॉर्ड रजिस्ट्री:जून में ही हो गई 60% रजिस्ट्री, रोज 70 करोड़ रुपए की प्राॅपर्टी के हुए सौदे; लोगों ने गाइडलाइन और 2% की छूट का लिया फायदा

News Blast

टिप्पणी दें