April 29, 2024 : 1:06 PM
Breaking News
MP UP ,CG

ऑर्गेनिक सब्जी का ठेला लगाने वाले डालचंद ने कहा- जीवन में कभी सोचा भी नहीं था कि मेरी पीएम मोदी से बात होगी

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Narendra Modi Interacts With Madhya Pradesh Bhopal ChaganDalchand Kushwaha Beneficiary Of SVANidhi Scheme

भोपाल12 मिनट पहले

रायसेन जिले के सांची कस्बे के सब्जी विक्रेता डालचंद कुशवाहा आज प्रसिद्ध हो गए हैं, क्योंकि उनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे बातचीत की है।

  • स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को सांची के डालचंद कुशवाहा से संवाद किया

रायसेन जिले के सांची कस्बे के रहने वाले डालचंद कुशवाहा अचानक चर्चा में आ गए हैं। उनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधे बातचीत की है। डालचंद आर्गेनिक सब्जियों का ठेला लगाते हैं। खुद डालचंद को इस बात का विश्वास नहीं हो पा रहा है कि उनकी पीएम मोदी से सीधी बातचीत हुई है। डालचंद ने भास्कर से कहा कि उन्होंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि पीएम मोदी से ऐसे बातचीत होगी।

सांची के काछी कानाखेड़ा गांव के निवासी डालचंद कुशवाहा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्ट्रीट वेंडर योजना के तहत संवाद किया। प्रधानमंत्री से बातचीत होने के बाद डालचंद कुशवाहा खुद को को काफी भाग्यशाली मान रहे हैं। डालचंद कहना है कि उसने सोचा भी नहीं था कि जीवन में कभी उनकी प्रधानमंत्री से बातचीत होगी। काफी गर्व महसूस हो रहा है। वैसे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फल- सब्जी बेचने वालों के साथ ही गरीबों का ख्याल रख रहे हैं।

डालचंद हर रोज सांची में अपने खेत से लाई ऑर्गेनिक सब्जियां लाकर बेचते हैं। उनके खरीदार भोपाल तक हैं, जो वहां से सब्जियां मंगवाते हैं।

डालचंद हर रोज सांची में अपने खेत से लाई ऑर्गेनिक सब्जियां लाकर बेचते हैं। उनके खरीदार भोपाल तक हैं, जो वहां से सब्जियां मंगवाते हैं।

डालचंद ने बताया कि उसकी प्रधानमंत्रीजी ने उससे उसके काम के बारे में पूछा है, उससे सब्जी बेचने से कितना बच जाता है, यह सभी बातें पूछी हैं। उसने बताया कि स्ट्रीट वेंडर योजना में उसे भी 10 हजार का लोन मिला है, जिसमें से उसने पांच हजार रुपए निकालकर अपना धंधा शुरू किया है और पांच हजार रुपए बैंक में ही जमा रखे है, ताकि धंधा बढ़ाने के लिए वह उस राशि का समय पर उपयोग कर सकें। डालचंद ने बताया कि वह सांची शहर में रोजाना सब्जी का ठेला लगाने के लिए आता है। सब्जी बेचकर जो मुनाफा होता है, उससे ही उसके परिवार का भरण पोषण होता है ।

सब्जी बेचकर कमा लेता है 250 से 300 रुपए
प्रधानमंत्री से संवाद करने वाले डालचंद कुशवाहा ने बताया कि कोरोनाकाल में उसका धंधा भी प्रभावित हुआ था। परिवार चलाना तक मुश्किल हो गया था। स्ट्रीट वेंडर योजना से उसे 10 हजार का लोन मिलने से उसे काफी राहत मिली है । अब वह रोजाना 250 से 300 रुपए तक कमा लेता है, जिससे उसका परिवार का खर्च अब आसानी से चलने लगा है।

छोटी सी जमीन पर करता है जैविक खेती
डालचंद ने बताया कि उसकी थोड़ी सी जमीन है। उसके पाए एक भैंस भी है, जिसके गोबर से वह जैविक खाद तैयार करता है । इस खाद को खेत में डालकर उससे ही जैविक खेती करता है। इस प्रकार की खेती करने से अच्छी पैदावार होती है। डालचंद ने बताया कि उसके घर में मां इमरत बाई, पत्नी रुक्मणी और ढ़ाई साल की बेटी कनक के साथ रहता है।

0

Related posts

कर्मों का प्रतिफल

News Blast

प्रधानमंत्री की सुरक्षा हाल के दशकों में कैसे मज़बूत होती गई?

News Blast

4 दिन के बच्चे को आधी रात में 13.6° की ठंड में सड़क पर छोड़ गए; एकता नगर में कराह रहा था नवजात

News Blast

टिप्पणी दें