May 2, 2024 : 6:01 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी WhatsApp चैट, इस सेटिंग से बनाएं व्हाट्सऐप डेटा को सुरक्षित

सोशल मीडिया साइट्स में इन दिनों सबसे ज्यादा चलन Whatsapp का है. इस साइट पर लोगों को चैटिंग, वाइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग के साथ-साथ स्टेटस लगाने की सुविधा भी मिलती है. कोरोना महामारी के इस दौर में अब ज्यादातर लोग वर्क फ्रोम होम कर रहे हैं. एक दूसरे से मिलने से बच रहे हैं. ऐसे में सारी जरूरी जानकारी व्हाट्सऐप के जरिए शेयर की जा रही है. अगर किसी को कोई डॉक्यूमेंट भेजना हो, बैंक डिटेल्स देनी हो, ऑफिस की कोई फाइल या फोटो शेयर करना हो सभी व्हाट्सऐप के जरिए हो रहे हैं. ऐसे में कई बार हमारा फोन खो जाने पर या किसी गलत व्यक्ति के हाथों में लग जाने का डर रहता है. इससे आपकी सारी इनफॉर्मेशन किसी दूसरे के हाथ लग सकती है. कई बार घर में बच्चे भी व्हाट्सऐप पर किसी को भी कोई गलत मैसेज, फोटो या वीडियो भेज देते हैं. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको आज एक ऐसा ऑप्शन बताएंगे जिससे आप अपनी चैट को सुरक्षित रख सकते हैं.

इसके लिए आपको व्हाट्सऐप सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे. इसके बाद कोई भी व्यक्ति आपकी चैट को नहीं पढ़ पाएगा. इसके अलावा आप अपने फोन की सेटिंग में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं और अपने मोबइल डेटा को सेफ बना सकते हैं. आइये जानते हैं क्या है वो सेटिंग और उसे कैसे एक्टिवेट करें.

आपके व्हाट्सऐप में है टू स्टेप ऑथेंटिकेशन सेटिंग

अभी तक शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन आपकी व्हाट्सऐप सेटिंग में ही चैट को सुरक्षित बनाने का ऑप्शन मौजूद है. इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन का वॉट्सऐप ओपन करें. अब व्हाट्सऐप में दिए गए सेटिंग्स के ऑप्शन पर क्लिक करें. अब अकाउंट पर क्लिक करें. यहां आपको टू स्टेप वेरिफिकेशन का ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करके इसे एनेबल करना होगा. इसमें आप 6 अंकों का एक पिन डाल सकते हैं. इसके बाद जब भी आप किसी नए फोन में वॉट्सऐप की सेटिंग करेंगे आपको इस पिन की जरूरत होगी. टू स्टेप वेरिफिकेशन कोड के क्रिएट करने के बाद आपके पास अपनी ईमेल आईडी लिंक करने का ऑप्शन भी होगा. इसका फायदा यह होगा कि अगर आप कभी अपना पिन भूल जाते हैं तो आपके मेल पर वेरिफिकेशन लिंक आएगा और आप उससे अपना व्हाट्सऐप ऑपन कर सकते हैं.

फोन में लगाएं फिंगर प्रिंट लॉक
अगर आप इंटरनेट बैंकिंग या जरूरी ऑफिशियल काम अपने फोन से या व्हाट्सऐस के जरिए करते हैं तो आपको अपने फोन में पैटर्न लॉक की जगह फिंगर प्रिंट लॉक लगाना चाहिए. इससे आपका फोन कोई दूसरा नहीं खोल पाएगा. आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर प्राइवेसी में इस ऑप्शन को चुन सकते हैं. इसके अलावा आप वॉट्सऐप में भी फिंगर प्रिंट लॉक लगा सकते हैं. आपको व्हाट्सऐप की Settings में जाकर Privacy ऑप्शन में जाकर सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा. आप इसे इनेबल कर सकते हैं. इस तरह के लॉक का फायदा ये है कि आप लोगों से अपनी पर्सनल चैट को बचा सकते हैं.

व्हाट्सऐप मैसेज पढ़ने का नहीं चलेगा पता
अगर आपको किसी के मैसेज पढ़ने के बाद उसे पता नहीं लगने देना तो आप व्हाट्सऐप Read Receipts के ऑप्शन को ऑफ कर सकते हैं. वॉट्सऐप की Settings में जाकर Account में जाएं. यहां आपको Privacy के अंदर Read Reciepts का ऑप्शन मिलेगा. आप इसे ऑफ कर दें. इससे सामने वाले को पता नहीं चलेगा कि आपने उनका वॉट्सऐप मैसेज पढ़ा है या नहीं.

Related posts

29 हजार में खरीद सकते हैं 47 हजार रुपए का आसुस रोग फोन 3 गेमिंग स्मार्टफोन, जानिए क्या है पूरी डील

News Blast

इन 4 म्यूजिक एप्स की मदद से आप घर पर ही तैयार कर सकते हैं बेस्ट क्वालिटी ऑडियो-वीडियो कंटेंट

News Blast

फेसबुक के मैसेंजर से होगा इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेज का मर्जर; वॉट्सऐप को भी किया जा सकता है मर्ज, जानिए यूजर कर इसका क्या असर पड़ेगा ?

News Blast

टिप्पणी दें