May 3, 2024 : 11:01 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

मध्यप्रदेश के छतरपुर में पंचायत का कारनामा: नदी में बना दिया मुक्तिधाम, 6 महीने पानी में डूबा रहता है; हेमकुड साहिब की यात्रा शुरू

  • Hindi News
  • National
  • The Act Of Panchayat In Chhatarpur, Madhya Pradesh: Muktidham, Built In The River, Remains Submerged In Water For 6 Months; Hemkud Sahib’s Journey Begins; Monuments Of Orchha Will Open From Today

2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फोटो मध्यप्रदेश के छतरपुर जिले की है। यहां की बौकना पंचायत ने गांववालों के विरोध के बावजूद मगढार नदी के बीच में मुक्तिधाम बना दिया। अब साल में छह महीने यहां पानी बहता रहता है। दो साल पहले बने इस स्थान पर अब तक एक भी अंतिम संस्कार नहीं किया गया है। गांव के उपसरपंच ने इस बात की शिकायत जनपद सीईओ, एसडीएम, जिला पंचायत सीईओ से की पर आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

मजदूरों के लिए सतलुज किनारे बनाया क्वारैंटाइन सेंटर

ये है हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के रिकांगपिओ में नेशनल हाईवे-5 पर सतलुज नदी के किनारे बनाया गया क्वारैंटाइन सेंटर। आम दिनों में यहां से रेत और बजरी का खनन किया जाता है। दूसरे राज्यों से आने वाले मजदूरों के लिए यह व्यवस्था ठेकेदारों ने की है। इनमें नेपाल, बिहार से आए मजदूर रह रहे हैं जिन्हें 14 दिन इन टैंटों में क्वारैंटाइन होना होगा। यहां लगाए गए 20 टैंटों में 60 मजदूर रह रहे हैं। अगर बारिश होती है तो सतलुज में पानी बढ़ने से सेंटर तक पानी आ सकता है।

रोडवेज ने दूसरे राज्यों से मांगी एनओसी

हरियाणा राज्य परिवहन की बसें जल्द ही सभी पड़ोसी राज्यों तक जाएंगी। इसके लिए तैयारियां तेजी से चल रही हैं। हरियाणा राज्य परिवहन विभाग ने प्रदेश के पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, नई दिल्ली को ई मेल के जरिए लिखा है कि वे अपने राज्यों में रोडवेज की बसों के संचालन की अनुमति प्रदान करें। इससे पहले भी विभाग की ओर से इस तरह का पत्राचार किया जा चुका है, लेकिन पड़ोसी राज्यों ने एनओसी नहीं दी थी।

सूखे कुएं में चार दिन भूखा-प्यासा रहा युवक

फोटो राजस्थान के दौसा जिले के भांडारेज मोड़ की है। जसोता निवासी महेंद्र कुमार बावरिया ने बताया कि 4 दिन पहले वह रास्ते में पानी भर जाने के कारण रात में डंडे के सहारे सड़क की ओर जा रहा था, तभी पैर फिसलने से 20 फुट गहरे सूखे कुएं में गिर पड़ा। सुनसान जगह के कारण गांव वालों को युवक के गिरने का पता ही नहीं चला।

गुरुवार सुबह दिगंबर कॉलेज के पास रहने वाले मूर्तिकारों का परिवार मकान की छत पर गया। इस दौरान कुएं से आवाज सुनाई दी, तब पुलिस ने गांव वालों की मदद से उसे बाहर निकाला और जिला अस्पताल में भर्ती कराया।

कोविड के चलते देर से यात्रा शुरू

श्री हेमकुंड साहिब की पवित्र यात्रा गुरुवार को उत्तराखंड में जिला चमोली के गुरुद्वारा श्री गोविंद घाट से पांच प्यारों की अगुआई में शुरू हुई। यह यात्रा हर साल मई में शुरू हो जाती है और अक्टूबर तक चलती है, लेकिन इस बार कोविड के चलते देर से शुरू हुई। यात्रा में शामिल होने वालों के लिए कोविड निगेटिव टेस्ट के अलावा ई-पास जरूरी किया गया है।

तीरंदाज दीपिका के पिता अब भी चलाते हैं ऑटो

ये हैं पद्मश्री और नंबर-1 तीरंदाज दीपिका कुमारी के पिता शिवनारायण महतो। अब तक इन्होंने अपना पुराना काम ऑटो चलाना नहीं छोड़ा है। गुरुवार को उनकी ऑटो में आगे की सीट पर एक पुलिसवाला बैठ गया। रातू रोड पर दुर्गा मंदिर के पास ट्रैफिक पुलिस ने रूटीन चेकिंग के दौरान उन्हें रोका। इनकी सादगी देखिए…पुलिसवाले के सामने हाथ जोड़ लिए। जब पुलिस अफसर को पता चला कि वे दीपिका के पिता हैं तो बिना कुछ कहे उन्हें जाने दिया।

कोरोना से बचें, तभी आएगी चैन की नींद

चंडीगढ़ सेक्टर-17 में इमारतों को उनके ओरिजनल लुक में लाने पर काम चल रहा है। कोरोना से बचने के लिए पूरी एहतियात के साथ यह काम किया जा रहा है। गुरुवार को एक मजदूर दोपहर को लंच टाइम में थोड़ी देर के लिए चैन की नींद सो रहा था। उसने मास्क लगा रखा था, ताकि कोरोना से बचा जा सके।

0

Related posts

इलाज तो दूर, शवों को भी 12 घंटों के बाद भी कोई नहीं देख रहा, वीडियो वायरल

News Blast

एक दिन में रिकॉर्ड 21947 मरीज बढ़े, देश में अब 6.27 लाख केस; नवी मुंबई, पनवेल और उल्हासनगर में आज से 10 दिन का लॉकडाउन

News Blast

भोपाल शहर में एक अनूठा देवी मंदिर, जहां मातारानी को चरण पादुका अर्पित करते हैं श्रद्धालु

News Blast

टिप्पणी दें