May 4, 2024 : 10:54 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

25 साल बाद ऐसी लंबी रिमझिम, पहली बार अगस्त में 123% बारिश, मानसून वापसी में 20 दिन बाकी

नई दिल्ली13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • देश में मानसून के 88 दिनों में 82% बारिश; मानसून वापसी में 20 दिन बाकी, तब तक 106% बारिश हो सकती है

देश में मानसूनी सीजन में 88 सेंटीमीटर बारिश को सामान्य माना जाता है। अब तक मानसून के 88 दिनों में 74 सेमी बारिश हो चुकी है। यानी कोटे का 81% पानी बरस चुका है और अभी मानसून की वापसी शुरू होने में 20 दिन बचे हैं। मौसम विभाग कह रहा है कि यही दौर जारी रहेगा और इस बार विदाई तक मानसून सामान्य से 4 से 6% तक ज्यादा भिगोएगा। सिर्फ अगस्त की बात करें तो अब तक 123% फीसदी बारिश हो चुकी है, जो पिछले 25 वर्षों में सर्वाधिक है।

भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय महापात्रा बताते हैं कि 3, 9, 13, 19 और 24 अगस्त को निम्न दबाव का क्षेत्र पैदा हो गया और हर बार ओडिशा से शुरू होकर छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र से होते हुए गुजरात तक गया। यह क्षेत्र जैसे-जैसे आगे बढ़ा, हर इलाके में लंबी अवधि की बारिशें हुईं। निम्न दबाव का क्षेत्र बारबार बनने और उसके मानसूनी टर्फ के साथ जुड़ने से इस बार एकाएक भारी बारिश के बजाय कई-कई घंटों की रिमझिम बारिश का ट्रेंड दिखा।

बीते 50 साल में केवल 5 बार मानसून में अत्यधिक बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के दौरान जब बारिश सामान्य की 90 फीसदी या उससे भी कम होती है तब उसे सूखा कहा जाता है और जब बारिश 110 या उससे अधिक हो तो उसे अतिवृष्टि वाला साल माना जाता है।

इंडियन डायपोल नेगेटिव, फिर भी ला-नीना सितंबर में कराएगा ज्यादा बारिश…

इंडियन ओशीन डायपोल के नेगेटिव (जब हिंद महासागर के पूर्वी सिरे पर समुद्री सतह का तापमान पश्चिमी सिरे की तुलना में ज्यादा गर्म हो जाता है) होने का दक्षिण पश्चिमी मानसून पर विपरीत असर पड़ता है, लेकिन प्रशांत महासागर में ला-नीना की वजह से संभावना बनी हुई है कि सितंबर में भी सामान्य से कुछ अधिक ही बारिश होगी।

मौसम विभाग के 36 सब-डिवीजन में से सिर्फ 4 में सामान्य से कम बारिश…

मानसून की वापसी की शुरुआत राजस्थान के पोकरण से 17 सितंबर को होगी और 15 अक्टूबर तक यह पूरे देश से विदा हो जाएगा। मौसम विभाग के 36 सब-डिवीजन में से 32 मंे अब तक सामान्य या सामान्य से अधिक वर्षा हुई है। केवल 4 सब-डिवीजन जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी यूपी और नगालैंड-मिजोरम-त्रिपुरा में सामान्य से कम बारिश हुई है।

पिछले वर्ष मानसून में 10% ज्यादा जबकि इस बार अब तक 7% ज्यादा बारिश हो चुकी है। पिछले साल जून में बहुत कम और विदाई के वक्त भारी बारिश हुई थी। इस साल जून में अच्छी बारिश के बाद जुलाई कमजोर रहा, फिर अगस्त में मानसून सक्रिय है।
– डॉ. मृत्युंजय महापात्रा, महानिदेशक, मौसम विभाग

0

Related posts

खोरी में तोड़फोड़ का मामला:खोरी दूसरे दिन भी भारी मात्रा में उठाया गया मलबा, लोगों का मकान खाली करने की प्रक्रिया तेज

News Blast

सूरज से भी ज्यादा ऊर्जा पैदा करने वाला सबसे बड़ा परमाणु फ्यूजन प्रोजेक्ट फ्रांस में बन रहा, इसका कूलिंग सिस्टम भारत ने बनाया

News Blast

पत्नी के सिर हुआ खून सवार, एक ही रात पति और दो बेटों का कर दिया कत्ल, पुलिस को बताई वजह

News Blast

टिप्पणी दें