May 4, 2024 : 2:24 AM
Breaking News
करीयर

टीचर्स के लिए IIT खड़गपुर ने बनाई ई-क्लासरूम, लाइव चैट बॉक्स पर प्रश्न देखने के साथ ही डॉक्यूमेंट्स भी कर सकेंगे शेयर

  • Hindi News
  • Career
  • IIT Kharagpur Developed E classroom For Teachers, Along With Viewing Questions On Live Chat Box, Teachers Now Also Share And Update Documents

4 दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर राजा दत्ता ने बनाया सॉफ्टवेयर
  • वेब-आधारित इस सॉफ्टवेयर कोकिसी भी कंप्यूटर या सेल फोन पर किया जा सकता है एक्सेस

कोरोना के कारण बने हालातों के बीच चुनौतियों का सामना कर रहे शिक्षकों के लिए IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक सॉफ्टवेयर दीक्षक विकसित किया है। मौजूदा दौर में ऑनलाइन मोड में बदल चुकी शिक्षा में यह सॉफ्टवेयर शिक्षकों के लिए बहुत मददगार हो सकता है। इस सॉफ्टवेयर को आईआईटी खड़गपुर के इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल कम्युनिकेशन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर राजा दत्ता ने अपने पोस्ट ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स के साथ मिलकर तैयार किया है।

फेस-टू-फेस क्लास जैसी होगी पढ़ाई

‘दीक्षक’ के बारे में प्रो दत्ता बताते हैं कि , “इस सॉफ्टवेयर की मदद से अब टीचर लाइव चैट बॉक्स पर प्रश्न देखने और शिक्षण सामग्री के साथ स्क्रीन पर भी ध्यान केंद्रित कर सकेंगे। वहीं, स्टूडेंट्स के पास इस डाउट्स बॉक्स का एक्सेस होगा, जहां वे अपना हाथ ऊपर उठाने के लिए क्लिक कर सकते हैं और शिक्षक के जवाब की प्रतीक्षा कर सकते हैं, जैसा कि फेस-टू-फेस क्लास में होता है।

मोबाइल- कंप्यूटर पर कर सकेंगे एक्सेस

उन्होंने यह भी बताया कि इसके जरिए टीचर स्टूडेंट्स के साथ डॉक्यूमेंट्स भी साझा कर सकते हैं और डॉक्यूमेंट्स पर अपडेट भी कर सकते हैं। दीक्षक एक कम बैंडविड्थ वाला वेब-आधारित सॉफ्टवेयर है, जिसे किसी भी कंप्यूटर या सेल फोन पर एक्सेस किया जा सकता है। इस प्लैटफॉर्म पर शिक्षक छात्रों की उपस्थिति भी दर्ज कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर का लगभग 300 छात्रों के साथ आयोजित की जा रही लगभग 40 घंटे की क्लासेस के दौरान आईआईटी खड़गपुर में परीक्षण किया गया है।

0

Related posts

MP High Court Recruitment 2021: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट में 1255 स्टेनोग्राफर भर्ती के लिए आवेदन आज से शुरू

News Blast

MP School Reopen: सीएम शिवराज ने बताया, एमपी में कब से खुलेंगे स्कूल

News Blast

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने 125 पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, 25 नवंबर तक अप्लाय कर सकते हैं कैंडिडेट्स

News Blast

टिप्पणी दें