May 2, 2024 : 2:18 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

मैच शुरू होने से पहले रंगभेद के खिलाफ क्रिकेटर और अंपायर घुटनों के बल बैठे; इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा

  • इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, शेनन गेब्रियल ने डॉम सिबली को आउट किया
  • साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में इंग्लैंड ने अब तक 3 टेस्ट खेले, दो में भारत को हराया, एक श्रीलंका से ड्रॉ खेला

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 08:05 PM IST

इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का पहला मैच में साउथैम्पटन में खेला जा रहा है। मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। बारिश और खराब रोशनी के कारण 3 घंटे की देरी से टॉस हो सका था। मैच के दूसरे ओवर में ही इंग्लैंड ने पहला विकेट गंवा दिया। फिलहाल, रोरी बर्न्स और जो डेनली क्रीज पर हैं। डॉम सिबली बगैर खाता खोले शेनन गेब्रियल की बॉल पर बोल्ड हो गए।

मैच शुरू होने से पहले रंगभेद के खिलाफ दोनों टीमों के खिलाड़ी और अंपायर घुटने के बल बैठे थे। सभी ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर‘ मूवमेंट को सपोर्ट किया। हाल ही में अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस कस्टडी में मौत के बाद दुनियाभर में रंगभेद के खिलाफ विरोध शुरू हुआ। इसके बाद फुटबॉल और क्रिकेट के अलावा खेल जगत के सभी खिलाड़ियों ने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ मूवमेंट को सपोर्ट किया।

116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत

इस मैच के साथ कोरोनावायरस के बीच 116 दिन बाद इंटरनेशनल क्रिकेट की शुरुआत हुई है। यह मैच साउथैम्पटन के रोज बाउल स्टेडियम में हो रहा, जहां इंग्लैंड टीम अब तक कोई मैच नहीं हारी है। मेजबान ने यहां तीन मैच खेले हैं। इनमें दो मैच में भारत को हराया, जबकि एक श्रीलंका से ड्रॉ खेला।

पहले मैच में रूट की जगह स्टोक्स कप्तानी कर रहे
इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट इस मैच में नहीं खेले। उनकी जगह बेन स्टोक्स टीम की कप्तानी कर रहे हैं। रूट पिता बनने वाले हैं, इसलिए पहले टेस्ट मैच से वह खुद ही हट गए हैं।

दोनों टीमें
वेस्टइंडीज: जॉन कैंपबेल, क्रैग ब्रैथवेट, शमर ब्रूक्स, शाई होप, रोस्टन चेस, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), अल्जारी जोसेफ, केमार रोच और शेनन गेब्रियल।

इंग्लैंड: रोरी बर्न्स, डॉम सिबली, जो डेनली, जैक क्रॉवली, बेन स्टोक्स (कप्तान),  ओली पोप, जोस बटलर (विकेटकीपर), डॉमनिक बेस, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड और जेम्स एंडरसन।

ड्रेसिंग रूम में बैठकर बारिश रुकने का इंतजार कर रहे थे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी।

बारिश के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाड़ी मैच शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। टीम के सभी खिलाड़ी सीरीज में रंगभेद के खिलाफ ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ लोगो लगी टी-शर्ट पहनकर मैच खेल रहे हैं। यही लोगो वाला झंडा ड्रेसिंग में भी लगा है।

मैच जीतकर इंग्लैंड 186 पॉइंट्स के साथ टेस्ट चैम्पियनशिप में नंबर-3 पर आ जाएगा
चैम्पियनशिप के नियम के मुताबिक, हर सीरीज के 120 पॉइंट निर्धारित किए गए हैं। सीरीज के मैच के हिसाब से विजेता टीम को अंक मिलते हैं। जैसे- इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन टेस्ट की सीरीज में एक मैच के 40 अंक जीतने वाली टीम को मिलेंगे। यदि इंग्लैंड टीम मैच जीतती है, तो वह 186 पॉइंट के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच जाएगी।

टीम मैच जीते हारे ड्रॉ पॉइंट
भारत 9 7 2 0 360
ऑस्ट्रेलिया 10 7 2 1 296
न्यूजीलैंड 7 3 4 0 180
इंग्लैंड 9 5 3 1 146
पाकिस्तान 5 2 2 1 140

हेड-टू-हेड
इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच अब तक 157 टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से इंग्लैंड ने 49 टेस्ट जीते, 57 में हार मिली और 51 मैच ड्रॉ रहे हैं। वहीं, इंग्लिश टीम ने घर में विंडीज से 86 में से 34 मुकाबले जीते और 30 में उसे हार मिली। जबकि 22 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

143 साल के इतिहास में पहली बार बगैर दर्शकों के टेस्ट होगा
143 साल के इतिहास में यह पहली बार है, जब कोई टेस्ट बगैर दर्शकों के खेला जा रहा है। दुनिया का पहला आधिकारिक टेस्ट 15 मार्च 1877 से खेला गया था। सबसे बड़ी बात तो यह है कि खाली स्टेडियम में यह मैच उसी देश (इंग्लैंड) में खेला जाएगा, जिसने क्रिकेट को शुरू किया है।

विंडीज को पहले दिन अच्छा खेल दिखाना होगा: लारा
वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज ब्रायन लारा ने कहा कि वेस्टइंडीज टीम 1988 से इंग्लैंड में सीरीज नहीं जीत सकी है। ऐसे में यदि इस बार टीम सीरीज जीतती है, तो यह उसके लिए बड़ी उपलब्धि होगी। उन्होंने कहा, ‘‘इस सीरीज पर दुनियाभर की नजर होगी। दोनों टीमों के बीच कड़ी टक्कर की उम्मीद है। यदि वेस्टइंडीज टीम सीरीज के पहले दिन ही अच्छा खेल दिखाती है, तो यह उसके लिए बहुत अहम होगा।’’

Related posts

मध्‍य प्रदेश में अब नए मेडिकल कालेजों में पांच वर्ष तक पदोन्नति के पदों पर भी होगी सीधी भर्ती

News Blast

किसानों से सीखें क्राउड मैनेजमेंट: चिकित्सा सुविधा ऐसी, जिसमें एंबुलेंस से लेकर वेंटिलेटर तक; खाने से सिर्फ पेट ही नहीं, दिल भी भर रहा

Admin

वीकेंड लॉकडाउन के दूसरे चरण में बाजार और मॉल बंद, अंतर जिला और अंतर राज्य बस सेवाएं भी नहीं चलीं

News Blast

टिप्पणी दें