April 28, 2024 : 12:07 AM
Breaking News
बिज़नेस

हॉस्पिटैलिटी और ट्रैवेल सेक्टर में हायरिंग एक्टिविटी में सबसे ज्यादा 79 प्रतिशत की गिरावट, मुंबई-दिल्ली और चेन्नई टॉप पर  

  • इस साल मई की तुलना में जून में 33 प्रतिशत का सुधार हुआ है, पर पिछले साल की तुलना में अभी भी इसमें गिरावट है
  • जूनियर लेवल पर भर्ती में 47 प्रतिशत की सबसे तेज गिरावट देखी गई

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 05:04 PM IST

नई दिल्ली. कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते रोजगार पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव होटल, रेस्तरां, ट्रैवेल सेक्टर पर पड़ा है। इन सेक्टर्स में हायरिंग में 79 प्रतिशत की कमी आई है। जबकि शहरों के मामलों में मुंबई, दिल्ली और चेन्नई टॉप पर रहे हैं। हालांकि, इस साल मई की तुलना में जून में 33 प्रतिशत का सुधार हुआ है, पर पिछले साल की तुलना में अभी भी इसमें गिरावट है। यह जानकारी नौकरी जॉबस्पीक इंडेक्स ने दी है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, मई में जहां 910 लोगों की हायरिंग हुई थी वहीं जून में यह संख्या 1208 रही। रिपोर्ट के मुताबिक यह सुधार सरकार द्वारा लाकडाउन में छूट और अनलॉक-1 की प्रक्रिया के चलते हुई है। हालांकि पिछले साल जून की तुलना में हायरिंग एक्टिविटी में 44 फीसदी की कमी है।

यह सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित रहे

नौकरी.कॉम के मुताबिक, मासिक आधार पर हायरिंग में गिरावट सबसे ज्यादा होटल, रेस्तरां, ट्रैवल और एयरलाइंस सेक्टर में आई है। इनमें करीब 79 फीसदी की गिरावट देखी गई है। जबकि रिटेल में 68 प्रतिशत, ऑटो एंसिलियरी में 76 प्रतिशत और बीएफएसआई में 55 प्रतिशत की गिरावट आई है। बीपीओ-आईटीईएस में 42 की गिरावट तो आईटी-सॉफ्टवेयर में 42 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

मुंबई में सबसे ज्यादा गिरावट

सर्वे में यह भी सामने आया है कि सभी शहरों में भर्ती में 10 प्रतिशत से ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। यह 54 प्रतिशत तक रही है। हायरिंग एक्टिविटी में सबसे ज्यादा गिरावट महानगरों में आई है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में सबसे ज्यादा 56 फीसदी तक की गिरावट देखी गई है। दिल्ली में 54 फीसदी और चेन्नई में 52 प्रतिशत की गिरावट आई है। जूनियर (0 से 3 साल के अनुभव) लेवल पर भर्ती में 47 प्रतिशत की सबसे तेज गिरावट देखी गई। वहीं, सीनियर लेवल एग्जिक्यूटिव (4 से 7 साल के अनुभव) लेवल पर यह गिरावट करीब 44 प्रतिशत रही है।

आने वाले माह में बढ़ेगी हायरिंग एक्टिविटी

Naukri.com के मुख्य बिजनेस अधिकारी, पवन गोयल ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि यह देखना उत्साहजनक है कि भारत में Unlock 1.0 की घोषणा के कारण हायरिंग में वृद्धि हुई है। हालांकि पिछले वर्ष के आधार पर हायरिंग अभी भी प्रभावित है। उन्होंने कहा कि हम उम्मीद कर रहे हैं कि आने वाले माह में हायरिंग एक्टिविटीज में बढ़ोतरी होगी। 

Related posts

युवती ने ट्यूशन टीचर के बेटे को दी खौफनाक मौत, फिर जेवर-नगद लेकर हुई फरार

News Blast

फूड रिटेल कारोबार में एंट्री को लेकर फ्लिपकार्ट की योजना पर सरकार ने फेरा पानी, लाइसेंस का आवेदन किया रिजेक्ट  

News Blast

सरकार को विदेश में झटका: केयर्न एनर्जी ने पेरिस में भारत सरकार की 20 प्रॉपर्टी को फ्रीज किया, जिसकी कीमत 176 करोड़ रुपये से ज्यादा

Admin

टिप्पणी दें