March 28, 2024 : 4:16 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

मरे जानवर की चमड़ी पर 4 दिन और फ्रिज में रखे मीट में 15 दिन में जिंदा रहता है कोरोनावायरस

  • अमेरिका के युनाइटेड स्टेट्स आर्मी मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिसीज ने रिसर्च में किया दावा
  • शोधकर्ता डॉ. डेविड हारबर्ट के मुताबिक, अगर टेस्टिंग नहीं होती है तो मांसाहारी भोजन के पैकिंग प्लांट्स से कोरोना फैलने का खतरा

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 05:44 PM IST

नया कोरोनावायरस जानवरों की स्किन कितने समय तक टिका रहता है, इसे जानने के लिए अमेरिकी शोधकर्ताओं ने रिसर्च की। रिसर्च में सामने आया कि यह जानवर की स्किन पर 4 दिन तक टिका रह सकता है वहीं फ्रिज में रखी सुअर की स्किन में यह 2 हफ्तों तक जिंदा रह सकता है। रिसर्च का लक्ष्य फूड इंडस्ट्री, मीट प्रोसेसिंग और रेफ्रिजरेटेड प्रोडक्ट के बारे में लोगों को कोरोनाकाल में नए खतरों से वाकिफ कराना था।

मांसाहारी फूड पैकिंग की टेस्टिंग जरूरी
रिसर्च करने वाले युनाइटेड स्टेट्स आर्मी मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शियस डिसीज के मुताबिक, मीट प्लांट्स से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है। शोधकर्ता डॉ. डेविड हारबर्ट के मुताबिक, अगर टेस्टिंग नहीं होती है तो मांसाहारी भोजन के पैकिंग प्लांट्स से कोरोना फैलने का खतरा रहेगा। 

ऐसे हुई रिसर्च

  • कोरोना के संक्रमण को समझने के लिए शोधकर्ताओं ने सुअर की स्किन पर वायरस डाले और उसे 4 डिग्री सेल्सियस पर रखा। इतने तापमान पर यह मार्केट में स्टोर की जाती है। इस दौरान देखा गया कि वायरस की लाइफ आधी रह गई। यहां 4 दिन तक वायरस जिंदा रहा। 
  • इसके बाद सुअर की स्किन को फ्रीजर में रखा गया तो सामने आया कि 2 हफ्तों तक वायरस को आसानी से ढूंढा जा सकता है। शोधकर्ता डॉ. डेविड हारबर्ट के मुताबिक, अगर कर्मचारी एसिम्प्टोमैटिक या सिम्प्टोमैटिक है तो दोनों ही स्थिति में उससे निकले ड्रॉप्लेट्स मीट और दूसरी सतह पर कई दिनों तक टिके रह सकते हैं।
  • डॉ. डेविड के मुताबिक, संक्रमण को रोकने के लिए गहरी सफाई बेहद जरूरी है। खाने की पैकिंग को भी सैनेटाइज करके संक्रमण को रोका जा सकता है।

मीट मार्केट से जुड़े मिले थे 300 मामले
अमेरिकन मिलिट्री ने पिछले महीने बीजिंग में फैले संक्रमण का विश्लेषण किया। रिपोर्ट में सामने आया कि कोविड-19 के 300 से अधिक मामले ऐसी फूड मार्केट से जुड़े थे जहां देश-दुनिया से मीट और सब्जियां आती हैं। चीनी प्रशासन ने भी यह बात कुबूली थी कि विदेश से आए फ्रोजेन मीट के जरिए कोरोना बाजार में फैला।

तापमान बढ़ने पर वायरस खत्म होता है
शोधकर्ता डॉ. डेविड के मुताबिक, अगर तापमान बढ़ता है तो वायरस तेजी से मरता है। रूम टेम्प्रेचर (22 डिग्री सेल्सियस) पर सुअर की स्किन में कोरोनावायरस 4 दिन तक मौजूद रहा और सैम्पल पॉजिटिव आया। जबकि गर्मी में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होने पर ये मात्र 8 घंटे तक रहा।

Related posts

ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा आज, इस पर्व पर स्नान और दान से पितर होते हैं तृप्त

News Blast

हॉन्गकॉन्ग के शख्स को दोबारा कोरोना का संक्रमण हुआ, एक्सपर्ट बोले, कई बार वायरस का असर फेफड़े में रह जाता है इसलिए ऐसा हुआ; भारत में अब तक ऐसा मामला नहीं आया

News Blast

बच्चों से बड़ों में नहीं फैलता कोरोनावायरस, 80 अध्ययनों के बाद परिणाम किया गया जारी; बताया- वायरस से बच्चों में मामूली संक्रमण

News Blast

टिप्पणी दें