May 4, 2024 : 12:26 AM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका ने चीन के अफसरों पर वीजा प्रतिबंध लगाए; तिब्बत में विदेशियों की एंट्री रोकने के बाद यह कदम उठाया

  • अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा- चीन हमारे राजनयिकों, अफसरों, पत्रकारों और पर्यटकों को तिब्बत पहुंचने से रोक रहा था
  • पोम्पियो ने कहा- हम अमेरिका-चीन के आपसी संबंधों के तहत एक दूसरे के देशों में सभी जगहों तक पहुंचने की पूरी आजादी होने की मांग करते रहेंगे

दैनिक भास्कर

Jul 08, 2020, 10:46 AM IST

वॉशिंगटन. अमेरिका ने चीन के कुछ अफसरों पर वीजा प्रतिबंध लगाए हैं। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने यह जानकारी दी। पोम्पिओ ने कहा- हमने तिब्बत के लिए विशेष अमेरिकी कानून के तहत यह प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, ‘आज मैंने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के अफसरों के वीजा पर प्रतिबंध का ऐलान किया। ये अफसर दूसरे देशों के लोगों को तिब्बत पहुंचने से रोकने में शामिल थे।”

पोम्पियो ने कहा- चीन अमेरिकी डिप्लोमैट्स, अफसरों, पत्रकारों और टूरिस्ट्स को तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) और वहां के दूसरे इलाकों तक नहीं जाने दे रहा। हमारे देश में चीन के लोगों और अफसरों पर को कहीं भी जाने की छूट है। 

अमन बहाली के लिए तिब्बत जरूरी 

उन्होंने कहा- चीनी अफसर तिब्बत में दूसरे देशों के लोगों के पहुंचने की नीतियां बनाते हैं और इन्हें लागू करते हैं। तिब्बत में वहां पहुंचना अहम है। क्योंकि वहां मानवाधिकारों का हनन होता है।

तिब्बती लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान

पोम्पियो ने कहा- अमेरिका तिब्बत के लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान करता है। वहां उनका ही शासन होना चाहिए। वहां की धार्मिक, सांस्कृतिक और भाषा की पहचान बचाई जानी चाहिए। यह तय किया जाएगा कि अमेरिकी लोग तिब्बत और चीन के सभी हिस्सों में जा सकें। 

Related posts

Facebook पर मिले सच्चे प्यार ने 18 दिनों तक किया लड़की का रेप! लाखों रुपये हड़पे

News Blast

इंदौर में डॉक्टर ने की आत्महत्या, नहीं मिला सुसाइड नोट; मोबाइल खोलेगा मौत के राज

News Blast

कोरोना दुनिया में: मॉडर्ना वैक्सीन कंपनी सायबर अटैक का शिकार बनी, नीदरलैंड्स में क्रिसमस के पहले पांच हफ्ते का लॉकडाउन

Admin

टिप्पणी दें