April 29, 2024 : 8:51 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

सावन माह 6 जुलाई से 3 अगस्त तक, घर में शिवलिंग रखना चाहते हैं तो छोटा सा ही रखें, शिवजी के साथ गणेशजी, माता पार्वती और नंदी की भी मूर्तियां जरूर रखें

  • शिवलिंग तांबे के लोटे से जल चढ़ाएं और बिल्व पत्र अर्पित करें, ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप करें

दैनिक भास्कर

Jul 02, 2020, 05:20 PM IST

सोमवार, 6 जुलाई से शिवजी का प्रिय सावन माह शुरू हो रहा है। ये माह 3 अगस्त तक रहेगा। उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं. मनीष शर्मा के अनुसार इस माह में शिवजी और उनके परिवार की विशेष पूजा करें। शिवजी की पूजा में कुछ बातों का ध्यान रखने पर जल्दी ही सकारात्मक फल मिल सकते हैं।

घर में छोटा सा ही शिवलिंग रखना चाहिए

देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियां घर में नहीं रखनी चाहिए, लेकिन शिवलिंग रख सकते हैं, क्योंकि शिवलिंग को निराकार स्वरूप माना गया है। इस कारण इसे खंडित नहीं माना जाता है। टूटा शिवलिंग भी पूजनीय होता है। ध्यान रखें घर में ज्यादा बड़ा शिवलिंग नहीं रखना चाहिए। घर में छोटा शिवलिंग रखना शुभ रहता है। हमारे अंगूठे के पहले पोर से बड़े आकार का शिवलिंग घर में रखने से बचना चाहिए। शिवजी के साथ ही गणेशजी, माता पार्वती, नंदी की भी मूर्तियां जरूर रखें। पूजा की शुरुआत गणेश पूजन से करना चाहिए।

घर में रोज करें साफ-सफाई

घर में शिवलिंग ऐसी जगह पर न रखें, जहां रोज साफ-सफाई नहीं होती है। घर में शिवलिंग है तो पवित्रता का विशेष ध्यान रखें। पूजा करते समय भक्त का मुंह उत्तर दिशा की ओर हो तो सर्वश्रेष्ठ रहता है।

रोज सुबह-शाम करें शिवजी की पूजा

सावन माह में रोज सुबह-शाम शिवलिंग की पूजा जरूर करें। अगर विधिवत पूजा नहीं कर पाते हैं तो दीपक जरूर जलाएं। दीपक जलाकर ऊँ नम: शिवाय मंत्र का जाप 108 बार करें। मंत्र जाप रुद्राक्ष की माला से करना चाहिए।

Related posts

आषाढ़ पूर्णिमा 5 जुलाई को, इस तिथि पर गुरु पूजा के साथ शिव-पार्वती उपासना का भी महत्व

News Blast

अप्रूवल से पहले ही चीन में वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी, हाई रिस्क जोन वाले लोगों को पहला डोज दिया गया

News Blast

17 जून का मूलांक 8 और भाग्यांक 9 है, यात्रा करनी पड़ सकती है और सरकारी पक्ष की वजह से परेशानी हो सकती है लाभ, स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा

News Blast

टिप्पणी दें