May 3, 2024 : 12:38 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

छत्तीसगढ़ में बीमार बच्ची इलाज के लिए 5 किमी पैदल चली, राजस्थान में टिड्‌डी भगाने के लिए किसान ने खेत में लाउड स्पीकर लगाए

छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के गांव आलदंड की रहने वाली 12 साल की मानकी को अपना इलाज कराने के लिए 5 किमी पैदल चलना पड़ा। दरअसल, उसकी मंगलवार रात को तबीयत बिगड़ गई थी। गांव में इलाज की कोई सुविधा नहीं थी। इसलिए रात घर में ही रखना पड़ा। सुबह परिजन 5 किमी पैदल चल कर बीमार मानकी को लेकर बेचाघाट पहुंचे। यहां कोटरी नदी को पार करने के लिए नाव का एक घंटा इंतजार करना पड़ा। इसके बाद परिवार छोटेबेठिया उपस्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां मानकी का इलाज हुआ।

आलदंड से छोटेबेठिया की दूरी 6 किमी है।बीच में कोटरी नदी नाव से पार करना पड़ता है। नदी पर पुल नहीं है। छोटेबेठिया के अलावा सितरम में भी उपस्वास्थ्य केंद्र है जहां की दूरी आलदंड से 14 किमी है। वहां जाने पर भी स्वास्थ्य कार्यकर्ता मिलेंगे या नहीं यह तय नहीं रहता। इसीलिए आलदंड के ग्रामीण मजबूरी में नाव से नदी पार कर छोटेबेठिया उपस्वास्थ्य केंद्र पहुंचते हैं।

मछली पकड़ने के जालों में फंसने से 3मगरमच्छ की मौत

राजस्थान के पाली में स्थित जवाई बांध डूब क्षेत्र में पिछलेशुक्रवार को 3 मगरमच्छऔर 81 पक्षी मरे मिले थे।इनकी मौत मछली पकड़ने के जाल में फंसने से हुई।दरअसल, यहां कई जाल बेकार पड़े हैं।मगरमच्छ और पक्षी छोटे जीवों को पकड़ने के चक्कर में फंस जाते हैं और अपनीजान गंवा बैठते हैं। वन्यजीव विशेषज्ञ कृष्णपाल पारंगी ने फोटो उपलब्ध करवाए हैं, जो कुछ महीने पुराने हैं।

पीपल का पेड़ गिरने से मंदिर क्षतिग्रस्त

यह फोटो जयपुर के मालवीय नगर सेक्टर-5 स्थित पीपल धाम मंदिर की है। 200 साल पुराना भारी भरकम पीपल का पेड़ बुधवार सुबह मंदिर पर गिर गया। इसकी चपेट में पार्क के झूले और कार भी आ गईं। अच्छी बात यह रही कि हादसे के वक्त वहां कोई मौजूद नहीं था।

टिडि्डयों का हमला:किसान ने खेत में लगाए लाउड स्पीकर

राजस्थान के झुंझुनूं में टिड्‌डियों की आशंका को लेकर किसान ने खेत में लाउड स्पीकर लगाए हैं। कोरोना से परे इस वक्त हमारे किसान एक बड़े संकट से जूझ रहे हैं। टिडि्डयों के रूप में यह संकट उनके खेतों में दिन-रात मंडरा रहा है और फसलों को चट कर रहा है। पिछले 40 दिन की बात करें तो शेखावाटी में सात बार टिडि्डयों का हमला हो चुका है। किसान राजेंद्र फौजी ने बताया कि ये कब, कहां और किस दिशा से आ जाएं कुछ पता नहीं हैं। किसानों के पास इन्हें भगाने के लिए केवल एक ही विकल्प है कि शोर मचाया जाए।

बारिश: स्टेशन रोड पर आवागमन बाधित

राजस्थान के चूरू जिले में बुधवार को जमकर बारिश हुई। रतनगढ़ में भी तेज हवा के साथ शाम साढ़े 3 बजेबारिश हुई। शाम छह बजे तक 35 मिमीबारिश दर्ज की गई। निचले इलाके जलमग्न हो गए। उत्तरी बाजार में तीन फीट से ज्यादापानी भर गया।

आइसोलेशन वार्ड में काम कर रहे स्टाफ को फूल दिए

चंडीगढ़ में पीयू के सेंटर फॉर सोशल वर्क के एनएसएस वॉलिंटियर्स ने डॉक्टर्स डे पर जीएमसीएच-16 में जाकर सभी डॉक्टर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को फूल दिए। शुभम, जसप्रीत कौर, कबीर सिंह और नरेंद्र सिंह अपने एनएसएस कोऑर्डिनेटर डॉ. गौरव गौड के साथ अस्पताल पहुंचे और आइसोलेशन वार्ड में काम कर रहे स्टाफ को फूल दिए।

हवा के साथ बादल बिना बरसे ही आगे चले जाते

चंडीगढ़ और आसपास रोज बादल तो छा रहे हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही। हवा के साथ बादल बिना बरसे ही आगे चले जाते हैं। बुधवार दोपहर पिंजौर में टिंबर ट्रैल के पास अचानक से काले बादल छाए। लगा कि तेज बारिश होगी, लेकिन हुआ कुछ भी नहीं।

काले बादल घिरे, आंधी में उड़ गए

राजस्थान के बीकानेर में लोगबारिश का इंतजार कर रहे हैं।बुधवार कोतेज धूप (अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री) से बुरा हाल रहा। लेकिन, दोपहर बाद काले घने बादल छा गए। बवंडर उठा। दिन में ही अंधेरा छा गया। आधे घंटे तक धूल भरी आंधी से सबकुछ ठहर सा गया। बवंडर थमा तो बादल उड़ चुके थे। उधर, मौसम विभाग ने 2 और 3 जुलाई को बीकानेर में लू चलने की संभावना जताई है।

जून की बारिश ने पिछले चार साल का रिकॉर्ड तोड़ा

फोटो मध्यप्रदेश के उज्जैन की है। यहां केत्रिवेणी स्टाप डेम पर शिप्रा नदी ओवरफ्लो चल रही है। बुधवार को डेम के पानी के बीच मछलियों के शिकार के लिए बगुले भी आ गए।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

In Chhattisgarh, sick girl walked 5 km, waited for boat for an hour, then reached the health center, locust in Rajasthan, farmer planted loud speaker in the field

Related posts

370 नए मामले आए, चार जिलों में 7 मरीजों की मौत, अब तक कुल 52 ने कोरोना से दम तोड़ा

News Blast

दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष गुप्ता को तिवारी ने सौंपा कार्यभार

News Blast

रेलवे ने बताया कि देश में 960 आइसोलेशन कोविड कोच तैनात, इनमें दिल्ली में सबसे ज्यादा 503; अब तक देश में 3.54 लाख केस

News Blast

टिप्पणी दें