May 3, 2024 : 10:16 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

किसी ने काट दिए तोते के पंख तो डॉक्टरों ने एनेस्थीसिया देकर लगाए प्रोस्थेटिक पंख, अब भर सकता है उड़ान

दैनिक भास्कर

Feb 29, 2020, 12:53 PM IST

हेल्थ डेस्क. कोई भी पक्षी पंख के बिना अधूरा है। ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। 12 हफ्ते के वे-वे नाम के एक तोते के पंख किसी ने काट दिए, उसका मालिक उसे लेकर जानवरों के डॉक्टरों के पास पहुंचा। डॉक्टर ने तोते को एनेस्थीसिया देकर प्रॉस्थेटिक पंख लगाए। तोता अब उड़ान भर सकता है। तोते की सर्जरी से जुड़ी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो भी रही हैं।

हाल ही में जख्मी तोते को उसका मालिक ऑस्ट्रेलिया के अनयूज्वुअल पेट वेट्स क्लीनिक लेकर पहुंचा था। वेटनरी डॉक्टर कैथरीन अपुली के मुताबिक, तोते के पंखों को काफी ज्यादा काट दिया गया था, जिसके कारण वह बार-बार उड़ने की कोशिश दौरान ऊंचाई से गिर कर बुरी तरह से घायल हो गया था। 

डॉक्टर कैथरीन अपुली ने उसमें प्रोस्थेटिक पंख लगाने की प्रक्रिया शुरू की। पंखों को लगाने के लिए तोते को एनेस्थीसिया दिया गया। सबसे पहले कटे हुए पंख के बेस लकड़ी टूथपिक ग्लू की मदद से चिपकाए गए। फेदर बैंक से पंखों को लाकर इसे तोते में लगाया गया। सर्जरी के कुछ ही घंटों के बाद वह उड़ सकता था। डॉक्टरों का कहना है कि जैसे-जैसे तोते के वास्तविक पंख बड़े होंगे, अलग-अलग से लगाए गए पंख हटा दिए जाएंगे।

हॉस्पिटल के ऑफिशियल फेसबुक पेज पर तोते और प्रोस्थेटिक पंखों की तस्वीरें शेयर की गईं। जिससे 30 हजार से अधिक लोगों ने लाइक किया और 1 हजार कमेंट आए। हॉस्पिटल का कहना है कि यह प्रक्रिया आसान नहीं रही। ऐसे मामलों में तोते को इंजरी होने का खतरा भी रहता है। 

Related posts

आपके व्यक्तित्व को दर्शाता हैं पसंदीदा रंगों का चुनाव, हर रंग के पीछे छिपा हैं मनोविज्ञान

News Blast

घर पर बनाएं 4 तरह की कॉफी, मसाला और चॉकलेट कॉफी डिप्रेशन दूर करके रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाएगी; शेफ अनस से जानिए इसकी रेसिपी

News Blast

किसी भी काम को पूरा करने में कई तरह की परेशानियां आती हैं, प्रलोभन भी मिलते हैं, लेकिन सफलता उसी को मिलती है जो लगातार आगे बढ़ते रहते हैं

News Blast

टिप्पणी दें