May 12, 2024 : 12:19 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

कोरोना के मरीजों के बढ़ने की वजह से ऑक्सीजन की मांग चार गुणा तक बढ़ी

दैनिक भास्कर

Jun 07, 2020, 08:14 AM IST

नई दिल्ली. विश्वव्यापी महामारी कोरोना के कारण दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन की डिमांड काफी हद तक बढ़ी है। केंद्र सरकार के आरएमएल और दिल्ली सरकार के आरजीएसएच चार गुणा तक बढ़ गई है। इसके बावजूद मरीज ऑक्सीजन के लिए परेशान हो रहे हैं। आरएमएल अस्पताल में कोरोना पॉजिटिव पति-पत्नी की ऑक्सीजन न मिलने की वजह से मौत भी हो गई थी, ऐसा आरोप इनके बेटे ने लगाया था।

दिल्ली सरकार का राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल पूरी तरह से कोरोना मरीजों के लिए हो गया है। अस्पताल सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना मरीजों के इलाज से पहले यहां भर्ती कुल मरीजों के 3 % तक को ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती थी, अब यह तादाद बढ़कर 12 फीसदी तक हो गई है। करीब-करीब ऐसी ही स्थिति आरएमएल अस्पताल की भी है। यहां भी ऑक्सीजन की डिमांड 4 गुणा तक बढ़ी है। अस्पताल सूत्रों के मुताबिक वैसे तो हर बेड के साथ ऑक्सीजन के कनेक्शन हैं लेकिन ज्यादा जरूरत आईसीयू और वेंटीलेटर पर रखे गए मरीज को पड़ रही है।

पति-पत्नी को ऑक्सीजन नहीं मिलने की वजह से हुई मौत
आरएमएल अस्पताल में बीते दिनों पति-पत्नी की कोरोना के कारण मौत हो गई। पति डॉक्टर, जबकि पत्नी एमसीडी में कॉन्ट्रेक्ट टीचर थी। दंपति के बड़े बेटे ने भास्कर से बात करते हुए कहा कि अस्पताल ने इलाज ठीक से किया होता तो मेरे मम्मी-पापा जिंदा होते। पहले मां की तबीयत 2 मई को खराब हुई थी। मां को पेट में दर्द, उल्टी और बुखार था। मैं उन्हें अस्पताल लेकर गया। वहां इमरजेंसी से मेडिसिन वार्ड में भर्ती करने में ही शाम हो गई। वार्ड में डॉक्टर ने कहा कि इन्हें आईसीयू की जरूरत है, वहां ऑक्सीजन मिल जाएगी। मैंने आईसीयू के लिए बात की तो मना कर दिया गया।  

Related posts

मोदी ने गलवान के शहीदों को याद किया, जवानों से बातचीत में चीन को 5 मैसेज दिए; दौरे से बौखलाए चीन ने कहा- हालात न बिगाड़ें

News Blast

बंगाल में अगले 7 दिन, मप्र में हर रविवार और पटना में 10-15 जुलाई तक लॉकडाउन, महाराष्ट्र में होटल-लॉज खुले; देश में 7.68 लाख केस

News Blast

केजरीवाल सरकार दिल्ली में 30 जून तक 1 हजार एंबुलेंस तैनात करने की तैयारी में; देश में अब तक 4.26 लाख मामले

News Blast

टिप्पणी दें