April 30, 2024 : 8:31 PM
Breaking News
खेल

कोरोना के बीच ऑस्ट्रेलिया में 6 जून से 8 टीमें खेलेंगी टी-20 टूर्नामेंट, दर्शकों को भी मिलेगी एंट्री; 3 दिन में होंगे 15 मैच

  • ऑस्ट्रेलिया के डार्विन में होने वाले सीडीयू टॉप एंड टी-20 टूर्नामेंट में 500 दर्शकों को एंट्री मिलेगी
  • सभी मुकाबले राउंड रॉबिन में खेल जाएंगे, खिलाड़ी लार और पसीने का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे

दैनिक भास्कर

Jun 04, 2020, 10:51 PM IST

कोरोनावायरस के बीच ऑस्ट्रेलिया में दर्शकों के साथ क्रिकेट की वापसी हो रही है। यहां डार्विन शहर में 6 से 8 जून तक सीडीयू टॉप एंड टी-20 टूर्नामेंट खेला जाएगा। इसमें 8 टीमें शामिल होंगी, जो 3 दिन में 15 मैच खेलेंगी। यह सभी मुकाबले राउंड रॉबिन में खेले जाएंगे। दरअसल, डार्विन में 21 मई के बाद कोई कोरोना संक्रमण का मामला सामने नहीं आया है।

महामारी के बीच खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में 500 दर्शकों को एंट्री मिलेगी। डार्विन क्रिकेट मैनेजमेंट ने कहा कि टूर्नामेंट में गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। खिलाड़ी मैच में गेंद को चमकाने के लिए लार और पसीने का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

प्रयोग के तौर पर देखा जा रहा सीडीयू टूर्नामेंट को
इस साल ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक टी-20 वर्ल्ड कप भी होना है। यह टूर्नामेंट टलेगा या नहीं, इस पर आईसीसी 10 जून को बैठक में फैसला करेगा। फिलहाल, सीडीयू टूर्नामेंट को इंटरनेशनल क्रिकेट की वापसी के लिए एक प्रयोग के तौर पर देखा जा रहा है।

लोगों की मुश्किल जिंदगी में खुशियां लाएगा टूर्नामेंट

इस टूर्नामेंट में 7 डार्विन प्रीमियर ग्रेड क्लब और एक आमंत्रित इलेवन टीम शामिल होगी। इसमें नॉर्दर्न टेरिटरी की ‘एशिया कप’ प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल हैं। नॉर्दर्न टेरिटरी क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोएल मॉरिसन ने कहा, ‘‘यह टूर्नामेंट कोरोना की वजह से लगी रोक के बाद क्रिकेट की वापसी का जश्न भी होगा। इसके जरिए मुश्किल दौर से गुजरे लोगों की जिंदगी में खुशियां लाने की कोशिश है।’’

डार्विन के मार्रा क्रिकेट ग्राउंड में भी मैच खेले जाएंगे

सीडीयू टूर्नामेंट एनटी क्रिकेट और चार्ल्स डार्विन यूनिवर्सिटी मिलकर आयोजित कर रहे हैं। इन मैचों को मार्रा क्रिकेट ग्राउंड, गार्डन ओवल और कैजेली ओवल पर खेला जाएगा। 8 जून को होने वाले एक सेमीफाइनल और ग्रैंड फाइनल की लाइव स्ट्रीमिंग मायक्रिकेट फेसबुक पेज पर होगी।

पिछले महीने विंसी टी-10 लीग खेली गई
ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने इसी साल 13 मार्च को आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। इसके बाद कोरोना की वजह से लगभग पूरी दुनिया में क्रिकेट पर रोक लगा दी गई थी। इसी बीच 22 से 31 मई तक वेस्टइंडीज में बगैर दर्शकों के विंसी टी-10 प्रीमियर लीग खेली गई थी।

साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया टीम भारत से घरेलू सीरीज खेलेगी
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ और पैट कमिंस ने इसी हफ्ते से अपनी ट्रेनिंग शुरू कर दी है। ऑस्ट्रेलिया को अक्टूबर में भारत के साथ तीन टी-20 की घरेलू सीरीज खेलनी है। इसके बाद मेजबान टीम भारत के साथ दिसंबर-जनवरी में 4 टेस्ट और 3 वनडे की सीरीज खेलेगी। सीरीज का शेड्यूल तय कर दिया गया है।

Related posts

लॉकडाउन से पहले एथलेटिको-लिवरपूल का मैच कराना पड़ा भारी, इसकी वजह से ब्रिटेन में 41 मौतें हुईं

News Blast

केंद्र सरकार ने ग्रुप सी लेवल पर सीधी भर्ती के लिए 20 नए खेलों को जोड़ा, मलखंब और पैरा-स्पोर्ट्स को भी फायदा

News Blast

जयपुर में 350 करोड़ रुपए की लागत से 100 एकड़ में बनेगा स्टेडियम, 75 हजार दर्शक देख सकेंगे मैच; डिजाइन भी तय हुआ

News Blast

टिप्पणी दें