May 2, 2024 : 2:30 PM
Breaking News
MP UP ,CG अन्तर्राष्ट्रीय करीयर क्राइम खबरें खेल टेक एंड ऑटो ताज़ा खबर महाराष्ट्र राज्य

मध्‍य प्रदेश में एक लाख सरकारी पदों पर अगस्त में होंगी भर्तियां: मुख्यमंत्री श‍िवराज सिंह चौहान

मप्र में पीएम मित्र पार्क और मेडिकल डिवाइस पार्क के साथ ही ग्लोबल स्किल पार्क शुरू करने का उद्देश्य युवाओं को रोजगार देना है। रोजगार के जोड़ने के लिए युवाओं को हुनर देना भी आवश्यक है। मप्र में लगातार निवेश आ रहा है जिससे युवाओं को रोजगार मिल रहा है। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था (आइटीआइ) गोविंदपुरा में मेगा जाब फेयर एवं श्रमिक चौपाल को संबोधित करते हुए कहीं। इस अवसर पर पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन तथा श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव, मुख्यमंत्री, मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने एक क्लिक कर डिजी उड़ान पोर्टल का शुभारंभ भी किया।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी युवाओं को रोजगार देने के लिए चिंतित रहते हैं इसलिए हर माह रोजगार मेले लगाते हैं। आफर लेटर भी प्रधानमंत्री जी अपने हाथों से देते हैं। मप्र में अगस्त तक एक लाख सरकारी पदों पर भर्ती का लक्ष्य है। यह पूरा होते ही 50 हजार पदों पर भर्ती शुरू की जाएगी। प्रदेश में चार श्रमोदय विद्यालय खोले गए हैं जिनमें श्रमिकों के बच्चे पढ़ रहे हैं। वहीं 10 नए संभागीय आइटीआइ में आधुनिक पाठ्यक्रमों का समावेश किया जा रहा है।

 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने श्रम विभाग की योजनाओं के तहत हितग्राही गायत्री, सुनीता विश्वकर्मा, लक्ष्मी को ई-श्रम कार्ड और संतोष अहिरवार को श्रमयोगी, अंबर त्रिपाठी, सुनीता साल्वे को संबल योजना में छात्रवृत्ति एवं पूरन सिंह को कर्मकार मंडल से पंजीयन कार्ड योजना का लाभ दिया गया है।

चार विभाग के पोर्टल एकीकृत करने की पहल

केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में श्रमिकों और निर्धनों के हित को लेकर निरंतर कार्य किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने चार विभागों के पोर्टल को एकीकृत करने की पहल की है। इनमें ई-श्रम पोर्टल और एमएसएमई पोर्टल को एकीकृत किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि नेशनल केरियर सर्विस पोर्टल में सवा तीन करोड़ पंजीयन हुए हैं। इनमें से एक करोड़ 30 लाख का मोबेलाइजेशन किया गया है। यह पोर्टल देश में रोजगार के लिए पुल का कार्य कर रहा है। वहीं मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि आज युवाओं को आफर लेटर और योजनाओं के स्वीकृति पत्र प्रदान किए गए हैं। ग्लोबल स्किल पार्क के विकास में सिंगापुर से सहयोग प्राप्त हुआ है

100 बिस्तर के अस्पताल और 12 डिस्पेंसरी के लिए दी जमीन

मेगा जाब फेयर में आए केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि मध्यप्रदेश और केंद्र सरकार श्रमिकों के कल्याण के लिए प्रयासरत है। भोपाल, जबलपुर, नागदा में ईएसआइ डिस्पेंसरसी एवं अस्पताल विकसित किए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश सरकार ने एक ही बार में पीथमपुर, जबलपुर में 100 बिस्तर अस्पताल और 12 डिस्पेंसरी के लिए जमीन उपलब्ध कराई है। उन्होंने धार में श्रम मंत्रालय के अंतर्गत मेडिकल कालेज प्रारंभ करने के लिए भी आश्वासन दिया है।

639 लोगों को मेगा जाब फेयर से मिला रोजगार

तीन दिवसीय मेगा जाब फेयर में 107 कंपनियां शामिल हुईं थी, जिनमें 9,165 पद निकाले गए थे। इनके लिए 3,315 बेरोजगारों ने आवेदन किया था, इनमें से 1070 का साक्षात्कार के लिए चयन हुआ था। इनमें से कुल 639 बेरोजगारों को कंपनियों में विभिन्न पद पर रोजगार दिया गया है। मुख्यमंत्री ने प्रतीक स्वरूप विशाल अहिरवार, राहुल राजोरिया और ज्योत्सना को नियुक्ति पत्र प्रदान किए हैं।

Related posts

rss meeting second day in chitrakoot agenda is ayodhya and champat rai meet with rambhadracharya | आज के एजेंडे में अयोध्या; चंपत राय, जगद्गुरू रामभद्राचार्य की शरण में पहुंचे, भाजपा-संघ के सेतु राम माधव भी बैठक में होंगे शामिल

Admin

Bhagwati Singh Samajwadi Party Latest News Updates । Former Minister Bhagwati Singh Passed Away In Lucknow Uttar Pradesh | समाजवादी पार्टी के संस्थापक सदस्य भगवती सिंह का निधन; नहीं होगा अंतिम संस्कार, KGMU को किया था देहदान

Admin

गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों पर हमले का आदेश चीन के जनरल ने दिया था; डोकलाम में भी यही अफसर तनाव के लिए जिम्मेदार था

News Blast

टिप्पणी दें