April 30, 2024 : 12:59 PM
Breaking News
MP UP ,CG

छायनकाछी और रमपुरा में ड्रोन कैमरे से हवाई सर्वे, देखने के लिए उमड़े लोग

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीनाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
  • 150 गांव में होगा सर्वे, लोगों को मिलेगा जमीन का मालिकाना हक

केंद्रीय स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण आबादी क्षेत्र में शनिवार से ड्रोन कैमरा से सर्वे शुरू हुआ। सर्वे के पहले दिन ग्राम छायनकाछी एवं रमपुरा में प्रथम चरण का हवाई सर्वे किया गया। सर्वे ऑफ इंडिया के द्वारा यह सर्वे किया जा रहा है जो करीब एक माह तक चलेगा।

इस योजना के तहत करीब 150 गांव में सर्वे होगा। जिसका करीब एक लाख से अधिक लोगों को जमीन का मालिकाना अधिकार मिलेगा। सर्वे के दौरान आसमान में उड़ते ड्रोन को देख बड़ी संख्या में गांव के लोग सर्वे दल के पास पहुंचे और ड्रोन का भरपूर मजा लिया।

आरआई प्रेम प्रकाश गोस्वामी ने बताया कि एसडीएम प्रकाश नायक के मार्गदर्शन में ग्राम छायनकाछी एवं रमपुरा में केंद्रीय स्वामित्व योजना के तहत मप्र शासन के द्वारा ग्रामीण आबादी क्षेत्र में शनिवार से ड्रोन कैमरा से सर्वे शुरू किया गया है।

पहले दिन सर्वे छायनकाछी एवं रमपुरा में सर्वे हुआ। प्रथम चरण के तहत गांव में स्कूल, रास्ता, मंदिर आदि अन्य स्थानों पर चूना डालकर चिन्ह्ति किया गया। बाद में सर्वे ऑफ इंडिया टीम के सदस्य कुलदीप सिंह के द्वारा ड्रोन कैमरा को जमीन से आसमान की ऊंचाई तक पहुंचाने के बाद हवाई सर्वे किया गया। दोनों गांव का हवाई सर्वे ड्रोन कैमरा के द्वारा मात्र 20 मिनट में किया गया।

जगहों के नक्शे किए गए तैयार
आरआई गोस्वामी ने बताया कि हवाई सर्वे के दौरान ड्रोन कैमरा के माध्यम से चिहिंत स्थानों का नक्शा तैयार किया गया है। जिसके आधार पर पटवारी एवं गठित दल के द्वारा चिहिंत स्थानों का सीमांकन किया जाएगा। साथ ही दावे आपत्तियों के निराकरण उपरांत आबादी का अधिकार अभिलेख तैयार किया जाएगा और बाद में ग्रामीणों को मालिकाना अधिकार दिया जाएगा।

इन को मिलेगा फायदा
जानकारी के अनुसार ऐसे लोग जो आबादी की भूमि पर निवास कर रहे है। ऐसे लोगों को इस योजना के तहत लाभ मिलेगा। सर्वे होने के बाद ग्रामीणों को आबादी भूमि का मालिकाना हक मिलने के बाद ग्रामीण उक्त भूमि पर लोन ले सकेंगे एवं अपनी संपत्ति का विधिवत हस्तांतरण कर सकेंगे।

Related posts

विदिशा में कुआं हादसा:बच्चे का पता नहीं, 4 की मौत; 10 अब भी लापता, उग्र प्रदर्शन के डर से 1KM का एरिया किया सील

News Blast

सिंधिया का केंद्र में मंत्री बनना लगभग तय:मोदी दे सकते हैं रेलवे की कमान; MP से गहलोत-फग्गन सिंह में से किसी एक को ड्रॉप किया तो कैलाश विजयवर्गीय को भी मिल सकती है जगह

News Blast

पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने बताया अपना काम, कहा- कई साल पहले सपा काल में आरंभ हुआ था यह प्रयास

News Blast

टिप्पणी दें