April 30, 2024 : 4:20 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

भरणी नक्षत्र के कारण आज 6 राशियों को हो सकता है धन लाभ, कामकाज में आ रही रुकावटें भी हो सकती हैं दूर

20 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • शुभ योग बनने से आज कुछ लोगों को धन लाभ के साथ ही तरक्की के मौके भी मिल सकते हैं

5 अक्टूबर, सोमवार को चंद्रमा भरणी नक्षत्र में रहेगा। जिससे चर नाम का शुभ योग रहेगा। साथ ही चंद्रमा पर बृहस्पति की दृष्टि भी पड़ रही है। जिससे गजकेसरी नाम के राजयोग का फायदा भी कुछ लोगों को मिलेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक मिथुन, सिंह, वृश्चिक, धनु, मकर और कुंभ राशि वाले लोगों के लिए दिन अच्छा रहेगा। ग्रह-नक्षत्रों की शुभ स्थिति से कामकाज में आ रही रुकावटें दूर हो सकती हैं। इन 6 राशियों को धन लाभ के साथ ही तरक्की के मौके भी मिल सकते हैं। इनके अलावा मेष और कन्या राशि वालों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। वहीं, वृष, कर्क, तुला और मीन राशि वालों के लिए मिला-जुला दिन रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- ग्रह गोचर आपके पक्ष में है। समय का भरपूर लाभ उठाएं। अपने दम पर हर काम करने की क्षमता रखेंगे। वर्तमान वातावरण संबंधित अपनी सुरक्षा को अपनाते हुए अपने संपर्कों को और अधिक मजबूत बनाएं।
नेगेटिव- अति आत्मविश्वास की स्थिति आपको नुकसान दे सकती हैं। और कभी-कभी आलस हावी होने की वजह से आप कुछ उपलब्धियां भी खो देंगे। अपनी इन कमियों पर ध्यान दें। विद्यार्थी वर्ग भी अपनी पढ़ाई की तरफ उचित ध्यान नहीं दे रहे हैं।
व्यवसाय- मार्केटिंग संबंधी कार्यों को ज्यादा महत्व दें। आज पेमेंट आदि एकत्रित करने का उत्तम दिन है। किसी कर्मचारी की गलती की वजह से कोई काम खराब हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कि सभी गतिविधियां अपनी निगरानी में ही संपन्न करवाएं।
लव- विवाहित तथा प्रेम संबंध दोनों ही में किसी तीसरे व्यक्ति के हस्तक्षेप से कुछ गलतफहमी उत्पन्न हो सकती हैं। विवेक से काम लें तथा लोगों की बातों में ना आएं।
स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत व गर्मी की वजह से शारीरिक कमजोरी महसूस हो सकती हैं। समय-समय पर आराम भी लेना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

वृष – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही चिंता व परेशानी का समाधान मिलेगा। व्यस्तता के बावजूद आप रिश्तेदारों और मित्रों के साथ संबंधों में मधुरता बनाकर रखेंगे। किसी राजनैतिक व्यक्ति से मुलाकात आपके लिए लाभदायक साबित होगी।
नेगेटिव- कहीं रुका हुआ या उधार दिया हुआ पैसा वापस मांगने पर वाद-विवाद व लड़ाई-झगड़ा होने की आशंका है। घर में मेहमानों के आगमन से खर्चों की अधिकता रहेगी जिसकी वजह से बजट बिगड़ सकता है। परंतु आप विपरीत परिस्थितियों को भी काबू करने में सक्षम रहेंगे।
व्यवसाय- नौकरी पेशा लोगों को अपनी योग्यता के अनुसार कोई पारितोषिक मिलने की संभावना है। व्यवसाय में मनोनुकूल परिणाम प्राप्त होने की उम्मीद है। परंतु अपने प्रतिद्वंदियों से सावधान रहें। कुछ लोग आपकी कार्यप्रणाली की नकल कर सकते हैं।
लव- घर के वातावरण को सुखमय बनाने में आपको भी सहयोग करना पड़ेगा। परिवार के लोगों को आपके संबल की जरूरत है।
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी बीमारी से बचने के लिए आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल अधिक करें। तथा वर्तमान वातावरण से अपना बचाव करना आवश्यक है।
भाग्यशाली रंग- क्रीम, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन – पॉजिटिव- आज आप जिस किसी काम को भी करने की मन में ठान लेंगे, तो उसे पूरा करके ही दम लेंगे। साथ ही किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मार्गदर्शन व परामर्श आपके लिए सहायक रहेगा। संपत्ति संबंधित विवाद किसी की मध्यस्थता से हल हो जायेगा।
नेगेटिव- बुरी आदतों तथा नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। आपके नजदीकी रिश्तेदार ही आपकी समस्या का कारण बन सकते हैं। तथा आपके बारे में कुछ अफवाहें भी फैला सकते हैं।
व्यवसाय- बिजनेस में पिछले कुछ समय से नवीन कार्यों को करने की जो योजनाएं बना रहे हैं आज उन पर अमल करने का बहुत ही उचित समय है। इसलिए अपनी पूरी ऊर्जा इन कामों पर लगा दें। नौकरी में नए अवसर व ऑफर आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं। जिसमें उच्चाधिकारियों का मार्गदर्शन भी प्राप्त होगा।
लव- अचानक ही किसी नजदीकी रिश्तेदार से संबंधित दुखद सूचना मिलने से परिवार में शोक पूर्ण वातावरण रहेगा। प्रेम संबंधों में अपना समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति किसी भी प्रकार की लापरवाही ना बरतें। नियमित रूप से व्यायाम और योगा पर ध्यान दें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 9

कर्क – पॉजिटिव- आज अपने सपनों तथा महत्वाकांक्षाओं को पूरा करने का दिन है। तथा आप अपने कार्यों को पूरा करने में सक्षम भी रहेंगे। भाइयों के साथ चल रहा विवाद समाप्त होगा और आपसी संबंध मधुर हो जाएंगे। आप खुद को तनावमुक्त महसूस करेंगे।
नेगेटिव- भावुकता में कोई भी निर्णय ना लें, अन्यथा किसी प्रकार की गलती होने की आशंका है। खासकर रुपए-पैसे के मामले में किसी पर भी अधिक भरोसा ना करें। सारे निर्णय खुद ही लेंगे तो ठीक रहेगा। कोर्ट केस संबंधी मामले आज स्थगित ही रखें।
व्यवसाय- मीडिया, कला तथा रचनात्मक क्षेत्र से संबंधित लोगों को कोई पुरस्कार या नया अनुबंध प्राप्त हो सकता है। शेयर मार्केट से जुड़े लोग सावधान रहें। बल्कि कुछ समय तक इसमें कोई गतिविधियां ना ही करें तो ठीक रहेगा।
लव- प्रेम संबंधों के प्रति अधिक संवेदनशीलता की जरूरत है। क्योंकि कुछ लोग आपके बीच मतभेद उत्पन्न करने की कोशिश करेंगे।
स्वास्थ्य- गिरने से या एक्सीडेंट द्वारा चोट लगने की आशंका है। बेहतर होगा कि वाहन का प्रयोग ना ही करें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह – पॉजिटिव- आज लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता का समाधान मिलने से मानसिक शांति मिलेगी। आप अपने आर्थिक मामलों में उचित प्रकार से ठोस व महत्वपूर्ण निर्णय ले पाएंगे। अपनी योजनाओं को भी क्रियान्वित करने का उचित समय है।
नेगेटिव- ध्यान रखें कि कुछ लोग आपसे जलन की भावना रखने के कारण कुछ इस तरह का वातावरण बनाएंगे जिससे आपकी मानहानि होने की संभावना है। किसी मित्र या नजदीकी रिश्तेदार से छोटी सी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है। बोलचाल भी बंद होने की संभावना है।
व्यवसाय- व्यापार में परिस्थितियां अनुकूल बनी रहेगी। बाहरी संसाधनों तथा संपर्क सूत्रों द्वारा भी कुछ अच्छे आर्डर मिलने की संभावना है। इसलिए अपना पूरा ध्यान अपने बिजनेस पर ही एकाग्रचित्त रखें।
लव- काम की अधिकता के कारण अपने परिवार को समय नहीं दे पाएंगे। परंतु परिवारिकजन आपकी समस्या को समझेंगे। घर का वातावरण भी मधुर बनाकर रखेंगे।
स्वास्थ्य- पैरों में दर्द जैसी स्थिति रहेगी। कहीं चोट लगने की भी आशंका है।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 5

कन्या – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही उलट-पुलट से आज राहत मिलेगी। तथा जीवन की गाड़ी फिर से पटरी पर आ जाएगी। पिछले कड़वे अनुभवों से सीखकर आप अपनी जीवनशैली में बदलाव लाएंगे जो कि बेहतरीन साबित होंगे। किसी प्रिय मित्र के साथ चल रहा विवाद भी समाप्त होगा।
नेगेटिव- कोई अनजान व्यक्ति आपसे नजदीकियां बनाने की कोशिश करेगा। किसी की बातों में ना आएं और जल्दबाजी में कोई निर्णय भी ना लें अन्यथा आपके साथ धोखा हो सकता है। अपनी बनाई हुई नीतियों पर ही कार्य करेंगे तो बेहतर रहेगा।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में की गतिविधियां अपनी निगरानी में ही व्यवस्थित करें। ध्यान रखें कि किसी के हस्तक्षेप द्वारा आपके कार्य खराब हो सकते हैं। नौकरी पेशा व्यक्ति अपने काम में किसी प्रकार की कोताही ना बरतें। क्योंकि इंक्वारी होने की संभावना है।
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंध भी मर्यादा पूर्ण रहेंगे।
स्वास्थ्य- गर्मी की वजह से घबराहट व बेचैनी जैसी परेशानी महसूस होगी। फलों व तरल पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करें।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 2

तुला – पॉजिटिव- आजकल आप अपनी उर्जा व जोश को बहुत ही सकारात्मक दिशा में लगा रहे हैं। जिसका शुभ प्रभाव आपके व्यक्तित्व पर भी पड़ेगा। किसी विशिष्ट कार्य के प्रति आपका समर्पण उस कार्य को पूरा करेगा। और समाज में आपके योगदान व काम की बहुत अधिक प्रशंसा भी होगी।
नेगेटिव- कुछ लोग जलन की भावना से आपकी साख और मान-सम्मान में गिरावट लाने की कोशिश करेंगे। इसलिए सतर्क रहें और अति आत्मविश्वास की स्थिति से बचें। किसी नजदीकी रिश्तेदार के साथ भी कहा-सुनी हो सकती है।
व्यवसाय- कार्य क्षेत्र में मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम भी हासिल हो जाएंगे। अधीनस्थ कर्मचारियों और सहयोगियों का पूरा सहयोग मिलने से आप अपने व्यक्तिगत कार्यों में भी ध्यान दे पाएंगे। सरकारी सेवारत व्यक्ति अपने काम के प्रति लापरवाही ना बरतें, अन्यथा कोई दिक्कत उत्पन्न हो सकती हैं।
लव- जीवन साथी के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रहेगी। उनकी देखभाल तथा सहयोग में भी समय जरूर व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु अत्यधिक भागा-दौड़ी की वजह से सर्वाइकल का दर्द परेशान कर सकता है।
भाग्यशाली रंग– पीला, भाग्यशाली अंक- 1

वृश्चिक – पॉजिटिव- आज अपनी व्यस्ततम दिनचर्या में से कुछ समय अपने परिवार व मित्रों के लिए भी अवश्य निकालें। इससे आप तनावमुक्त व ऊर्जावान महसूस करेंगे। तथा कुछ नई जानकारियां व उपलब्धियां भी हासिल हो सकती हैं। अपनी प्रतिभा के दम पर आप अलग पहचान बनाने में भी कामयाब रहेंगे।
नेगेटिव- परंतु प्रत्येक कार्य को ठंडे दिमाग से सोच-विचारकर ही करें। किसी भी विपरीत परिस्थिति में भावनाओं के आवेश में ना आएं। कोई लक्ष्य आपकी आंखों से ओझल हो सकता है, इसलिए सचेत रहें।
व्यवसाय- आज हो सकता है कि कोई दिक्कत आने पर आपको अपने उसूलों और सिद्धांतों से कुछ समझोता करना पड़े। परंतु नौकरी अथवा व्यवसाय में माहौल को अनुकूल बनाने में आप कामयाब रहेंगे। तथा सौंपी गई जिम्मेदारियों का भी निर्वाहन बखूबी करेंगे।
लव- पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। जीवन साथी का स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। परंतु व्यस्तता की वजह से आप उन्हें समय नहीं दे पाएंगे।
स्वास्थ्य- बदहजमी तथा एसिडिटी जैसी समस्या रहेगी। गरिष्ठ खानपान का सेवन ना करें।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 5

धनु – पॉजिटिव- आज किसी भी महत्वपूर्ण कार्य में जमकर मेहनत करें, अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। आपके विनम्र स्वभाव से आपकी लोकप्रियता तथा साख में वृद्धि होगी। कुछ पुराने मतभेदों तथा झगड़ों का निराकरण होने की भी संभावना है।
नेगेटिव- किसी भी समय थकान व तनाव की वजह से आप पर नकारात्मकता हावी हो सकती है लेकिन आप अपने आत्मबल व मनोबल द्वारा उस पर कंट्रोल भी करते रहेंगे। और पुनः अपने काम में लग जाएंगे।
व्यवसाय- कोई नया व्यापार या काम शुरू करने जा रहे हैं तो अत्यधिक मेहनत के बाद ही काम बनेंगे इसलिए हिम्मत बनाए रखें। कर्मचारियों से संबंधित समस्या भी दिन के दूसरे पक्ष में हल हो जाएगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों के ऑफिस का माहौल शांतिपूर्ण बना रहेगा।
लव- पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। मित्र के उपेक्षित व्यवहार की वजह से प्रेम संबंधों में अलगाव होने की आशंका है।
स्वास्थ्य- कफ और खांसी जैसी परेशानी रहेगी। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन आपको जल्दी ही राहत देगा।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 6

मकर – पॉजिटिव- आज दूसरे व्यक्तियों के प्रभाव में आने की अपेक्षा अपने उसूलों और सिद्धांतों के अनुसार कार्य करें। इससे आपके व्यक्तित्व में निखार आएगा। विद्यार्थियों के लिए नौकरी अथवा इंटरव्यू आदि में सफलता के योग बन रहे हैं। यह समय आत्ममंथन तथा आत्म विश्लेषण का है।
नेगेटिव- अपनी महत्वपूर्ण चीजों का बहुत अधिक ध्यान रखें, क्योंकि खोने या चोरी होने जैसी आशंका बनी हुई है। बनते हुए कार्यों में कुछ व्यवधान आ सकते हैं। परंतु तनाव लेने की अपेक्षा समस्याओं का हल निकालने में अपनी ऊर्जा लगाएं।
व्यवसाय- वर्तमान व्यवसायिक गतिविधियां सुचारू रूप से चलती रहेंगी। यदि किसी नये अनुबंध या आर्डर के लिए प्रयासरत हैं तो उसमें भी काफी हद तक सफलता प्राप्त होगी। नौकरी में हैं तो आपके कार्यों की सराहना होगी और किसी प्रकार की उपलब्धि भी प्राप्त होगी।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं को समझेंगे और कद्र करेंगे। इससे आपसी संबंधों में नजदीकियां आएंगी तथा घर का वातावरण भी सौहार्दपूर्ण बना रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। तथा आप एनर्जी से परिपूर्ण और खुशमिजाज रहेंगे।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 3

कुंभ – पॉजिटिव- प्रकृति आपकी तरक्की के लिए नए रास्ते खोल रही है तथा अनुकूल परिस्थितियां भी बना रही है। इसलिए दूसरों पर विश्वास या उम्मीद ना रखकर अपनी कार्यक्षमता पर ही विश्वास बनाए रखें। घर के नवीनीकरण को लेकर भी सकारात्मक योजनाएं बनेंगी।
नेगेटिव- विद्यार्थी किसी प्रोजेक्ट में असफल होने के कारण कुछ तनाव में रहेंगे। परंतु हिम्मत हारने की बजाय दोबारा से उस पर ध्यान केंद्रित करें, अवश्य ही सफलता मिलेगी। इस समय माता-पिता का दायित्व है कि बच्चों का आत्मबल बनाए रखें।
व्यवसाय- नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिए वर्तमान समय कुछ चुनौतीपूर्ण है। व्यापारिक लोगों को नए अनुबंध मिलने से आर्थिक स्थिति अनुकूल होगी। तथा कर्मचारी और सहयोगी भी अपनी पूर्ण क्षमता प्रदान करेंगे।
लव- परिवार के साथ भी कुछ समय व्यतीत करना आपसी संबंधों में नजदीकियां लाएगा। विवाहेत्तर प्रेम संबंधों से दूरी बनाकर रखेंगे तो बेहतर है।
स्वास्थ्य- गरिष्ठ व मसालेदार भोजन के सेवन से बचें। मुंह में छाले आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

मीन – पॉजिटिव- आज किसी खास तथा प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात होने की संभावना है। परिवार से जुड़े महत्वपूर्ण फैसलों का कोई ना कोई महत्वपूर्ण परिणाम सामने आएगा। युवाओं को कैरियर में कोई नया अवसर प्राप्त होने से तनाव से मुक्ति मिलेगी।
नेगेटिव- कुछ नई जिम्मेदारियां आने से व्यस्तता बढ़ सकती है। ये गतिविधियां आपके लिए सकारात्मक रहेंगी, इसलिए तनाव और थकान को अपने ऊपर हावी ना होने दें। पूंजी निवेश करते समय पहले पूरी तरह तहकीकात करना आवश्यक है।
व्यवसाय- राजकीय कार्यों में किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की मदद मिल सकती है इसलिए मौके को हाथ से ना जाने दे। साथ ही नए कार्य की शुरुआत मे भी पूरी मेहनत व परिश्रम बनाए रखें। नौकरी में छोटी-मोटी परेशानियां आ सकती हैं।
लव- व्यवसायिक भागदौड़ की वजह से दांपत्य जीवन में प्रेम का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे। युवा वर्ग प्रेम संबंधों में समय व्यर्थ ना करके अपने कैरियर पर ध्यान दें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु नशे में गलत लोगों की संगत से दूरी बनाकर रखें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

Related posts

कोरोना के गंभीर मरीजों में खून के थक्के जम रहे ये फेफड़ों तक पहुंच सकते हैं लेकिन देश में ऐसे मामले कम हैं : एक्सपर्ट

News Blast

महेश नवमी 31 मई को, इस दिन शिवजी की पूजा और व्रत से दूर होते हैं पाप

News Blast

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी, लौंग और दालचीनी से बनाएं काढ़ा, रोजाना कम से कम दो बार पीएं; एक्सपर्ट से जानिए इम्युनिटी बढ़ाने के 5 तरीके

News Blast

टिप्पणी दें