April 19, 2024 : 1:35 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए तुलसी, लौंग और दालचीनी से बनाएं काढ़ा, रोजाना कम से कम दो बार पीएं; एक्सपर्ट से जानिए इम्युनिटी बढ़ाने के 5 तरीके

दैनिक भास्कर

Apr 27, 2020, 10:43 PM IST

नई दिल्ली. कोरोना से बचाव के लिए आयुष मंत्रालय आयुर्वेद में बताए गए उपाय अपनाने की सलाह दे रहा है। पीएम मोदी ने भी देश के लोगों से इसे मानने की गुजारिश दी है। केंद्रीय आयुर्वेद एवं सिद्ध अनुसंधान परिषद, आयुष मंत्रालय के निदेशक प्रो. वैद्य करतार सिंह धीमान के मुताबिक, कोरोना के खौफ के बीच काढ़ा पीने रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है। कम से कम इसे दिन में दो बार जरूर पीना चाहिए। प्रो. वैद्य करतार सिंह से जानिए इससे कैसे बनाएं और आयुर्वेद के कौन से नुस्खे इस समय संक्रमण से लड़ने में मददगार साबित होंगे।

ऐसे बनाएं काढा
तुलसी की 4 पत्तियां, 1 लौंग, थोड़ी सी दालचीनी और 5-10 ग्राम अदरक को कूचकर डेढ़ कप कप पानी में उबालें। जब यह एक कप रह जाए तो उसमें शहद डालकर पी सकते हैं। अगर मधुमेह की बीमारी है तो उसमें चीनी या शहद न डालें।

संक्रमण से बचाव और इम्युनिटी बढ़ाने 5 तरीके
#1) 
दिन में दो बार तुलसी, लौंग, दालचीनी और अदरक से तैयार किया गया काढ़ा पीएं। इसमें ऐसे कई तत्व हैं जो रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं।
#2) रोजाना दो से तीन बूंद घी, तिल या नारियल तेल नाक में डालें। ऐसा करने से कोई भी वायरस म्यूकस मेम्ब्रेन यानी श्लेष्म कला पर आक्रमण नहीं कर पाता है। 
#3) गर्म पानी पीएं, इससे से कफ होने का खतरा कम हो जाता है। गर्म पानी से गले में वायरस का असर कमजोर जरूर पड़ जाता है।
#4) हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। अगर यह पसंद नहीं तो गुरुची या गिलोय का रस निकाल सकते हैं। गिलोय धनवटी या गुरुची धनवटी की गोली उपलब्ध हैं तो ले सकते हैं। इससे इम्यून पावर भी बनी रहती है और बुखार नहीं आता। 
#5)  व्यायाम, योग, प्राणायाम करें और मन को शांत रखें। मन पर इस बीमारी का भय न हावी होने दें। मन बलवान रहेगा और रोगों से लड़ने की क्षमता अच्छी रहेगी। 

Related posts

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाया वायरलेस डिवाइस, व्यक्ति में कोरोनावायरस के लक्षण की देगा जानकारी

News Blast

मिट्टी के गणेश में पंचतत्व; कैसे बनाएं मिट्टी से गणपति की मूर्ति, इसका महत्व क्या है और प्रतिमा बनाते वक्त ध्यान रखने वाली बातें

News Blast

आधा दायां जबड़ा खो चुके ओरल कैंसर के मरीज के मुंह में 3डी-प्रिंटेड जबड़ा लगाया, अब हर तरह का खाना खा सकेगा पेशेंट

News Blast

टिप्पणी दें